Move to Jagran APP

एम्स बठिंडा में एक शिफ्ट में मिलेगी सिटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा, केंद्रीय सेहत मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने किया वर्चुअल उद्घाटन

आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स) बठिंडा में सिटी स्कैन एमआरआइ और एक्सरे की सुविधा का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय सेहत मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने वर्जुअल तरीके से किया। 25 करोड़ से स्थापित की गई आधुनिक इन तीनों मशीनों को फिलहाल एक शिफ्ट में चलाया जाएगा।

By Edited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:56 AM (IST)
एम्स बठिंडा में एक शिफ्ट में मिलेगी सिटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा, केंद्रीय सेहत मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने किया वर्चुअल उद्घाटन
समारोह में मौजूद सांसद हरसिमरत कौर बादल, पंजाब कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी व सांसद गुरजीत सिंह औजला [जागरण]

बठिंडा [नितिन सिंगला]। आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (एम्स) बठिंडा में सिटी स्कैन, एमआरआइ और एक्सरे की सुविधा का उद्घाटन बुधवार को केंद्रीय सेहत मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने वर्जुअल तरीके से किया। इस अवसर पर एम्स बठिंडा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यअतिथि के तौर पर पंजाब के मेडिकल एजुकेशन व रिसर्च विभाग के मंत्री ओमप्रकाश सोनी, पूर्व केंद्रीय मंत्री व बठिंडा की सांसद हरसिमरत कौर बादल, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला व एम्स के डायरेक्टर प्रो. डीके सिंह, सेंट्रल यूनिवर्सिटी बठिंडा के कुलपति प्रो. राघवेंद्र पी. तिवारी, बाबा फरीद मेडिकल कालेज के वीसी डा. राज बहादुर विशेष तौर पर शामिल हुए। हालांकि, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी वर्चुअल इस कार्यक्रम में शामिल होना था, लेकिन वह किसी कारण शामिल नहीं हो सके। 25 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की गई आधुनिक इन तीनों मशीनों को फिलहाल एक शिफ्ट में चलाया जाएगा, जिसका मुख्य कारण इनके टेक्निकल स्टाफ के अलावा डाक्टरों की नियुक्ति नहीं होना है, ताकि मरीजों को सस्ते दामों में सिटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा मिल सके और उन्हें प्राइवेट अस्पतालों में जाकर महंगे दामों में यह सुविधा हासिल न करनी पड़े। एम्स के अधिकारियों के मुताबिक यह सुविधा भी ओपीडी की सुविधा की तरह मिलेगी। मरीज को सबसे पहले अपनी रजिस्ट्रेशन करवानी होगी और उसके आधार पर उसे नंबर जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

एम्स के डायरेक्टर डा. डीके सिंह का कहना है कि इस सुविधा को 24 घंटे चलाने के लिए पूरा स्टाफ व डाक्टर की भर्ती जल्द करने के लिए केंद्रीय सेहत मंत्री को पत्र लिखा जाएगा, ताकि आने वाले कुछ समय में बठिंडा समेत मालवा और हरियाणा राजस्थान के मरीजों को यह सुविधा 24 घंटे मिल सके। उन्होंने दावा जताया कि यह मशीनें के आज के समय की सबसे एडवांस मशीनें हैं, ऐसी मशीनें पीजीआइ जैसे बड़े मेडिकल संस्थान में भी नहीं है। यह मशीनें कैंसर मरीजों के लिए काफी लाभदायक साबित होंगी। आधुनिक तकनीक से लैस मशीनें छोटे से छोटे कण वाले कैंसर की पहचान करने में अहम भूमिका निभाएंगी।

