Move to Jagran APP

सेवा केंद्रों में अपाइंटमेंट लेकर बना सकेंगे मैरिज सर्टिफिकेट

पंजाब सरकार द्वारा चलाए जा रहे सेवा केंद्रों में अब मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लोगों को लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 08:06 PM (IST)
सेवा केंद्रों में अपाइंटमेंट लेकर बना सकेंगे मैरिज सर्टिफिकेट
सेवा केंद्रों में अपाइंटमेंट लेकर बना सकेंगे मैरिज सर्टिफिकेट

जागरण संवाददाता, बठिडा : पंजाब सरकार द्वारा चलाए जा रहे सेवा केंद्रों में अब मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लोगों को लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इससे बचने के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है, जिसके द्वारा घर बैठे ही एक नंबर पर कॉल कर अपाइंटमेंट ले सकते हैं। इसमें एक खास बात यह भी है कि सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदनकर्ता अपनी मर्जी का डेट व टाइम ले सकता है। सरकार की ओर से ऐसा फैसला लोगों की परेशानी को कम करने के लिए लिया गया है। जबकि सेवा केंद्रों में अपाइंटमेंट लेने के लिए 6283365939 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इस सर्विस को सोमवार से शुरू किया जाएगा। इसके लिए अलग से स्टाफ की ड्यूटी भी लगाई गई है, जिनको अलग से ट्रेनिग दी जाएगी।

loksabha election banner

इससे पहले सेवा केंद्रों में मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए लोगों को टोकन लेकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। जिसके बाद जब उनकी बारी आती तो कम से कम एक घंटा फाइल को प्रोसेस होने में लगता। मगर अब उनकी इस परेशानी का हल हो जाएगा। बेशक सेवा केंद्रों में एवरेज एक या दो लोग हर रोज मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आते हैं, जिसके लिए उनको घंटों इंतजार करना पड़ता है। वहीं इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को अपने साथ सिर्फ डॉक्यूमेंट्स ही लेकर आने की जरूरत है। जिसके बाद फाइनल सर्टिफिकेट भी उनको स्पीड पोस्ट के जरिए घर पर ही मिल सकेगा।

इसके अलावा 1200 रुपए अलग से अदा करने पर सर्टिफिकेट बनवाने की पूरी फाइल तैयार करने के साथ कोरियर सर्विस व कलर प्रिट की सुविधा भी दी जाएगी। जबकि बाहर से फाइल तैयार करवाने पर एजेंट्स दो से तीन हजार रुपए चार्ज कर लेते हैं। वहीं सर्टिफिकेट के लिए लगने वाले अष्टाम की फीस अलग से देनी पड़ती है। गौर हो कि मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अष्टाम, लड़के व लड़की दोनों की शादी की तस्वीरें, परिवार के मुखी, दो सरकारी गवाह, रिहायश के प्रूफ, सभी लोगों के स्वै घोषणा पत्र आदि मुख्य डॉक्यूमेंट हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.