Move to Jagran APP

Air Marshal ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर PM Modi के बयान का किया समर्थन, बताई ये वजह

पीएम नरेंद्र मोदी के बयान से इत्तेफाक रखते हुए एयर मार्शल रघुनाथ नांबियर ने कहा कि बहुत ज्यादा बादलोंं की स्थिति में रडार सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 27 May 2019 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 05:02 PM (IST)
Air Marshal ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर PM Modi के बयान का किया समर्थन, बताई ये वजह
Air Marshal ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर PM Modi के बयान का किया समर्थन, बताई ये वजह

बठिंडा [एएनआइ]। भारतीय वायु सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने प्रधानमंत्री मोदी के उस बयान से सहमति जताई है, जिसमें उन्होंने कहा कि बालाकोट हमले के दौरान बादलों व बारिश का फायदा उठाया गया। पीएम ने कहा था कि बादलों की वजह से रडार सही से काम नहीं करते, इसलिए ऑपरेशन के लिए ऐसा समय चुना गया। उस वक्त अन्य विशेषज्ञ ऑपरेशन के लिए मना कर रहे थे, तब उन्होंने कहा था बादलों का फायदा उठा रडार को चकमा दे सकते हैं। एयर मार्शल रघुनाथ नांबियर ने कहा कि ये सही है कि बहुत ज्यादा बादल की स्थिति में रडार सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं। 

loksabha election banner

बता दें, इससे पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने भी कहा था कि बालाकोट हवाई हमले का मुख्य उद्देश यह सुनिश्चित करना था कि सीमा पार प्रशिक्षण पा रहे आतंकी भारत पर हमला करने के लिए जिंदा न बचें। जनरल रावत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रडार पर बयान के बारे में सवाल पूछा गया तो रावत ने कहा था कि कुछ रडार बादलों के आरपार देख नहीं सकते हैं। बहुत तरीके के रडार होते हैं जो विभिन्न तकनीकों की मदद से काम करते हैं। कुछ में बादल के आरपार देखने की क्षमता होती है और कुछ में बादल के आर-पार देखने की क्षमता नहीं होती है। ऐसे में खराब मौसम के दौरान रडार को चकमा दिया जा सकता है।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि पुलवामा हमले के जवाब में सीमा पार की गई एयर स्ट्राइक के दिन मौसम खराब था। कुछ विशेषज्ञों ने इसलिए उस कार्रवाई को टालने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने कहा कि बादलों के कारण हमारे विमानों को रडार से छिपने में मदद मिल सकती है। चुनाव के दौरान सामने आए उनके इस बयान पर विरोधियों ने खासा विवाद किया था। इसे चुनावी मुद्दा बनाने का भी प्रयास किया गया था। अब वायु सेना प्रमुख ने पीएम के बयान का समर्थन किया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.