Move to Jagran APP

मलेशिया की कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 4.60 लाख ठगे

मलेशिया की एक कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर मॉडल टाउन निवासी एक व्यक्ति से 4.60 लाख रुपये की ठगी की। पुलिस ने चार लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 06:51 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 06:51 PM (IST)
मलेशिया की कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 4.60 लाख ठगे
मलेशिया की कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 4.60 लाख ठगे

जासं, बठिडा : मलेशिया की एक कंपनी में नौकरी दिलाने का झांसा देकर मॉडल टाउन निवासी एक व्यक्ति से 4.60 लाख रुपये की ठगी की। पुलिस ने चार लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस को शिकायत देकर पंकज शर्मा निवासी रामबाग सिविल लाइन, जिला बिजनौर (उत्तर प्रदेश) हाल फेस वन मॉडल टाउन बठिडा ने बताया कि वह इंडस्ट्रीयल इंजीनियर है और रामा रिफाइनरी में बतौर वेयरहाउस इंचार्ज हैं। बीती तीस अप्रैल 2019 को उनके पास आरोपित अभिजीत सक्सेना नाम एक व्यक्ति का फोन आया और उसे कहा कि उसने नौकरी डाटकॉम से उनका रिज्यूम डाउनलोड कर मलेशिया व सऊदी अरबी की कुछ कंपनियों को भेजा है। जब आरोपित ने पूछा कि वह किस देश की कंपनी को पहल देगे, तो मैने मलेशिया की सारावक एनर्जी कुचिग बारहाड मलेशिया की कंपनी कही, जिसके बाद मैंने नौकरी संबंधी पूरी जानकारी मांगी, तो उसने 30 अप्रैल 2019 को एक ईमेल के जरिए कंपनी व नौकरी संबंधी पूरी जानकारी भेज दी और भरोसा दिया कि एक या दो दिन में मलेशिया की कंपनी में उनकी नौकरी पक्की हो जाएगी। इसके बाद इंटरनेट पर कंपनी के बारे में चेक किया और आरोपित अभिजीत सक्सेना के बारे में पता किया गया। सामने से एक लड़की ने कंन्फर्म किया कि अभिजीत उनकी ही कंपनी का अधिकारी है। इसके बाद आरोपित ने उसे कंपनी का अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड आदि भेजकर 6490 रुपये खाते में डलवा लिए। इसके बाद एक मई को आरोपित जोधा खान की एक ईमेल आई, जिसमें बताया गया कि कंपनी में उनकी सर्विस शुरू हो चुकी है और आपको रिलेशनशिप मैनेजर का असायन ओटी दिया गया है,जोकि आपकी नौकरी संबंधी बातचीत करेंगे। इसके बाद रिलेशनशिप मैनेजर विनय शर्मा ने उसके साथ इंटरव्यू संबंधी बातचीत की। इसके बाद कंपनी के एचआर हेड अदीबा खान ने इंटरव्यू फोन के जरिए लिए और कहा कि अगला इंटरव्यू कंपनी के वाइस प्रेजीडेंट लेंगे और इसका पूरा प्रोसेस शुरू कर दिया है। चार मई को कंपनी के विनय शर्मा ने उसे फोन कर कहा कि वीजा लगवाने के लिए फारमैल्टी पूरी करने की मांग की। जिस संबंधी सभी डाक्यूमेंट के अलावा 53 हजार रुपये भेज दिए। पैसे मिलने के कुछ समय बाद आरोपित विनय ने दोबारा फोन कर कहा कि आपकी नौकरी पक्की होगी और आपको डेढ़ करोड़ रुपये सालाना पैकेज दिया जाएगा और आपको बतौर सिक्योरिटी चार लाख रुपए जमा करवाने होंगे। आरोपितों के झांसे में आकर उसने उनके बताएं अकाउंट में पैसे जमा करवा दिए। जब मैंने अपने स्तर पर कंपनी के बारे में पड़ताल की, तो कंपनी में अदीबा खान नाम को कोई भी एचआर हैड नहीं है। जब उसने और गहराई से पड़ताल की, तो पता चला कि उक्त लोगों के खिलाफ कई शिकायतें आई हुई है, जोकि गिरोह बनाकर लोगों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी करते है। पुलिस ने पूरे मामले की पड़ताल करने के बाद आरोपित अभिजीत सक्सेना, जोधा खान, विनय शर्मा व अदीबा खान पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.