जागरण संवाददाता, बरनाला: श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित व श्री गुरु नानक देव जी के जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो और मोबाइल डिजिटल म्यूजियम अनाज मंडी में अपनी यादों व लोगों मन में गहरी छाप छोड़ता हुआ संपन्न हो गया।

लाइट एंड साउंड शो के आखिरी दिन विशेष तौर पर उपस्थित पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सीनियर वाइस प्रधान केवल सिंह ढिल्लों ने कहा कि पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित इस कार्यक्रम द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के जीवन, फलसफे व शिक्षाओं को लोगों, खास करके युवक पीढ़ी तक पहुंचता करने के लिए अच्छा व बड़ा प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि इस माध्यम से नई पीढ़ी हमारे गुरुओं के दिखाए मार्ग पर चल कर मानवता की भलाई के लिए आगे आएगी व साथ ही नशा मुक्त समाज की सृजन करेगी। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी द्वारा समाजिक एकता का दिखाया सिद्धांत समाजिक बुराईयों के खिलाफ हमेशा मानवता का रास्ता बताएगा।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित यह डिजिटल म्युजियम व लाईट एंड साउंड शो, चंडीगढ़ सहित पंजाब के समूह जिलों में पंजाब सरकार द्वारा करवाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही डिजिटल अजायबघर द्वारा गुरु साहिब के जीवन वृत्तांत को मल्टीमीडिया तकनीक द्वारा मंचित किया जाना भी काबिल-ए-तारीफ है। उन्होंने कहा कि इस 'लाईट एंड साउंड' शो के दौरान क्षेत्रवासियों में काफी उत्साह देखने को मिला व इससे पता चलता है कि इस समारोह को करवाने का मुख्य उददेश्य भी सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब की शिक्षाओं को हमें अपनी जिदगी का हिस्सा बनाना चाहिए व श्री गुरु साहिब की शिक्षाओं पर चल कर ही हम आपसी एकता व भाईचारक सांझ को मजबूत कर सकते हैं। उनकी तरफ से दिए संदेश सरबत के भले को घर-घर तक पहुंचा सकते हैं। उन्होंने संगत को अपील की कि श्री गुरु नानक देव जी के जीवन व शिक्षाओं को अपने जीवन में भी अपनाने व श्री गुरू जी द्वारा दिए 'किरत करो, नाम जपो व वंड छको' के सिद्धांत को भी लागू करना चाहिए। इस अवसर पर एसएसपी हरजीत सिंह, एडीसी जरनल रूही, एसपी सुखदेव सिंह विर्क, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन मक्खन शर्मा के अलावा संगत भी उपस्थित थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!