Move to Jagran APP

घरों से कचरा उठाने की फीस बढ़ाने की तैयारी में निगम

नगर निगम के जनरल हाउस की अगले सप्ताह होने वाली बैठक को लेकर मेयर बलवंत राय नाथ के कार्यालय में तैयारियों की गहमागहमी इन दिनों चरम पर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 08:21 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 08:21 PM (IST)
घरों से कचरा उठाने की फीस बढ़ाने की तैयारी में निगम
घरों से कचरा उठाने की फीस बढ़ाने की तैयारी में निगम

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : नगर निगम के जनरल हाउस की अगले सप्ताह होने वाली बैठक को लेकर मेयर बलवंत राय नाथ के कार्यालय में तैयारियों की गहमागहमी इन दिनों चरम पर है। जहां पिछले कई दिनों से लगातार मेयर व अकाली-भाजपा गठबंधन पार्षदों के बीच सुबह से लेकर शाम तक बैठकों का दौर चल रहा है, वहीं बुधवार को निगम कमिश्नर डॉ. ऋषिपाल ¨सह ने भी मेयर नाथ और पार्षदों के साथ बैठक की। हालांकि इस बैठक में अधिकतर अकाली भाजपा गठबंधन के पार्षद ही दिखाई पड़े। लेकिन गठबंधन के लगभग सभी पार्षदों के उत्साह के देखते तो यही लगता है कि इस बार की जनरल हाउस की बैठक विशेष होने जा रही है। बैठक में जहां लगभग सभी पार्षदों के वार्डों के करोड़ों के विकास कार्यों के प्रस्तावों के अलावा कई कड़े लेकिन महत्वपूर्ण फैसलों के प्रस्तावों को भी शामिल किया जा रहा है। इसमें कुछ मामलों में शहरवासियों को राहत देने के प्रस्ताव शामिल हैं तो वहीं निगम की आय बढ़ाने के लिए भी कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। बैठक में घरों से कचरा उठाने की फीस बढ़ाने की भी योजना है। संभवत मंथन के बाद यह दोनों तरह के प्रस्तावों का अंतिम एजेंडा एक-दो दिन में जारी हो जाएगा।

loksabha election banner

शहर में पशु डेयरियों के कनेक्शन

काटने की योजना

जनरल हाउस की बैठक में सीवरेज जाम का कारण बन रही शहर के विभिन्न मोहल्लों में खुली हुई पशु डेयरियों के सीवरेज-पानी के कनेक्शन काटने का प्रस्ताव लाने पर भी विचार किया जा रहा है। सीवरेज में जा रहा पशुओं का गोबर जाम की बड़ी वजह हैं। निगम अधिकारियों एवं पार्षदों का भी मानना है कि इस बार शहर में उत्पन्न हुई सीवरेज जाम की समस्या का यह भी मुख्य कारण रहा है। निगम अधिकारी इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पिछले काफी समय से इन डेयरियों को निगम की सीमा से बाहर करने या फिर गोनियाना रोड पर ट्रांसपोर्ट नगर के पास पशु डेयरी नगर में तब्दील करने पर जोर दे रहा है। लेकिन यह योजना को अभी तक अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है।

ढाबों से एक हजार रुपये फीस वसूलने की योजना

निगम कमिश्नर यूं तो अक्सर पहले भी अधिकारियों के साथ बैठक करके विभिन्न टैक्सों तथा बिलों की वसूली के अलावा अन्य साधनों से भी आय बढ़ाने पर जोर देते रहते हैं, लेकिन इस बार इन मुद्दों पर प्रस्ताव भी शामिल किए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार आय बढ़ाने के लिए जहां शहर भर में लगने वाले रेहड़ियों से 30 रुपये तो ढाबों से फीस बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह वसूलने के प्रस्ताव ला रहा है। घरों से कचरा उठाने की फीस 30 से बढ़ाकर 50 रुपये करने और स्कूल, अस्पतालों सहित अन्य संस्थानों से वसूल किए जाने वाले विभिन्न चार्जेस भी बढ़ाए जाने के प्रस्ताव लाए जा रहे है। बताया जाता है कि सभी फीसें लगभग दुगुना की जा रही हैं। जबकि शहर में विभिन्न स्थानों पर खोली गई पार्किंगों में अवैध रूप में की जा रही अधिक वसूली का टंटा ही खत्म करने की भी योजना है। निगम की इन तमाम पार्किंगों को मुफ्त करने की योजना है। जबकि सीवरेज जाम की एक अन्य वजह बनने वाली पॉलिथीन के लिफाफों को पूरी तरह प्रतिबंध करने का प्रस्ताव भी जनरल हाउस की बैठक में लाया जा रहा है।

बैठक की तैयारी पूरे जोरों

पर : मेयर बलवंत राय

मेयर बलवंत राय नाथ बैठक में लाए जाने वाले प्रस्तावों के बारे में अभी अपने पत्ते नहीं खोल रहे हैं। बस उनका इतना ही कहना है कि जल्दी ही हाउस की बैठक बुलाई जा रही है। इसमें सभी पार्षदों के वार्डों के विकास कार्यों के प्रस्ताव शामिल किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.