Move to Jagran APP

आठ माह बाद खुले कालेज, सिर्फ 20 प्रतिशत विद्यार्थी पहुंचे

बीते आठ माह से बंद पड़े कालेज पंजाब सरकार के आदेशों के बाद सोमवार को खोल दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 10:19 PM (IST)
आठ माह बाद खुले कालेज, सिर्फ 20 प्रतिशत विद्यार्थी पहुंचे
आठ माह बाद खुले कालेज, सिर्फ 20 प्रतिशत विद्यार्थी पहुंचे

ज्योति बबेरवाल, बठिडा : कोरोना महामारी के कारण बीते आठ माह से बंद पड़े कालेज पंजाब सरकार के आदेशों के बाद सोमवार को खोल दिए गए हैं। पहले दिन विद्यार्थियों की संख्या नाममात्र रही, जबकि कालेज प्रिसिपल समेत तमाम स्टाफ उपस्थित रहा। इसका मुख्य कारण किसानों की ओर से नेशनल हाईवे जाम करना थाक्योंकि कालेजों में ज्यादातर विद्यार्थी देहात के आते हैं, जिस कारण वह आ नहीं सके। कालेज प्रबंधकों की तरफ से कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार के सभी आदेशों का पालन करते हुए सभी प्रबंध किए गए थे। कालेज के एंट्री गेट पर ही विद्यार्थियों का तापमान चेक किया जा रहा था, वहीं सभी के हाथ सैनिटाइज भी किए जा रहे थे। इसके अलावा शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी सख्ती से लागू किया गया था। विद्यार्थियों के कालेज न पहुंचने का एक बड़ा कारण जहां भैया दूज का त्योहार रहा। कालेज प्रबंधक कमेटियों ने अपने स्तर पर विद्यार्थियों को मोटीवेट करना शुरू कर दिया है ताकि आगामी दिनों में इनकी संख्या शत-प्रतिशत हो। गौर हो कि यूनिवर्सिटी गाइडलाइन के आधार पर कालेज प्रबंधक कमेटियों ने अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को ही बुलाने का फैसला लिया है। यह विद्यार्थी प्रतिदिन पचास प्रतिशत के अनुपात में ही आ पाएंगे। इनके लिए मास्क पहना अत्यंत अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्हें पानी भी अपने स्तर पर लाने के लिए कहा गया है। कालेज प्रबंधक कमेटियों का कहना है कि फिलहाल यूनिवर्सिटी गाइडलाइन के आधार पर सिर्फ अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। सेकेंड फेज की गाइडलाइन आने पर प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को बुलाने पर विचार किया जा सकता है। इसके अलावा विद्यार्थियों को अभिभावकों द्वारा दिया परमिशन लेटर लिया गया। एक क्लास में 20 विद्यार्थी ही अनिवार्य

prime article banner

एक क्लास में सिर्फ 20 विद्यार्थियों को बैठना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा कोई अन्य विद्यार्थी क्लास में नहीं बैठेगा। इसको देखते हुए कालेजों में फाइनल के विद्यार्थी बुलाए गए। वहीं जो क्लासें खाली पड़ी हैं उन क्लासों में प्रोफेसरों की ओर से आनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। वहीं शहर के विद्यार्थी क्लास लगाने आए। नियमों का पूरी तरह से पालन करें विद्यार्थी : सुरजीत सिंह

वाइस प्रिसिपल सुरजीत सिंह ने अंतिम साल के विद्यार्थियों से अपील की है कि वे अपना कोविड टेस्ट करवाने के बाद अपने अभिभावकों की लिखित सहमति के साथ मास्क पहनने व नियमों का पालन करते हुए कोवा एप डाउनलोड करके कालेज में अपनी क्लासें लगा सकते हैं। विभाग मुखियों की बैठक करके उन्हें भी पंजाब सरकार की हिदायतों का पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए। विभागीय व कालेज स्तर पर कोविड की हिदायतों का पालन करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है

इस संबंध में सरकारी राजिदरा कालेज की प्रोफेसर रीटा ने बताया कि केवल अंतिम वर्ष के विद्यार्थी को ही बुलाया गया था। इसके बावजूद भी सिर्फ 20 प्रतिशत विद्यार्थी ही दिखे। इसका मुख्य कारण है कि विद्यार्थियों को कहीं न कहीं बसों में आने जाने की दिक्कत पेश आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.