Move to Jagran APP

जिला परिषद में शिअद और आप का सफाया, सभी पर कांग्रेस का परचम

जिले की 16 जिला परिषद तथा 144 ब्लॉक समितियों की वोट की गिनती कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो गई। जबकि कांग्रेस के चार उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 09:38 PM (IST)
जिला परिषद में शिअद और आप का सफाया, सभी पर कांग्रेस का परचम
जिला परिषद में शिअद और आप का सफाया, सभी पर कांग्रेस का परचम

जागरण संवाददाता,  ब¨ठडा : जिले की 16 जिला परिषद तथा 144 ब्लॉक समितियों की वोट की गिनती कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो गई। जबकि कांग्रेस के चार उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे। इसमें जिला परिषद के सभी जोन से कांग्रेस प्रत्याशियों ने अपनी जीत का परचम लहरा दिया है। शिअद और आप प्रत्याशी इसमें कहीं से भी अपना खाता तक नहीं खोल सके। मुख्य मुकाबला कांग्रेस और शिअद के बीच ही रहा।  पंचायत समिति के कुल 144 हलकों में कांग्रेस के 121, शिअद के 15 तथा आप के 5 व आजाद 7 प्रत्याशी विजयी रहे हैं।  पंचायत समिति के चार प्रत्याशी पहले ही बिना  मुकाबला विजयी रहे हैं। विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों ने इस दौरान खूब जश्न मनाया। ब¨ठडा देहाती हलके के वोटों की गिनती पॉलिटेक्निक कॉलेज में हुई। इसके गेट पर विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों ने ढोल की थाम पर जमकर भंगड़ा डाला। इस दौरान अकाली वर्कर मतगणना केंद्र से काफी दूरी पर ही मायूसी के आलम में बैठे रहे।

loksabha election banner

ब¨ठडा देहाती

ब¨ठडा देहाती के चार जिला परिषद के चारों हलकों से कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी रहे हैं। जबकि ब्लॉक समिति के 15 जोन में से 14 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। जबकि एक पर आजाद प्रत्याशी विजयी रहा। जिला परिषद के जय ¨सह वाला जोन से कांग्रेस के गुरइकबाल ¨सह चहल ने शिअद प्रत्याशी बलकरन ¨सह को 1691 वोट से हराया। फूस मंडी जोन से कांग्रेस प्रत्याशी मनप्रीत कौर ने 3600 वोट से जीत दर्ज की। बल्लूआना जोन से कांग्रेस की सुखपाल कौर विजयी रही। बांडी जोन से कांग्रेस के तेज ¨सह ने 3150 वोट से अकाली प्रत्याशी को हराया। जबकि ब्लॉक समिति में चुघे कलां जोन से आजाद प्रत्याशी परमिला देवी विजयी रहीं। अन्य सभी जोन में कांग्रेस की जीत हुई।

भुच्चो हलका

भुच्चो विधानसभा हलके के अधीन चारों जिला परिषदों हलकों से कांग्रेस के प्रत्याशी विजयी रहे। पूहला जोन से सरदूल ¨सह, भुच्चो कलां जोन से मनजीत कौर, बलाहड़ जोन से गुरदीप ¨सह तथा किली निहाल ¨सह वाला जोन से जस¨वदर कौर शामिल हैं।

मौड़ हलका

मौड़ हलके से कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी विजयी रहे। इसमें कुत्तीवाल जोन से परमजीत कौर,  जोधपुर पाखर से गुरप्रीत कौर तथा गिल कलां जोन से जुगराज ¨सह जीते हैं।

रामपुरा हलका

रामपुरा हलके के दोनों जिला परिषद जोन से कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं। इसमें बुर्ज गिल जोन से अवतार ¨सह फौजी तथा सिरिए वाला जोन से जसवीर ¨सह फौजी शामिल हैं।

तलवंडी हलका

तलवंडी विधानसभा हलका के तहत भी तीनों जिला परिषदों पर भी कांग्रेस नेकब्जा कर लिया है। सींगो जोन से जो¨गदर ¨सह, बंगी रुलदू से रामपाल कौर तथा पक्का कलां जोन से मुख्तयार कौर विजयी रही। जिन्होंने अपनी विरोधी शिअद प्रत्याशियों को हराया। जबकि तलवंडी साबो की 26 पंचायत समितियों में 24 पर कांग्रेस जीते तथा दो पर ही अकाली उम्मीदवार विजयी हुए हैं। आप इस हलके में खाता भी नहीं खोल सकी।

जब आप प्रत्याशी हो गईं भावुक

ब्लॉक समिति की मुलतानिया जोन से आप की प्रत्याशी कर्मजीत कौर चुनाव हारने के बाद भावुक हो गईं। मतगणना केंद्र से बाहर आकर तो वह रोने ही लग गई। उन्हें कांग्रेस की उम्मीदवार गुरदेव कौर ने 186 मतों के अंतर के साथ हराया। कर्मजीत कौर ने कहा कि उसने जीत के लिए बहुत मेहनत की थी। उम्मीदवार बाहर, पति अंदर

वोटों की गिनती के समय एक और नजारा देखने को मिला। चुघे कलां जोन से आजाद चुनाव लड़ने वाली तथा जीत दर्ज करने वाली परमिला देवी की जगह मतगणना केंद्र में उसके पति काला राम हाजिर रहे। परमिला देवी खुद कॉलेज की ग्राउंड में ही खड़ी रहीं। उनका पति बार-बार बाहर आकर उन्हें बताकर जाता था कि वह कितने मतों से आगे चल रही हैं।

जब जिला परिषद के भुच्चो जोन की गिनती रोकी

जिला परिषद के भुच्चो जोन से आप प्रत्याशी ने लीड करने शुरू कर दी तो कांग्रेस प्रत्याशी मनजीत कौर के पति तेजा ¨सह ने घपलेबाजी का आरोप लगाते हुए गिनती रुकवा दी। इस बात का पता चलते ही आप के भुच्चो के हलका इंचार्ज मास्टर जगसीर ¨सह तथा जिला प्रधान नवदीप ¨सह जीदा मौके पर पहुंचे। उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर धक्केशाही हुई तो वह धऱना लगा देंगे।

ब¨ठडा जिले में ब्लॉक समिति के नतीजे

कुल ब्लॉक -8

कुल जोन:148

कांग्रेस- 121

शिअद- 15

आप-5

आजाद-7 जिला परिषद के नतीजे

कुल जोन-16

कांग्रेस- 16

शिअद- 0

आप-0

--- ब¨ठडा जिला- ब्लॉक संगत

कुल जोन:20

कांग्रेस- 15

शिअद- 2

आप-0

आजाद-3 ब्लॉक रामपुरा

कुल जोन:15

कांग्रेस- 14

शिअद- 0

आप-0

आजाद-1 ब्लॉक-फूल

कुल जोन:15

कांग्रेस- 15

शिअद- 0

आप-0

आजाद-0 ब्लॉक-नथाना

कुल जोन:16

कांग्रेस- 10

शिअद- 4

आप-2 ब्लॉक -मौड मंडी

कुल जोन:15

कांग्रेस- 9

शिअद- 5

आप-1 ब्लॉक-ब¨ठडा

कुल जोन:15

कांग्रेस- 13

शिअद- 0

आप-0

आजाद-1

निर्विरोध-1 ब्लॉक-तलवंडी साबो

कुल जोन:22

कांग्रेस- 18

शिअद- 2

आप-0

निर्विरोध-2 ब्लॉक -भगता भाई

कुल जोन :15

कांग्रेस- 14

शिअद- 0

आप-0

निर्विरोध-1


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.