Move to Jagran APP

पहले दिन सरकारी कालेज में पहुंचे 25 फीसद विद्यार्थी

10 महीने से बंद कालेज व यूनिवर्सिटियों को वीरवार से खोलने की मंजूरी दे दी गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 09:51 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 09:51 PM (IST)
पहले दिन सरकारी कालेज में पहुंचे 25 फीसद विद्यार्थी
पहले दिन सरकारी कालेज में पहुंचे 25 फीसद विद्यार्थी

नितिन सिगला,बठिडा

loksabha election banner

कोरोना महामारी के चलते पंजाब में 10 महीने से बंद कालेज व यूनिवर्सिटियों को वीरवार से खोलने की मंजूरी दे दी गई। इसके चलते जिले में पहले दिन सरकारी कालेज में तो विद्यार्थियों की चहल-पहल दिखाई, लेकिन निजी कालेजों में विद्यार्थी नहीं पहुंचे। इसका कारण यह रहा कि एकदम से आदेश आने के कारण कालेजों को तैयारी का मौका नहीं मिल पाया। ऐसे में निजी कालेजों ने सोमवार से नियमित क्लासे लगाने की बात कही है।

सरकारी राजिदरा कालेज में पहले दिन 20 से 25 फीसद विद्यार्थी पहुंचे। लंबे अंतराल के बाद एक-दूसरे से मिलकर विद्यार्थी काफी उत्साहित दिखे। उन्हें मास्क पहनकर और सैनिटाइजेशन के बाद ही कालेज में प्रवेश दिया गया। कक्षाओं में भी शारीरिक दूरी के नियमों के मुताबकि बेंचों पर बैठाया गया। इस दौरान आफलाइन के साथ-साथ आनलाइन क्लास भी जारी रही। कालेज प्रबंधकों ने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा को लेकर सारे प्रबंध किए गए हैं। सभी को गाइडेंस दे दी गई है कि वे हर प्रकार से खुद को संक्रमण से सभी बचाएं ताकि जल्द से जल्द इस करोना महामारी का कहर खत्म हो। विद्यार्थियों के पास आनलाइन व आफलाइन पढ़ाई का विकल्प

इससे पहले नवंबर 2020 में केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए कालेज खोले गए थे, पर विद्यार्थियों की कम गिनती के चलते पीयू ने आनलाइन मोड से ही पढ़ाई जारी रखने की घोषणा कर दी थी। हालांकि आदेश में स्पष्ट है कि विद्यार्थियों को कालेज आने के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा। विद्यार्थी अपनी इच्छा अनुसार कालेज आ सकेंगे और आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रहेगी।

पहले दिन 20 से 25 फीसद विद्यार्थी ही पहुंचे, लेकिन जो पहुंचे उनमें काफी उत्साह था। कालेज ने अपनी तरफ से सभी विद्यार्थियों को मेसेज भेज दिए हैं। सोमवार तक काफी गिनती में विद्यार्थी पहुंचने लगेंगे। उनके लिए मास्क व सैनिटाइजर अनिवार्य किया गया है। सभी को कहा जा रहा है कि वे कोविड नियमों का पूरा पालन करेंगे।

- प्रिं. प्रो. सुरजीत सिंह, सरकारी राजिंदरा कालेज

एकदम से आदेश आए हैं तो तैयारी में कुछ समय लगेगा। इसलिए 25 जनवरी तक ही कालेज को नियममित खोला जा सकेगा। यह क्लासें नए सेमेस्टर की लगेंगी। इससे पहले पूरे परिसर और क्लासों को सैनिटाइज किया जा रहा है। विद्यार्थियों को बैठाने के लिए भी शारीरिक दूरी के तहत बेंच लगाए जा रहे हैं। मेडिकल स्क्रीनिग के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

- प्रिं. प्रवन कुमार, डीएवी कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.