Move to Jagran APP

नो मोर ड्रैगन डोर..चाइनी डोर बेचने व स्टोर करने पर लगाई पाबंदी

ब¨ठडा :पतंगबाजी का मजा तभी आता है, जब आपस में उन्हें लड़ाया जाए और इन्हें लड़ाने में सबसे अहम रोल डोर की होती है। यह वह डोर होती है, जो सालों से पतंग काटने के काम आ रही है, लेकिन अब चाइनीज डोर ने इसकी पहचान कम कर दी है, क्योंकि आम डोर चाइनीज डोर को काटने में असमर्थ है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 08:27 PM (IST)
नो मोर ड्रैगन डोर..चाइनी डोर बेचने व स्टोर करने पर लगाई पाबंदी
नो मोर ड्रैगन डोर..चाइनी डोर बेचने व स्टोर करने पर लगाई पाबंदी

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा :पतंगबाजी का मजा तभी आता है, जब आपस में उन्हें लड़ाया जाए और इन्हें लड़ाने में सबसे अहम रोल डोर की होती है। यह वह डोर होती है, जो सालों से पतंग काटने के काम आ रही है, लेकिन अब चाइनीज डोर ने इसकी पहचान कम कर दी है, क्योंकि आम डोर चाइनीज डोर को काटने में असमर्थ है। इस कारण लोगों का रूझान चाइनीज डोर की ओर ज्यादा बढ़ गया है। वहीं ये डोर लोगों के लिए कितनी खतरनाक है, इसका पता होने के बावजूद चाइनीज डोर का रूझान कम नहीं हो रहा। हालांकि इस संबंधी जिला प्रशासन की ओर से समय-समय पर इसे बेचने, स्टॉक और इस्तेमाल पर पाबंदी लगाई जाती है। मगर इसके बावजूद बाजार में मिल रही है और हादसों का कारण बन रही है।

loksabha election banner

आम जनता भी बंद करे इस्तेमाल : डीसी

डीसी परनीत की ओर से भी आदेश जारी करते हुए कहा गया कि इसकी मार्केट और भंडारण पर काबू तभी किया जा सकता है, जब आम जनता अपना फर्ज समझते हुए इसके इस्तेमाल को बंद करे। अब चाइनीज डोर को इस्तेमाल करने वालों पर कार्रवाई करने की तैयारी भी की जा रही है, क्योंकि कई बार अपील करने के बावजूद लोग इसका इस्तेमाल करने से बाज नहीं आ रहे। पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वह अपने बच्चों को इसके नुकसान के बारे में अवेयर कर उन्हें इसके इस्तेमाल से रोकें।

बिजली की तार पर गिरने से आता है करंट

चाइनीज डोर मजबूत होने के साथ-साथ सस्ती भी है। यही वजह है की लोग इस डोर को खरीदते हैं, लेकिन ये चाइनीज डोर खतरनाक भी है। दरअसल ये डोर प्लास्टिक से बनी होती है। इसके साथ-साथ इस पर लोहे का बुरादा लगा होता, जो अगर किसी बिजली के तार पर लग जाए, तो करंट भी लग सकता है। इसके अलावा किसी के गले में फंसने से गला तक कट जाता है। अगर आप भी सस्ती डोर के चक्कर में चाइना डोर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपने साथ-साथ दूसरों के लिए भी खतरा बन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.