जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से सेहत विभाग ब¨ठडा के सहयोग के साथ रेडक्रॉस भवन में डेंगू और मलेरिया से बचाव संबंधी एक जागरूकता कैंप आयोजित किया गया। इसमें सिविल सर्जन डॉ. एचएन ¨सह की अगुवाई में सिविल अस्पताल से पहुंचे जिला मलेरिया अफसर डॉ. राजपाल व एसआई जस¨वदर शमर ने जिले के विभिन्न गांवों से पहुंचे 50 के करीब नौजवानों को डेंगू, मलेरिया और सेहत विभाग की तरफ से चलाई जा रही हेल्थ योजनाओं के बारे में जानकारी दी। फ‌र्स्ट एड ट्रेनर नरेश पठानिया ने नौजवानों को फस्ट एड और सेहत संभाल के टिप्स भी दिए।

डॉ. राजपाल ने कहा कि डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए मच्छर को पैदा होने से रोकना और मच्छर के काटने से अपने आप को बचाना ही सब से बढि़या इलाज और परहेज है। मच्छरों के हमले से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े, मच्छरदानी, मच्छरों को भगाने वाली क्रीमें और तेल आदि का प्रयोग करना चाहिए।

सचिव रेडक्रास दर्शन कुमार ने नौजवानों से अपील की कि डेंगू व मलेरिया से बचाव संबंधी जानकारी को गांवों के दूसरे लोगों तक भी पहुंचाया जाए, जिससे जिले में मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों के मामलों से बचाव हो सके। फ‌र्स्ट एड ट्रेनर नरेश पठानिया ने बताया कि बरसाती मौसम में डेंगू के साथ-साथ वायरल बुखार और मलेरिया मानवीय सेहत पर हमला करता है। सावधानी बरतकर डेंगू और मलेरिया से बचा जा सकता है।

Posted By: Jagran