जागरण संवाददाता, बठिडा : कृषि सुधार कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के हक में सोमवार को किए गए भारत बंद के एलान के बाद व्यापारी व ट्रांसपोर्टर भी समर्थन में उतर आए हैं। व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखने का एलान किया है तो ट्रांसपोर्टरों ने भी पूर्ण तौर पर बसों का चक्का जाम की घोषणा कर दी है। हालांकि सरकारी बसों के चलने पर कोई भी स्थिति क्लियर नहीं है।

इसके अलावा होटल एसोसिएशन ने भी अपना समर्थन करते हुए कोई भी काम न करने का फैसला किया है। हालांकि पहले से बुक हुए कार्यक्रमों को ही चलाया जाएगा। विभिन्न संगठनों के नेता भी एकजुट होकर शहर में रोष मार्च निकालेंगे। किसान जिले में सबसे बड़ा धरना भाई घन्हैया चौक में लगाएंगे। जिले में किसानों द्वारा 19 जगहों पर सड़कों को जाम किया जाएगा। इस दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस की ओर से दो हजार मुलाजिमों को तैनात किया जाएगा। जहां पर किसान धरना लगाएंगे, वहां पर बैरीकेड्स के अलावा फोर्स तैनात की जाएगी। वहीं प्रशासन की ओर से भी बंद के मद्देनजर सभी प्रकार के प्रबंध किए गए हैं। प्रशासन ने जिले में धारा 144 भी लगाई है। इसके तहत एक जगह पर भीड़ इकट्ठी नहीं की जा सकती। मगर किसानों ने अपने संघर्ष की पूरी तैयारी कर ली है। जबकि प्रदर्शन में जिले की विभिन्न यूनियनों ने भी समर्थन किया है। इन्होंने किया समर्थन देने का एलान

-व्यापार मंडल

व्यापार मंडल सुबह से शाम तक दुकानें बंद रखेगा। इसको लेकर मीटिग भी की गई है। प्रधान अमित कपूर ने बताया कि व्यापारी किसानों का पूर्ण समर्थन करते हैं।

-होटल एसोसिएशन

शहर में 100 से ज्यादा होटल बंद रहेंगे। प्रधान सतीश अरोड़ा ने बताया कि पहले से बुकिग वाले कार्यक्रम ही होटल में किए जाएंगे। इस दौरान कोई नया कार्यक्रम नहीं किया जाएगा।

-प्राइवेट ट्रांसपोर्ट यूनियन

प्राइवेट बसों का पूर्ण तौर पर चक्का जाम रहेगा। दोनों यूनियनों के प्रधान बलतेज वांदर व रवि जलाल ने बताया कि वह बसों को बंद रखेंगे।

-सरकारी आयुर्वैदिक उपवैद यूनियन

यूनियन की ओर से भी समर्थन किया है। पंजाब के महासचिव व सीपीएफ कर्मचारी यूनियन के जिला प्रधान इकबाल सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों द्वारा शुरू किए संघर्ष में उनके द्वारा पूरा साथ दिया जाएगा। बठिडा में यहां पर लगेंगे धरने

रेलवे ट्रैक

रेलवे स्टेशन मंडी रामपुरा, बठिडा अंबाला रेल ट्रैक, रेलवे स्टेशन मौड़ मंडी, बठिडा टू जाखल रेल ट्रैक, रेल ब्लाकेड नजदीक रेलवे स्टेशन बठिडा अंडरब्रिज मुल्तानिया। रोड ब्लाक

