Move to Jagran APP

स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाला जिला प्रशासन खुद फैला रहा गंदगी

सोनू उप्पल, बरनाला: बेशक जिला प्रशासन केंद्र सरकार की ओर से मिशन स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, खुले में शौच मुक्त और प्रदेश सरकार की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत लोगों को साफ सफाई और स्वस्थ सेहत को लेकर पाठ पढ़ाया जा रहा है, लेकिन लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाला जिला प्रशासन खुद के आस-पास गंदगी फैलाए बैठा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 12:26 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 12:26 AM (IST)
स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाला जिला प्रशासन खुद फैला रहा गंदगी
स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाला जिला प्रशासन खुद फैला रहा गंदगी

सोनू उप्पल, बरनाला: बेशक जिला प्रशासन केंद्र सरकार की ओर से मिशन स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, खुले में शौच मुक्त और प्रदेश सरकार की ओर से मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत लोगों को साफ सफाई और स्वस्थ सेहत को लेकर पाठ पढ़ाया जा रहा है, लेकिन लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाला जिला प्रशासन खुद के आस-पास गंदगी फैलाए बैठा है। जिला परिसर में आने वाले लोगों को खुले में शौच करने के लिए मजबूर कर रहा है। गौरतलब हो कि जिला प्रबंधकीय परिसर में डीसी दफ्तर, एसडीएम दफ्तर, तहसीलदार दफ्तर, सेवा केंद्र सहित अन्य दफ्तर बने हुए है, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग अपने कामकाज के लिए आते हैं, लेकिन ऐसे में वहां पर फैली गंदगी व टूटे शौचालय जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान को ठेंगा दिखा रहे हैं, तो वहीं दिये तले अंधेरा की उदाहरण को दोहरा रहा है।

loksabha election banner

बीमारी फैलने का भय : शनिवार व रविवार जिला परिसर बंद होने कारण लोग अपना कार्य करवाने के लिए भारी संख्या में सोमवार को जिला परिसर में पहुंचेंगे, लेकिन ऐसे में उनके पहुंचने पर ना तो सफाई प्रबंध व ना ही शौच घरों में किसी प्रकार का प्रबंध होगा, जिस कारण जहां लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, वहीं बीमारियां फैलने का भी भय बना हुआ है। डीसी दफ्तर के समक्ष फैली गंदगी सुंदरता को ग्रहण लगा रही है, वहीं लोगों को जिला प्रशासन के कार्यशैली को बेनकाब कर रहा है।

एसडीएम दफ्तर के साथ बने शौचालय पूरी तरह से टूटे

जिला प्रबंधकीय परिसर एसडीएम दफ्तर के साथ बने शौचालय पूरी तरह से टूट चुके हैं। हालत तो इस कदर बन चुके हैं कि टूटे शौचालय में सिवरेज का पानी भरा पड़ा है व लोगों ने शौचालय को नशे का घर बना रखा है। जहां शौचालय के अंदर से लेकर बाहर तक तंबाकू के कागज व शराब की खाली बोतलें पड़ी नजर आ रही हैं, लेकिन इन सबसे अनजान जिला प्रशासन अपने ही कामकाज में दफ्तरों तक सीमित रह चुका है। एसडीएम दफ्तर के साथ टूटे शौचालय बीमारियों को जन्म दे रहे है, जहां से लोगों को गुजरना भी मुश्किल बना है।

नगर कौंसिल के वाहन टूटे

नगर कौंसिल जगह जगह बॉल पे¨टग के साथ स्वच्छता का संदेश दे रहा है, ऐसे में उसके खुद के वाहनों में जगह-जगह छेद व टूटे होने के कारण सफाई की जगह शहर में गंदगी फैल रही है, जिस कारण आने जाने वाहनों चालकों को गंदगी का सामना करना पड़ता है। सफाई करने वाले सफाई कर्मचारी व डंप तक कूड़ा फेंकने को जाने वाले सफाई कर्मचारी इन वाहनों पर अपनी जान जोखिम में नौकरी करने को मजबूर है, अगर कोई सुझाव या शिकायत देते है, तो उन्हे नौकरी से हटाने का डरावा दे चुप करवा दिया जाता है।

कोट्स

नगर कौंसिल के ईओ को दफ्तर बुलाकर शहर में सफाई प्रबंधों को यकीनी बनाने व शहर की सफाई के आदेश दिए जाएंगे, ताकि लोगों में इसका गलत प्रभाव ना पड़े व बीमारियों से राहत मिले।

धर्मपाल गुप्ता, डीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.