Move to Jagran APP

सोलर पंपों के आवेदन के नाम पर किसानों की लूट, वसूले जा रहे 500 से 5000

कृषि के लिए सोलर पंपों के कनेक्शन लेने के इच्छुक किसानों के आवेदन भरने के लिए उनकी सरेआम लूट की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 10:25 PM (IST)
सोलर पंपों के आवेदन के नाम पर किसानों की लूट, वसूले जा रहे 500 से  5000
सोलर पंपों के आवेदन के नाम पर किसानों की लूट, वसूले जा रहे 500 से 5000

सुभाष चंद्र, बठिडा : कृषि के लिए सोलर पंपों के कनेक्शन लेने के इच्छुक किसानों के आवेदन भरने के लिए उनकी सरेआम लूट की जा रही है। पंजाब सरकार की तरफ से सोलर पंपों के कनेक्शनों के लिए आवेदन मांगे जाने के बाद प्रदेश में दलाल किस्म के लोग सक्रिय हो गए हैं। पंप के कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने के लिए 500 रुपये से लेकर 5000 तक की वसूली की जा रही है। किसानों की यह लूट सरेआम हो रही है, लेकिन कोई भी अधिकारी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा। यह कनेक्शन पेडा (पंजाब एनर्जी डवलपमेंट अथॉरिटी) की ओर दिए जाने हैं। जिसके लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। कनेक्शन दिलाने की गारंटी देकर भी लूट रहे दलाल

loksabha election banner

ऑनलाइन आवेदन करना किसानों की समझ से बाहर है। इसलिए वे साइबर कैफे तथा अन्य दलालों के चंगुल में फंसकर अपने लूट करवाने के लिए मजबूर हो रहे हैं। बेशक पेडा की ओर से आवेदन की कोई फीस नहीं रखी है, लेकिन अर्जियां भरने वाले लोग 500 से लेकर 5000 प्रति कनेक्शन फीस वसूल कर रहे हैं। बता दें कि खेतीबाड़ी सेक्टर में सोलर ऊर्जा को उत्साहित करने के मंतव्य को लेकर चलाई गई प्रधानमंत्री ऊर्जा सुरक्षा तथा उत्थान महाअभियान स्कीम के तहत पंजाब सरकार की ओर से किसानों को 4500 पंपों के कनेक्शन दिए जाने हैं। इसलिए पेड़ा ने 4600 आवेदनों की मांग की गई है। जिनमें से 100 आवेदनों को वेटिंग सूची में रखा जाएगा। विभाग की तरफ से तीन, पांच, साढ़े सात तथा 10 हॉर्स पावर की खेती मोटर चलाने के लिए यह सोलर कनेक्शन दिए जाने हैं। आम श्रेणी के किसान को कनेक्शन की कुल रकम में से 40 फीसद तथा अनुसूचित जाति से संबंधित किसान को कुल राशि का 20 फीसद हिस्सा पेडा के खाते में जमा कराना होगा। पेड़ा की ओर से कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन अर्जियां भेजने के लिए कहा गया है, लेकिन यह प्रक्रिया अनपढ़ किसानों के लिए बेहद मुश्किल है। किसान के रिहायशी तथा अन्य सुबूत स्कैन करने के बाद अर्जी के साथ ऑनलाइन विभाग को भेजने के लिए कहा गया। जिस कारण किसानों को मुश्किल पेश आ रही है। उन्हें अर्जियां भेजने के लिए साइबर कैफे वालों के पास जाना पड़ रहा है।

रामा मंडी से पांच हजार तो बठिडा में 2500 रुपये

किसान नेता सरूप सिंह सिद्धू ने बताया कि तलवंडी साबो क्षेत्र में 500 रुपये ये अर्जी के वसूल किए जा रहे हैं। जबकि रामा मंडी में प्रति किसान 5000 लिए जा रहे हैं। कई दलाल किसानों को हर हालत में सोलर पंप का कनेक्शन दिलाने की गारंटी देकर भी 5000 रुपये वसूल रहे हैं। सिद्धू ने बताया कि बठिडा शहर में प्रति अर्जी किसानों से 2500 रूपये वसूल किए जा रहे हैं। नथाना के किसान तरसेम सिंह ने बताया कि कई साइबर कैफे वाले तथा कुछ गांव में दुकान में करने वाले व्यक्ति ऑनलाइन अर्जियां भरने के लिए किसानों की जेबें काटकर मोटी कमाई करने में लगे हुए हैं। किसान राजविदर सिंह ने बताया कि उसने सोलर पंप अप्लाई करने के लिए शहर के एक कैफे मालिक से संपर्क किया था परंतु उसने अर्जी के लिए 2000 रूपये की फीस बताई। जिसके बाद उसने नथाना कस्बे के एक व्यक्ति से 500 रूपये में आवेदन अप्लाई करवाया है।

किसानों से अधिक वसूली गलत : पेडा अधिकारी

पेडा अधिकारी हरीश कुमार का कहना है कि अर्जियों के लिए विभाग की ओर से कोई फीस नहीं रखी गई है। अगर कोई आवेदन अप्लाई करने के ज्यादा वसूल रहा है तो यह गलत है। हरीश कुमार ने बताया कि किसान को ऑनलाइन ही अप्लाई करना है। सोलर पंप के पैसे एचडीएफसी बैंक में जमा करवाने हैं। सोलर पंप के लिए अगर किसी किसान ने कर्जा लेना है तो वह सहकारी बैंक के साथ संपर्क कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.