-टोल प्लाजा नजदीक गांव लहरा बेगा, बठिडा चंडीगढ़ रोड

-टी प्वाइंट मौड़ कैंचियां, मंडी रामपुरा, बठिडा चंडीगढ़ रोड

-रिलायंस पेट्रोल पंप नजदीक गांव रामपुरा, बठिडा चंडीगढ़ रोड

-भुच्चो कैंचियां व भुच्चो मंडी रोड व बठिडा चंडीगढ़ रोड

-टोल प्लाजा गांव जीदा, बठिडा अमृतसर रोड

-गोनियाना चौक बठिडा में बठिडा अमृतसर हाईवे

-- बस स्टैंड भगता भाईका एरिया, बाजाखाना बरनाला रोड

-- टी प्वाइंट गांव सलाबतपुरा एरिया, बाजाखाना बरनाला रोड

-- बस स्टैंड गांव भोडीपुरा व बाजाखाना बरनाला रोड

-- राम नगर कैंचियां मौड़ मंडी एरिया, बठिडा मानसा रोड

-- एजुकेशनल कालेज माइसरखाना एरिया, बठिडा मानसा रोड

-- बस स्टैंड गांव घुद्दा, बठिडा बादल फोरलेन रोड

-- संगत कैंचियां, बठिडा डबवाली नेशनल हाईवे

-- ठाणा चौंक तलवंडी साबो, बठिडा मानसा स्टेट हाईवे

-- नजदीक दशमेश पब्लिक स्कूल तलवंडी साबो

-- बस स्टैंड गांव कोटशमीर, बठिडा मानसा स्टेट हाईवे

-- बस स्टैंड गांव बल्लुआना, बठिडा मलोट हाईवे

-- नौरंग चौंक रिफाइनरी स्टेट हाईवे गांव रामसरा

-- टी प्वाइंट गांव गुरथड़ी, बठिडा डबवाली नेशनल हाईवे मानसा में यहां होगा प्रदर्शन

मानसा बठिडा रोड नजदीक कैनाल ब्रिज गांव भैणीबाघा, बस स्टैंड टाउन सरदूलगढ़, सिरसा मानसा रोड सरदूलगढ़, बस स्टैंड गांव बहणीवाल, बुढलाडा बोहा रोड नजदीक आइटीआइ चौक सिटी बुढलाडा, जाखल भीखी रोड नजदीक बहादरपुर कैंचियां बरेटा, बुढलाडा बोहा रोड नजदीक बस स्टैंड बोहा, बस स्टैंड गांव सरदूलेवाला, बस स्टैंड गांव भम्मे कलां, सिरसा मानसा रोड़, भीखी जाखल रोड़ नजदीक रिलायंस पैट्रोल पंप बरेटा, नजदीक गुरु नानक देव कालेज चौक बुढलाडा, बुढलाडा बोहा रोड नजदीक बस स्टैंड गांव रामपुर मंडेर ------------

इन रास्तों को अपना सकते हैं लोग

-बाजाखाना से बठिडा की तरफ आने वाला ट्रैफिक बाजाखाना-बठिडा रोड के टी-प्वाइंट गांव रोमाणा अजीत सिंह से निकलेगा। इस दौरान ट्रैफिक को घनिया, मलूका, कोठागुरु, नथाना व भुच्चो से होकर बठिडा पहुंचना पड़ेगा।

-जैतो से बठिडा आने वाला ट्रैफिक गांव गिलपती से जेल रोड से गांव जोगानंद से नहर पुल के ऊपर से होकर माडल टाउन फेस 4-5 से पैलेस रोड से होकर बठिडा पहुंचेगा।

-मलोट व श्री मुक्तसर साहिब से बठिडा आने वाला ट्रैफिक मलोट बठिडा रोड के टी-प्वाइंट पर रिग रोड से होकर स्काइलैंड रिजोर्ट से मुल्तानिया रोड होकर बठिडा पहुंचेगा।

-मलोट रोड से फरीदकोट जाने वाला ट्रैफिक मलोट-बठिडा रोड के टी-प्वाइंट सिवियां से होकर गांव सिवियां, गिलपत्ती व गोनियाना मंडी से वाया जैतो होकर निकलेगा।

-डबवाली रोड से फरीदकोट साइड जाने वाला ट्रैफिक टी-प्वाइंट इंजीनियरिग कालेज नन्हीं छांव चौक से रिग रोड से टी-प्वांइट बठिडा-मलोट रोड से टी-प्वाइंट सिवियां तक पहुंचेगा।

Edited By: Jagran