Move to Jagran APP

तलवंडी साबो को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना

पंजाब सरकार की तरफ से छोटे और सीमांत किसानों का आर्थिक और सामाजिक स्तर उंचा उठाने के लिए बकरी पालन धंधे को प्रदेश में उत्साहित करने के लिए जिला बठिंडा की तलवंडी साबो तहसील को पशु पालन विभाग की तरफ से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। यह जानकारी पशु पालन, मछली पालन और डेरी विकास मंत्री बलवीर ¨सह सिद्धू ने तलवंडी साबो में पशु पालन और किरत विभाग के जागरूकता कैंपों का उद्घाटन करने उपरांत दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 11:22 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 11:22 PM (IST)
तलवंडी साबो को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना
तलवंडी साबो को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना

संवाद सहयोगी, तलवंडी साबो : पंजाब सरकार की तरफ से छोटे और सीमांत किसानों का आर्थिक और सामाजिक स्तर उंचा उठाने के लिए बकरी पालन धंधे को प्रदेश में उत्साहित करने के लिए जिला बठिंडा की तलवंडी साबो तहसील को पशु पालन विभाग की तरफ से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना गया है। यह जानकारी पशु पालन, मछली पालन और डेरी विकास मंत्री बलवीर ¨सह सिद्धू ने तलवंडी साबो में पशु पालन और किरत विभाग के जागरूकता कैंपों का उद्घाटन करने उपरांत दी। उन्होंने बताया कि इस शुरु वित्तीय साल दौरान 34.05 लाख रुपए जारी करके पंजाब के पांच जिलों ब¨ठडा, श्री मुक्तसर साहिब, पठानकोट, संगरूर और मानसा में आज से इस काम की शुरुआत कर दी गई है। इस प्रोजेक्ट को लागू करने के लिए पांच वर्षीय प्लान के अंतर्गत 313.19 लाख रुपए स्वीकृत किये गए हैं। इस प्रोजेक्ट में बीटल नस्ल की बकरियों के नसल सुधार प्रोग्राम को इन जिलों में लागू किया जाएगा। पशु पालन विभाग की तरफ से 30 बकरियों के एक यूनिट पीछे एक बीटल नसल का बकरा पशु पालकों को बहुत ही कम दाम पर मुहैया करवाया जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इन सभी जिलों के लिए 60 लाख रुपए की राशि के साथ बकरियों का टीकाकरण, पेट का कीड़ा रहित करना और उनके कानों की टेगिंग विभाग की तरफ से मुफ्त की जाएगी।

बलवीर ¨सह सिद्धू ने तीनों स्कीमों के जिला ब¨ठडा, मानसा और श्री मुक्तसर साहब के 23-23 परिवारों को बनती राशि के चेक सौंपे। समागम दौरान कैबिनेट मंत्री सिद्धू और उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर पुलवामा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.