Move to Jagran APP

क‌र्फ्यू के मुकाबले लॉकडाउन में बढ़ा वाहनों का 70 फीसद ट्रैफिक

वाहनों का सड़कों पर निकलने वाला ट्रैफिक 70 फीसद बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:09 AM (IST)
क‌र्फ्यू के मुकाबले लॉकडाउन में बढ़ा वाहनों का 70 फीसद ट्रैफिक
क‌र्फ्यू के मुकाबले लॉकडाउन में बढ़ा वाहनों का 70 फीसद ट्रैफिक

जासं, बठिडा : कोरोना वायरस के कारण पंजाब में लगाया गया क‌र्फ्यू हटाने के बाद अब लॉकडाउन में वाहनों का सड़कों पर निकलने वाला ट्रैफिक 70 फीसद बढ़ गया है। बठिडा-चंडीगढ़ रोड स्थित गांव लहरा बेगा के टोल प्लाजा के आंकड़ों के अनुसार यहां से क‌र्फ्यू से पहले हर रोज 10 हजार के करीब वाहन निकलते थे। मगर क‌र्फ्यू के समय में वाहनों का ट्रैफिक 500 के करीब ही रह गया था। मगर अब लॉकडाउन में वाहनों का यह ट्रैफिक 7 हजार तक पहुंच गया है। हालांकि टोल प्लाजा पर नए रेट के अनुसार चार्जेस लिए जा रहे हैं। लेकिन काम पहले के जैसे ही हो रहा है। इसके तहत टोल प्लाजा पर कुल पांच लेन हैं, जिसमें से चार लेन फास्टैग की हैं तो एक लेकन कैश वाली है। जहां पर अक्सर ही वाहनों की लाइन लगी रहती है।

loksabha election banner

दूसरी तरफ अब कोरोना वायरस के कारण भीड़ कम करने के लिए भी वाहनों पर फास्टैग नहीं लगाए जा रहे हैं। जिसके चलते जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं लगा, उनको टोल प्लाजा से गुजरने के लिए कैश वाली लाइन में इंतजार करना पड़ता है। जबकि बठिडा के टोल प्लाजा के अनुसार यहां पर 40 फीसद वाहनों पर फास्टैग लगा है। ऐसे में फास्टैग लगे वाहन सीधे निकल जाते हैं। गांव लहरा बेगा के टोल प्लाजा के अधिकारियों के अनुसार यहां पर स्टाफ तो पूरा है। लेकिन अगर कैश वाली लेन में लाइन लग जाती है तो दूसरी लेन को खोलकर भी ट्रैफिक निकाल दिया जाता है। मगर इसके लिए एनएचएआइ के जो भी नियम हैं, उनको ही माना जाता है। वहीं टोल प्लाजा के मैनेजर रविदर के अनुसार उनकी हर कोशिश रहती है कि टोल प्लाजा पर भीड़ जमा न हो। इतना लगता है टोल बठिडा जिले में लहरा बेगा के टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन व लाइट मोटर व्हीकल के लिए 60 रुपये तो आने जाने के 90 रुपये व मासिक पास के 2030 रुपये हैं। इसी प्रकार एलसीवी, एलजीवी व मिनी बस के एक साइड के 100 व दोनो साइड के 150 और मासिक पास के 3280 रुपये हैं। वहीं दो एक्सल वाले बस, ट्रक के एक साइड के 205 व दोनों साइड के 310 और मासिक पास के 6870 रुपये है। जबकि तीन एक्सेल वाले कमर्शियल वाहनों की एक साइड के 225, दोनों साइड के 335 व मासिक पास के 7495 रुपये हैं। इसके अलावा चार व छह एक्सेल के एचसीएम, ईएमई व एमएवी की एक साइड के 325, दोनों साइड के 485 व मासिक पास के 10775 रुपये हैं। वहीं 7 व ज्यादा एक्सेल के ओवरसाइज वाहनों के 395, दोनों साइड के 590 व मासिक पास के 13120 रुपये हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.