Move to Jagran APP

भाकियू एकता सिद्धूपुर ने रिफाइनरी गेट पर दिया धरना

बिजली लाइन बिछाने के लिए बिना किसी मुआवजे के जबरन किसानों की जमीन पर टावर खड़े किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 06:02 PM (IST)
भाकियू एकता सिद्धूपुर ने रिफाइनरी गेट पर दिया धरना
भाकियू एकता सिद्धूपुर ने रिफाइनरी गेट पर दिया धरना

संसू, रामामंडी : बणावाली थर्मल प्लांट से गुरु गोबिद सिंह रिफाइनरी फुलोंखारी तक 400 केवी बिजली लाइन बिछाने के लिए बिना किसी मुआवजे के जबरन किसानों की जमीन पर टावर खड़े किए जा रहे हैं। इसके विरोध में भाकियू एकता सिद्धूपुर के जिला प्रधान बलदेव सिंह संदोहां की अगुआई में मंगलवार को चौदह गांवों के किसानों ने गुरु गोबिद सिंह रिफाइनरी फुल्लों गेट के बाहर धरना दिया। उन्होंने सरकार और रिफाइनरी प्रबंधन के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। धरने में शामिल बड़ी संख्या में किसानों ने रिफाइनरी प्रबंधकों को कोसते हुए कहा कि बणावाली थर्मल से रिफाइनरी को बिजली सप्लाई देने के लिए खेतों में बिजली के टावर खड़े किए जा रहे हैं इसे लेकर रिफाइनरी प्रबंधन या सरकार द्वारा किसानों से कोई समझौता नहीं किया गया और न ही किसानों को इसका कोई मुआवजा दिया गया। उन्होंने कहा कि अपने खेतों से बिजली लाइन निकालने को लेकर जब किसानों ने इसका विरोध किया तो रिफाइनरी अधिकारियों ने पुलिस और पावरकॉम के अधिकारियों पर दबाव बनाकर किसानों पर झूठे मामले दर्ज करवा दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि रिफाइनरी लगाने के लिए जमीन अधिग्रहण करने के दौरान भी किसानों से वादा किया गया था कि रिफाइनरी बनने के बाद उन लोगों को पहल के आधार पर नौकरियां दी जाएगी, जिन लोगों ने अपनी जमीन रिफानरी के लिए दी है परंतु रिफाइनरी द्वारा स्थानीय लोगों को यह कह कर नौकरी नहीं दी जा रही की उनके पास योग्यता की कमी है।

जिला प्रधान बलदेव सिंह ने कहा की रिफाइनरी से निकलने वाले प्रदूषण से जहां स्थानीय लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं वहीं रिफाइनरी द्वारा लोगों के लिए कोई अस्पताल नहीं बनाया गया। उन्होंने सीएसआर स्कीम के तहत गांवों में विकास के लिए खर्च करने वाले फंड में भी बड़ी हेर-फेर की शंका जाहिर की। वहीं किसानों के धरने को लेकर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। डीएसपी तलवंडी साबो नरिदर सिंह थाना प्रभारी रामा सब इंस्पेक्टर हरनेक सिंह खुद हालात पर नजर रख रहे हैं। इस मामले बारे जब रिफाइनरी अधिकारियों से उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने इस मामले में कोई भी टिप्पणी करने से साफ मना कर दिया। खबर लिखे जाने तक किसान धरने पर डटे हुए थे। इस मौके जिला सीनियर उपप्रधान जोधा सिंह नंगला , ब्लाक प्रधान महिमा सिंह चट्टठे वाला, ब्लॉक महासचिव राजवीर शेखपुरा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.