डायरेक्टर डीके सिंह ने कहा कि एम्स में अब पंजाब की सबसे पहली थ्री-टेस्ला एमआरआइ, 256 सलाइस सिटी मशीन, 1000 एमएएस डिजिटल रेडियोग्राफी मशीन है। इसके सभी नियम दिल्ली एम्स की तरह ही होंगे। उन्होंने बताया कि स्टाफ की कमी के चलते अभी एक शिफ्ट में ही इन मशीनों को चलाया जाएगा। रोगियों को इलाज करवाने के लिए इन टेस्टों के लिए नाममात्र पैसे ही देने होंगे, जबकि बाजार में यह सुविधा बडे़ उच्च दरों पर दी जा रही है। 250 मरीज रोजाना इन सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस दौरान एम्स मेडिकल कालेज के एमबीबीएस छात्रों के लिए नए हास्टल की भी विधिवत शुरुआत कर दी गई, जिसमें वीरवार से फरीदकोट में पढ़ रहे एमबीबीएस के छात्र एम्स में शिफ्ट हो जाएंगे। इस मौके पर एम्स ब¨ठडा के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डा. सतीश गुप्ता, डीसी बी.श्रीनिवासन, एसपी एच सुरिंदरपाल सिंह के अलावा एम्स के डाक्टर व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

एम्स बठिंडा का 70 फीसदी काम पूरा :डा. वर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार ने हमेशा सेहत सुविधाओं व शिक्षा पर पूरा ध्यान दिया है, जिसके चलते बठिंडा की सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के प्रयास से बठिंडा को एम्स के रूप में एक बड़ा तोहफा दिया, जिसकी देशभर में चर्चा है। डा. हर्षवर्धन ने कहा कि एम्स का काम 70 फीसद पूरा हो चुका है, इसके लिए अब तक 563 रुपये की राशि केंद्र सरकार की तरफ से जारी कर दी गई है। वही बाकी फंड भी जल्द जारी कर दिया जाएगा। पहले तय योजना में सितंबर 2020 तक इमारत का काम पूरा होना था, लेकिन कोरोना काल के कारण इसके काम में देरी हो रही है। अब जून 2021 तक इमारत पूरी हो जाएगी व सभी तरह की सुविधाएं यहां मिलना शुरू हो जाएगी। एम्स से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल आदि को इसका फायदा होगा।

एम्स का दायरा बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार जमीन करे एक्वायर : हरसिमरत कौर

वहीं, सांसद हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि ठीक एक साल पहले एम्स में 11 प्रकार की ओपीडी शुरू की गई थी, अब एक्सरे, एमआरआइ व सिटी स्कैन जैसी सुविधा शुरू होने से मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। बीबी बादल ने केंद्रीय मंत्री डा. हर्ष वर्धन से मांग की है कि इन सुविधा को 24 घंटे चलाने के लिए टेक्नीकल स्टाफ व डाक्टर की भर्ती की जाए। वहीं, पंजाब सरकार से अस्पताल के विस्तार व कालेज की इमारत को बढ़ाने के लिए और जमीन एक्वायर कर देने की मांग भी बीबी बादल ने पंजाब कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी से की है। केंद्र व राज्य सरकार को मिलकर काम करना होगा, ताकि एम्स ब¨ठडा का बढ़ाया जा सके और आम लोगों का अच्छी और सस्ती सेहत सुविधाएं मिल सके। उन्होंने केंद्र सरकार से रहता फंड जल्द जारी करने की मांग रखी ताकि काम को गति प्रदान की जा सके।

सरकार ने 180 एकड़ जमीन दी है, जरूरत पड़ी तो और देंगे : मंत्री ओपी सोनी

पंजाब के कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि ब¨ठडा एम्स से लोगों को बहुत फायदा होगा। पंजाब में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, जिसे दूर करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह वचनबद्ध हैं। उन्होंने डा. हर्ष वर्धन से मांग की मालवा के लिए एम्स की देन पंजाब के लिए तोहफा है, मालवा ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों को भी इसका फायदा होगा लेकिन माझा क्षेत्र के लिए एक एम्स दिया जाए। हरसिमरत कौर बादल की मांग का जवाब देते हुए मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार ने पहले ही जमीन दी है। वहीं, सड़क, सीवरेज, पानी, बिजली, ओवरब्रिज जैसी सुविधाएं एम्स के आसपास पंजाब सरकार ने दी है और 66 केवी पावर प्लांट भी लगाकर दिया है। अगर जमीन की ओर जरूरत पड़ेगी तो पंजाब सरकार पूरा करेगी। पंजाब में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर करने के लिए काम चल रहा है इसके तहत कपूरथला, मोहाली व होशियारपुर में तेज गति से तीन मेडिकल कालेज बनाने का काम चल रहा है व आगामी दो साल में उक्त प्रोजेक्ट तैयार हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.