Move to Jagran APP

गेहूं की फसल को आग से बचाने हेतु संयुक्त प्रयास जरूरी: डीसी

गेहूं की फसल को आग लगने की घटनाओं से बचाने व फसल के अवशेष को न जलाने हेतु किसानों को प्रेरित करने संबंधी डीसी तेजप्रताप सिंह फूलका ने मंगलवार को खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों व किसानों से बैठक की

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 11:25 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 11:25 PM (IST)
गेहूं की फसल को आग से बचाने हेतु संयुक्त प्रयास जरूरी: डीसी
गेहूं की फसल को आग से बचाने हेतु संयुक्त प्रयास जरूरी: डीसी

संवाद सहयोगी, बरनाला

prime article banner

गेहूं की फसल को आग लगने की घटनाओं से बचाने व फसल के अवशेष को न जलाने हेतु किसानों को प्रेरित करने संबंधी डीसी तेजप्रताप सिंह फूलका ने मंगलवार को खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों व किसानों से बैठक की।

डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह फूलका ने कहा कि गेहूं की फसल पक चुकी है व सरकारी खरीद भी 10 अप्रैल से शुरु हो रही है। पक्की फसल को आग से बचाने के लिए जिला प्रशासन व विभागों के साथ-साथ किसानों के भी पूरे सहयोग की जरूरत है। उन्होंने गेहूं के सीजन के मद्देनजर संबंधित विभागों को पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. चरणजीत सिंह कैंथ ने किसानों से अपील की कि गेहूं की नाड़ को आग लगाने की बजाए खेतों में ही जोत दिया जाए। इससे जहां जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ेगी वहीं वातावरण भी दूषित नहीं होगा। उन्होंने किसानों को धान की सीधी बिजाई बढ़ाने की अपील की। इस मौके खेतीबाड़ी अफसर महल कलां डा. लखवीर सिंह, एडीओ डा. गुरचरण सिंह, डा. गुरमीत सिंह, डा. अमृतपाल सिंह, हरविदर सिंह, गुरप्रीत सिंह आदि उपस्थित थे।

--- 10 अप्रैल से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद: डीएफएससी

बरनाला: जिला फूड व सप्लाई कंट्रोलर अतिदर कौर ने सप्ताहिक फेसबूक लाइव सेशन में जानकारी देते बताया कि गेहूं की सरकारी खरीद 10 अप्रैल से शुरु हो रही है। मंडियों में सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में 98 मंडियों व 62 शैलरों को खरीद केंद्र घोषित किया गया है ताकि कोरोना वायरस के मद्देनजर सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जा सके। इस बार भी टोकन सिस्टम से किसान मंडियों में गेहूं लेकर आएं। इस संबंधी मंडी बोर्ड द्वारा 72 घंटे पहले आढ़तियों के माध्यम से टोकन जारी किए जाएंगे।

जिला मंडी अफसर जसपाल सिंह ने बताया कि जिले में 5 मार्केट कमेटियां हैं। मंडी बोर्ड द्वारा मंडियों में सैनेटाइजेशन के लिए सोडियम हाईप्रोकलोराइड का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा खरीद केंद्रों में 30 गुना 30 की मार्किंग की गई है, जिसके अनुसार फसलों की ढेरियां लगाई जाएंगी। उन्होंने किसानों से टोकन अनुसार ही फसल मंडियों में लाने, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बरकरार रखने, हाथों की सफाई का ख्याल रखने की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.