Move to Jagran APP

नथाना थाने के 29 पुलिस मुलाजिमों समेत 74 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

वीरवार को पहली बार बठिडा जिले में एक साथ 74 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:09 AM (IST)
नथाना थाने के 29 पुलिस मुलाजिमों समेत 74 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव
नथाना थाने के 29 पुलिस मुलाजिमों समेत 74 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

जासं, बठिडा : वीरवार को पहली बार बठिडा जिले में एक साथ 74 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें 30 मरीज तो रामा मंडी स्थित गुरु गोबिद सिंह रिफाइनरी में काम की तलाश में पहुंचे प्रवासी मजदूर है, जिन्हें काम पर रखने से पहले उनके कोरोना टेस्ट किए गए और उनकी रिपोर्ट वीरवार को पॉजिटिव आई। जिसके बाद सभी बाहरी राज्यों के मजदूरों को सरकारी आइसोलेशन सेंटर में शिफ्ट कर इलाज शुरू कर दिया है। इसी तरह थाना नथाना के 28 पुलिस मुलाजिम है, जिसमें थाना प्रभारी से लेकर संतरी तक कोरोना की चपेट में आएं। चार दिन पहले इसी थाना का एक एएसआइ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद सेहत विभाग ने पूरे थाने के स्टाफ के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे थे, जिसकी रिपोर्ट वीरवार को पॉजिटिव आई।

loksabha election banner

सेहत विभाग के लिए चिता की बात यह है कि 30 केस जिले का हॉटस्पाट बन चुके रामा रिफाइनरी से है। वहीं रामपुरा, , तिरथी, नाथपुरा, गिदड़ व गोबिदपुरा में एक-एक केस आया है। इसी तरह बठिडा में सैनिक छावनी में तीन केस, होटल में एक, अनूप नगर गली नंबर सात, माडल टाउन फेस वन व हाजीरत्न गेट में एक-एक केस कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस तरह से सुबह जहां 66 मामले थे वही देर शाम यह संख्या 74 हो गई है। सेहत विभाग के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उक्त सभी लोग रामा में लेबर कॉलोनी में अपने जान पहचान वाले लोगों के पास रह रहे थे। वर्तमान में एक कॉलोनी में सैकड़ों लोग क्वार्टरों में रहते हैं व एक कमरे में चार से पांच लोग रह रहे हैं। इस स्थिति में सेहत विभाग भी मान चुका है कि उनके लिए रामा रिफाइनरी में काम के लिए आने वाले व वर्तमान में वहां काम कर रही हजारों की तादाद में लेबर को लेकर चिता बढ़ा दी है। इस बाबत सेहत विभाग अब अलग से योजना बनाकर काम करने वाले सभी लोगों के टेस्ट करवाने से लेकर उनमें जागरूकता फैलाने का काम करेगा। रिफाइनरी में काम करने के लिए आए लेबर की तादाद कितनी है इसे लेकर भी सर्वे की जरूरत है। फिलहाल नए आए 30 केस में रिपोर्ट आने के बाद सेहत विभाग ने अस्पताल में भर्ती कर दिया। पिछले 20 दिनों से रामा मंडी से कोरोना पॉजिटिव मामले लगातार आ रहे हैं। वही पुलिस थाना नथाना में 28 कोरोना पॉजिटिव केस आने से पुलिस विभाग की चिता बढ़ गई है। कोरोना से संक्रमित लोग पुलिस कर्मी बताए जा रहे हैं। सैनिक छावनी में भी बढ़ रहे मरीज जिले में इस समय सैनिक छावनी, एयरफोर्स सहित कई इलाके ऐसे हैं जहां कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ रही है। इसमें चिता की बात यह है कि जिला प्रशासन अभी बहुल क्षेत्रों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी योजना नहीं बना सका है। डीसी बठिडा बी श्रीनिवासन ने बताया कि कोरोना जिस तेजी से फैल रहा है उसमें लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

चार माह में 18953 सैंपल, 372 लोगों में हुई कोरोना की पुष्टि

जिले में कोरोना वायरस को लेकर सेहत विभाग की तरफ से कोरोना टेस्ट की गति काफी धीमी गति से चल रही है। इसमें सेहत विभाग पिछले चार माह में 18 हजार 953 लोगों के सैंपल लेकर पटियाला लैब के साथ गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज फरीदकोट में भेज गए, जबकि शुरुआत में सैंपल पूणा भी भेजे गए थे। भेजे गए कुल सैंपलों में 17 हजार 903 केसों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी हैं, जबकि 372 लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। आज तक सेहत विभाग 192 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे चुका है। इस तरह से वर्तमान में डीडीआरसी बठिडा में 19 मरीज, मेरिटोरियस कोविड केयर सेंटर में सर्वाधिक 35 मरीज, एमएच सेंटर में 23, सीएमसी लुधियाना में 1, जीएमसी फरीदकोट में चार, होम आइसोलेशन में (बठिडा कैंट) एक व 30 ऐसे मरीज है जिन्हें आइसोलेशन सेंटर में भेजा जा रहा है। इसके अलावा जिले में कोरोना से अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें चार बठिडा शहर से व एक मोगा से संबंधित है।

सेहत विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बठिडा में अब तक आए 372 पाजिटिव केसों में 203 लोग बठिडा शहरी इलाके से संबंधित हैं, वही एक लुधियाना, दो मोगा, एक पटियाला, 34 बिहार, एक मुक्तसर, दो महाराष्ट्र, 51 उत्तरप्रदेश, तीन बंगाल, 2 एमपी, पांच हरियाणा, दो गुजरात, एक अमृतसर, दो मानसा, दो गुरदासपुर, एक उड़ीसा, एक श्रीगंगानगर व बाकी दिल्ली, संगरूर, एक पटियाला, दो हरियाणा से संबंधित है। रामा मंडी के लोगों में कोरोना का डर

गुरु गोबिद सिंह रिफाइनरी के कारण रामा मंडी तथा आसपास के गांवों में लोगों के अंदर एक डर बना हुआ है। रिफाइनरी द्वारा बाहरी राज्यों से लेबर को लाकर वहां बनी कॉलोनियों में क्वारंटाइन किया गया है। जिला प्रशासन की लापरवाही के कारण रिफाइनरी में धारा 144 का भी कोई असर देखने को नहीं मिल रहा रिफाइनरी गेट और इसके आसपास लोगों के झुंड आम देखने को मिल रहे हैं, जिनमें ज्यादातर लोग बिना मास्क देखें जा सकते हैं । सेहत विभाग द्वारा अभी तक कोरोना के तीस मरीजों की पुष्टि की गई है, जिन्हें विभाग की टीम अपने साथ बठिडा ले गई जहां उन्हें कोरोना वार्ड में शिफ्ट किया गया है ये सभी मरीज संदीप कालोनी में क्वारंटाइन किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.