Move to Jagran APP

वेलेंटाइन डे आज, दिल की बात जुबां पर आएगी

पुनीत मैनन, तपा, बरनाला : अपने दिल की बात कहने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे लोगों के

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 04:18 PM (IST)
वेलेंटाइन डे आज, दिल की बात जुबां पर आएगी
वेलेंटाइन डे आज, दिल की बात जुबां पर आएगी

पुनीत मैनन, तपा, बरनाला :

loksabha election banner

अपने दिल की बात कहने के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे लोगों के लिए आखिर वो दिन आ ही गया, जब बात उनकी जुबान पर आएगी। जी हां बात हो रही है वेलेंटाइन डे की। आज का दिन बेहद खास है सभी कपल्स के लिए इस दिन लोग खास कर प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गुलाब के फूल, उपहार, चाकलेट व ग्रि¨टग्स देकर प्यार के कदम बढ़ाते हैं। वहीं मंगलवार को शहर की सभी गिफ्ट गैलरियों में काफी चहल-पहल दिखी, साथ ही नए शादीशुदा कपल्स अपने पाटर्नर के लिए केक बुक करवाएं। जनता बेकरी शाप संचालक मोनू कुमार ने बताया कि इस दिन दिल की शेप वाले केक की बु¨कग ज्यादा हुई।

इसलिए मनाया जाता है वेलेंटाइन डे

वैसे तो इस दिन से कई कहानियां जुड़ी हैं, लेकिन माना जाता है कि 'अॅारिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी संत वेलेंटाइन थे, वह दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। उनके लिए प्रेम में ही जीवन था, लेकिन उसी शहर के एक राजा को उनकी यह बात पसंद नहीं थी। राजा को लगता था कि प्रेम से विवाह से पुरुषों की बुद्धि व शक्ति दोनों ही खत्म होती है। इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक व अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे। लेकिन संत वेलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया व रोम के लोगों को प्रेम विवाह के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों व सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भड़का व उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 एडी को फांसी पर चढ़वा दिया। उस दिन से हर वर्ष इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है।

बजरंग दल कर रहा विरोध

हर वर्ष की तरह इस बार भी बजरंग दल वेलेंटाइन के विरोध में उतरा है, दल के जिला संयोजक नीलमणि समाधिया सोशल मीडिया पर जम कर इस दिन का विरोध कर रहे हैं। बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वह प्यार के खिलाफ नहीं है, लेकिन इस दिन का फायदा उठा अश्लीलता फैलाने वालों को कभी बर्दाशत नहीं किया जाएगा।

हर्षोल्लास से मनाया वेलेंटाइन डे

राकेश कुमार व संजना गर्ग वेलेंटाइन डे हर्षोल्लास से मनाना चाहिए, लेकिन कुछ शरारती तत्वों की वजह से यह दिन बदनाम होता जा रहा है। कुछ लड़के-लड़कियों का रास्ता रोकना बे वजह बुलाना आदि हरकतें करते हैं, ऐसे लोगों के लिए पुलिस को सख्त एक्शन लेना चाहिए।

अनिल ¨सगला व ¨डपल ¨सगला ने कहा कि हर वेलेंटाइन वीक को मनाने से रिश्ते में अपनापन बढ़ता है व रिश्ते मजबूत होते हैं। वेलेंटाइन वीक अपने पारिवारिक सदस्यों व बच्चों के साथ भी मनाना चाहिए, ताकि आपके बच्चे आपको किसी तरह का सच बताने से ना डरें व आप उन्हें सही और गलत का चुनाव बता सकें।

विश्वास गोयल व गायत्री गोयल ने कहा कि प्यार व अपनापन जाहिर करने के लिए यह दिन अच्छा मौका है। अक्सर कहा

जाता है कि प्यार को उपहार से नहीं तोला जा सकता। इसलिए हमें महंगे उपहार की जगह कार्ड देना चाहिए।

हरीश कुमार व अंजली तनेजा ने कहा कि सबको अपनी मर्जी से फेस्टीवल मनाने का हक है, लेकिन फिर भी ध्यान रखें कि आप फिजूल खर्च न करें, बल्कि बचाए हुए रुपयों से जरूरतमंदों की मदद करें। बच्चों को किताबें, वर्दियां, जूते आदि खरीद कर दें।

दूसरे देश का त्योहार है : राहुल

हलका भदौड़ यूथ ¨वग के उपाध्यक्ष राहुल भागां वाला ने कहा कि पश्चिमी सभ्यता का त्योहार है, हमें अपने त्योहारों को पहल देनी चाहिए व अपनी सभ्यता को नहीं भूलना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.