गुरप्रेम लहरी, बठिडा

पंजाब सरकार की ओर से नगर पंचायत, नगर कौंसिलों व नगर निगम के मेयर के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के बाद मेयर पद के दावेदारों की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। सभी दावेदारों ने कांग्रेस की सीनियर लीडरशिप के साथ संपर्क साध कर अपनी-अपनी दावेदारी पेश की जा रही है। कोई कांग्रेस में सबसे पुराने होने, कोई लगातार कई बार जीतने तो कोई पहले भी नगर निगम के पार्षद होने के साथ साथ एफएंडसीसी के सदस्य होने की दावेदारियां पेश कर रहा है। शनिवार को वित्त मंत्री के बठिडा आने की संभावना है। उनको मिल कर दावेदारियां पेश करने की दावेदार प्लानिग में लगे हुए हैं।

बठिडा नगर निगम के मेयर पद के प्रमुख दावेदारों में मास्टर हरमंदर सिंह, जगरूप सिंह गिल व संदीप गोयल की पत्नी रमन गोयल है। हालांकि इनके अलावा अन्य भी कई पार्षद अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं लेकिन मेयर की कुर्सी पर कौन बैठता है, यह तो आने वाला समय ही बताएगा। दावेदारों की दावेदारी अब जोर पकड़ने लगी है।

---------

तीन बार पार्षद बन चुके हैं मास्टर हरमंदर

मास्टर हरमंदर सिंह का दावा है कि वे लगातार तीन बार पार्षद बन चुके हैं और दो बार नगर निगम की एफएंडसीसी कमेटी के सदस्य रह कर निगम का वित्तीय प्रबंध देख चुके हैं। इसके अलावा सबसे ज्यादा पढ़े होने का फैक्ट भी उनका प्लस प्वांइट है।

---------

नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन रह चुके हैं जगरूप

दूसरी ओर जगरूप सिंह गिल मेयर पद के प्रमुख दावेदार हैं। यह माना जा रहा है कि मेयर बनाने का वादा लेकर ही उन्होंने जिला योजना बोर्ड के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया था। वे लगातार छठी बार पार्षद बने हैं और सीनियर वकील भी हैं। वे नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

---------

रमनदीप गोयल ने जताई दावेदारी

तीसरी प्रमुख दावेदार रमनदीप गोयल है। हालांकि वह पहली बार ही पार्षद बनी है लेकिन वित्त मंत्री के साथ करीबी संबंध होने के चलते उनकी भी मेयर पद पर दावेदारी है।

-----

ये फेक्टर भी कर सकते हैं काम

अगर मेयर बनाते समय चुनाव 2022 को मद्देनजर रखा जाता है तो किसी जट्ट को मेयर बनाया जा सकता है क्योंकि बठिडा के 50 वार्डों में से वार्डों से 17 जट्ट चुनाव जीते हैं। बठिडा नगर निगम में कुल करीब 63 हजार वोटें पोल हुई थी। इनमें से कांग्रेस के 15 जट्ट पार्षदों को 30110 वोटें यानिकि करीब 48 फीसद वोट मिले थे। जबकि हिदू कम्युनिटी के जीते पार्षदों को 17838 यानि कि 27 फीसद व एससी व बीसी श्रेणी के कांग्रेस पार्षदों को कुल वोट में से 25 फीसद वोट मिले हैं। आंकड़े जट्ट सिख पार्षदों के हक में जाते हैं। जट्ट सिख पार्षदों में मास्टर हरमंदर सिंह व जगरूप सिंह गिल प्रमुख दावेदार हैं। ऐसे में इन दोनों में से ही एक को मेयर बनाए जाने की संभावना है।

-----

यह है स्थिति

नगर निगम बठिडा -जनरल

नगर पंचायत कोटश्मीर - महिला

लहरा मोहब्बत - बीसी

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप