Move to Jagran APP

वैन ड्राइवर्स को यातायात नियमों व फ‌र्स्ट ऐड की जानकारी दी

जासं, ब¨ठडा रेडक्रॉस सोसायटी ने ट्रैफिक एजुकेशन सेल के सहयोग से रेडक्रॉस भवन में ट्रैफिक अवेयरनैस

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 05:11 PM (IST)
वैन ड्राइवर्स को यातायात नियमों व फ‌र्स्ट ऐड की जानकारी दी
वैन ड्राइवर्स को यातायात नियमों व फ‌र्स्ट ऐड की जानकारी दी

जासं, ब¨ठडा

loksabha election banner

रेडक्रॉस सोसायटी ने ट्रैफिक एजुकेशन सेल के सहयोग से रेडक्रॉस भवन में ट्रैफिक अवेयरनैस व फ‌र्स्ट ऐड संबंधी एक जागरुकता सेमिनार लगाया गया। जिसमें ट्रैफिक विभाग ब¨ठडा से पहुंचे हाकम ¨सह ने ट्रैफिक नियमों, ट्रेनर नरेश पठानिया और मान ¨सह ने वैन ड्राइवर्स व बस कंडक्टर बनने वाले युवाओं को हादसों में खत्म हो रही मानवीय जिंदगियों को बचाने के लिए फ‌र्स्ट ऐड की जानकारी दी गई।

ट्रेनर नरेश पठानिया ने युवाओं को बताया कि हादसों का मुख्य कारण मानवीय गलतियां रहती हैं। 90 फीसद हादसे मानव की गल्तियों के कारण हो रहे हैं। सबसे ज्यादा हादसे तेज रफ्तार गाड़ी चलाने व केयरलैस ड्राइ¨वग की वजह से हो रहे हैं। तेज रफ्तार हमारे जीवन को खत्म कर देती है। गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल फोन सुनना, सर्दियों में धुंध, स्मॉग या फिर पराली का धुआं, सड़गकों पर आवारा जानवरों का खुलेआम घुमना, टीनऐज ड्राइ¨वग, खस्ताहालत सडकें, ट्रैफिक सैंस न होना, नशा करके गाड़ी चलाना, ओवरलो¨डग व अन्य कई ओर कारण भी हैं जिनके कारण मौतें हो रही हैं। ट्रैफिक विभाग ब¨ठडा से पहुंचे हाकम ¨सह ने कहा कि इन दिनों धुंध के कारण सड़क हादसों का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि धुंध और धुएं में ड्राइ¨वग करते समय विशेष सावधानियां रखने की जरूरत है। इन दिनों विजिबिलिटी कम हो जाती है और हमारी ¨जदगी को खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि सड़कों पर लाइफ सेफ्टी के लिए हमें ट्रैफिक नियमों का पालन, हैड सेफ्टी के लिए हेलमेट पहनना और ड्राइ¨वग करते समय सीट बेल्ट बांधना अपनी आदत में शामिल कर लेना चाहिए। मास्टर मान ¨सह ने कहा कि दुर्घटनाओं के उपरांत घायलों को सही तरीकों के साथ ट्रांसपोर्ट करके उनका जीवन बचाने के लिए भी हमें आगे आना चाहिए। रेडक्रॉस सचिव अतिरिक्त प्रभार नवीन गढ़वाल ने लोगों से अपील की कि तेज रफ्तार से हमें बचना चाहिए और मौसम खराब होने की स्थिति में हमें अपना सफर संभल कर या नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.