Move to Jagran APP

पवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षित

पवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षितपवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षितपवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षित

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 05:54 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 05:54 PM (IST)
पवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षित
पवन सेवा समिति कर रही है डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षित

सोनू उप्पल, बरनाला : इंटरनेशनल डीफ एंड डम डे हर वर्ष 26 सितंबर को विश्व में मनाया जाता है। पहले इस दिवस को एक दिन मनाते थे, परंतु अब इसको एक सप्ताह तक मनाया जाता है। बरनाला में पवन सेवा समिति द्वारा चलाए जा रहे स्कूल फॉर डीफ एंड डम में हर वर्ष इस दिवस को 26 सितंबर को मनाया जाता है, परंतु इस बार 29 सितंबर को समारोह आयोजित किया जा रहा है, जिसमें जिला कानूनी सेवाएं अथार्टी के सेक्रेटरी जज पीएस कालेका मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होगें।

loksabha election banner

पवन सेवा समिति द्वारा बरनाला में डीफ एंड डंब बच्चों को शिक्षित करने के लिए 1981 में स्कूल फॉर डीफ एंड डंब की पहल तीन बच्चों से की गई। इन बच्चों को शिक्षित करने के लिए बरनाला से कोई अध्यापक नही मिलने के कारण जालंधर से उच्च शिक्षित अध्यापक को बरनाला में बच्चों की शिक्षा के लिए लाया गया। समिति के चेयरमैन मास्टर चरण दास व सेक्रेटरी मैनेजर सुनील ¨जदल ने बताया कि 1981 में बरनाला में ही दो परिवारों के दो बच्चे डीफ एंड डम थे, उस समय स्कूल फॉर डीफ एंड डंब को खोलने के बारे में विचार किया गया था, जिसके बाद शहर निवासियों से मिले सहयोग के बाद स्कूल खोला गया। तीन बच्चों से शुरू किए स्कूल में आज 108 बच्चों को शिक्षा दी जा रही है व 1981 से अब तक 4000 के करीब बच्चों को शिक्षित कर चुका है। स्कूल फॉर डीफ एंड डम में बच्चों के लिए अच्छा होस्टल, कंप्यूटर लैब, स्पोर्टस ग्राउंड से लेकर 12वीं कक्षा तक शिक्षा की सुविधा दी जा रही है। उन्होंने कहा कि होस्टल में 26 बच्चे रहते है, जिनकी संभाल के लिए दर्जा चार 5 कर्मचारियों को रखा गया है। इस स्कूल में 13 टीचर है, जो 108 विभिन्न कक्षाओं के बच्चों को हाथ व मुंह से इशारों की मदद से शिक्षा दे रहे है।

स्कूल फॉर डीफ एंड डम में 108 बच्चों को शिक्षित कर रही टीचर दीप्ती शर्मा को बेस्ट टीचर का नेशनल अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है, तो कोलकाता में हुए डांस मुकाबलों में स्कूल फॉर डीफ एंड डम का छात्र नेशनल अवार्ड जीत चुका है। यहीं नही पाकिस्तान कबड्डी कप में सुखपाल ¨सह गोल्ड मेडल जीत चुका है। जिसको पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल द्वारा भी सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल द्वारा स्कूल निर्माण के लिए 5 लाख की ग्रांट भी दी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.