Move to Jagran APP

बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही आधुनिक शिक्षा प्रणाली : डीईओ

राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों को बुनियादी सुविधाओं के पक्ष से सही बनाने के साथ-साथ पढ़ाने की तकनीक के पक्ष से भी स्मार्ट बनाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 03:34 PM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 03:34 PM (IST)
बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही आधुनिक शिक्षा प्रणाली : डीईओ
बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही आधुनिक शिक्षा प्रणाली : डीईओ

संवाद सहयोगी, बरनाला

loksabha election banner

राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों को बुनियादी सुविधाओं के पक्ष से सही बनाने के साथ-साथ पढ़ाने की तकनीक के पक्ष से भी स्मार्ट बनाया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्मार्ट स्कूल मुहिम के तहत सरकारी स्कूलों की इमारतों को सुंदर व बाल मनोवैज्ञानिक पक्ष से आकर्षक बनाने के साथ-साथ सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के आधुनिक साधन एजुसेट, कंप्यूटर, प्रोजेक्टर आदि उपलब्ध करवाए गए हैं।

जिला शिक्षा अफसर सेकेंडरी सरबजीत सिंह तूर व जिला शिक्षा अफसर एलीमेंटरी कुलविदर सिंह सराएं ने बताया कि जिले के सरकारी स्कूलों में प्रोजेक्टरों व पढ़ाने के अन्य आधुनिक साधनों की उपलब्धता से सीखने की प्रक्रिया आसान व प्रभावी बनी है। इन साधनों से पढ़ाई करवाने के साथ-साथ नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण की तैयारी के लिए बड़ी मदद मिल रही है। अध्यापकों द्वारा प्रोजेक्टरों की मदद से विद्यार्थियों को पहले हो चुके नेशनल अचीवमेंट सर्वेक्षण के पेपर हल करवाने के साथ-साथ अभ्यास टेस्ट भी करवाए जा रहे हैं।

उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरकंवलजीत कौर व एलिमेंटरी वसुंधरा कपिला ने कहा कि प्रोजेक्टरों के माध्यम से करवाई जाने वाली पढ़ाई अधिक कारगर सिद्ध हो रही है। प्रिसिपल हरीश कुमार, अमनिदर सिंह, कमलदीप सिंह ने भी विचार रखे।

------------------ बस पुस्तक प्रदर्शनी 28 से 30 तक

संवाद सूत्र, बरनाला

नेशनल बुक ट्रस्ट आफ इंडिया नई दिल्ली द्वारा पंजाब के युवाओं को पंजाब के अमीर सभ्याचार विरसे से जोड़ने के लिए पंजाब के विभिन्न जिलों में चलती-फिरती बस पुस्तक प्रदर्शनी 23 सितंबर से 12 अक्टूबर तक पंजाब के विभिन्न जिलों में लगाई जाएगी। बस पुस्तक प्रदर्शनी के इंचार्ज सुरेश कुमार, रूपिदर, तेजिदर कुमार ने बताया कि मानसा जिले में 23 से 25 सितंबर, संगरूर में 26 से 27 सितंबर, बरनाला में 28 से 30 सितंबर, लुधियाना में एक से दो अक्टूबर, जालंधर में तीन से पांच अक्टूबर, कपूरथला में छह से सात अक्टूबर, तरनतारन में आठ से 10 अक्टूबर, श्री अमृतसर साहिब में 11 से 12 अक्टूबर को लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.