Move to Jagran APP

अब पंजाब में आप विधायक मुश्किल में, गलत जानकारी दे बनवाए थे दो वोट

आप विधायक बलजिंदर कौर पर 2014 के विधानसभा उपचुनाव के समय दो वोट बनवाने का आरोप है। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 15 Feb 2018 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2018 09:05 PM (IST)
अब पंजाब में आप विधायक मुश्किल में, गलत जानकारी दे बनवाए थे दो वोट
अब पंजाब में आप विधायक मुश्किल में, गलत जानकारी दे बनवाए थे दो वोट

जेएनएन, बठिंडा। तलवंडी साबो से आम आदमी पार्टी की विधायक बलजिंदर कौर की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आरोप है कि 2014 के विधानसभा उपचुनाव के समय उनके दो वोट थे जो उन्होंने गलत जानकारी देकर बनवाया था। एसडीएम बरिंदर सिंह की ओर से सौंपी जांच रिपोर्ट में यह बात कही गई है। जानकाराें के अनुसार, उनकी विधानसभा की सदस्‍यता पर भी इससे खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

यह दावा उनके खिलाफ शिकायत करने वाले आरटीआइ एक्टिविस्ट हरमिलाप ग्रेवाल ने किया है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि 2017 में इस्तेमाल वोटर कार्ड में भी बलजिंदर के पिता का नाम कानूनन सही नहीं है। जिला निर्वाचन अधिकारी कम डीसी दीपर्वा लाकरा ने जांच रिपोर्ट मिलने की पुष्टि करते हुए कहा है कि वीरवार को रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब सरकार मोहाली नहीं, संगरूर में बनाना चाहती है मेडिकल कॉलेज

ग्रेवाल ने कहा कि 2017 में विधायक चुनी गईं प्रो. बलङ्क्षजदर कौर ने 2014 में भी तलवंडी साबो से उपचुनाव लड़ा था। तब उनके द्वारा इस्तेमाल वोटर कार्ड में उनके पिता का नाम दर्शन सिंह था, जबकि 1997 में अमरजीत सिंह निवासी गांव जगाराम तीर्थ ने कानूनी प्रक्रिया पूरी करके बलजिंदर को गोद ले लिया था।

ग्रेवाल के मुताबिक, अमरजीत की 2002 में मृत्यु हो गई थी। नियम के अनुसार बलजिंदर कौर के पिता अमरजीत सिंह ही हैं। प्रो. बलजिंदर ने पहला वोट 18 नवंबर 2005 को बनवाया था। इस वोटर कार्ड पर बलजिंदर कौर पुत्री अमरजीतसिंह लिखा है। ग्रेवाल ने आरोप लगाया कि बाद में जब बलजिंदर कौर को अमरजीत की प्रॉपर्टी से हिस्सा नहीं मिला तो पिता दर्शन सिंह के नाम से 22 जून 2011 को उन्होंने दूसरा वोट बनवा लिया जिसके आधार पर उपचुनाव लड़ा था।

पहले 2014 फिर 2017 में की शिकायत

हरमिलाप ग्रेवाल ने 2014 में बलजिंदर कौर का दो वोट होने की शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अगस्त 2017 में उन्होंने दोबारा चुनाव आयोग को 2014 के उपचुनाव के समय के दो वोट की शिकायत की थी। आयोग ने जिला चुनाव अधिकारी कम डीसी को जांच के आदेश दिए। डीसी ने तलवंडी साबो के एसडीएम बरिंदर सिंह को जांच सौंपी थी। ग्रेवाल ने दावा किया कि एसडीएम की जांच रिपोर्ट में लिखा गया है कि प्रो. बलजिंदर ने दोहरे वोट के मामले में बार-बार झूठे बयान दर्ज करवाए।

यह भी पढ़ें: पंजाब के मंत्री ने सिक्का उछाल कर दी मनपसंद पोस्टिंग, विवाद में फंसे

बलजिंदर कौर ने सरासर धोखाधड़ी की : हरमिलाप

हरमिलाप ग्रेवाल ने कहा कि जब कोई व्यक्ति अडॉप्ट हो जाता है, तो कानूनी तौर पर वह उसी की औलाद रहता है। बलजिंदर कौर को अमरजीत सिंह ने गोद ले लिया था। उसके बाद वह कभी अपने असली पिता का नाम इस्तेमाल नहीं कर सकतीं लेकिन उन्होंने असली पिता के नाम का इस्तेमाल कर वोट बनवा लिया। 2017 के चुनाव में जिस वोटर कार्ड का उन्होंने इस्तेमाल किया उसमें पिता के रूप में दर्शन सिंह का नाम है जोकि सरासर धोखाधड़ी है।

------

मुझे अभी नहीं मिली सूचना : बलजिंदर

विधायक बलजिंदर कौर का कहना है कि एसडीएम की जांच रिपोर्ट के बारे में अभी उन्हें कोई सूचना नहीं मिली है।

शिकायतकर्ता ने आरटीआइ से हासिल की रिपोर्ट

शिकायतकर्ता हरमिलाप ग्र्रेवाल के अनुसार ने उन्होंने आरटीआइ के माध्यम से जांच रिपोर्ट हासिल की है। यह उन्हें मंगलवार को ही मिली है जो 8फरवरी को पोस्ट हुई थी।

जा सकती है विधानसभा सदस्यता

कानून के जानकारों के मुताबिक, एसडीएम की रिपोर्ट पर चुनाव आयोग आप विधायक बलजिंदर कौर को अवैध वोटर करार दे सकता है। इस पर उनकी विधानसभा सदस्यता स्वत: रद हो जाएगी। हालांकि, पद से हटाने का अधिकार कोर्ट के पास ही है। यदि कोई व्यक्ति इस रिपोर्ट को आधार बनाकर कोर्ट में याचिका दायर करता है, तो कोर्ट विधायक को पद से हटाने का फैसला सुना सकता है। वहीं, बलजिंदर कौर के पास भी इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देने का विकल्प खुला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.