Move to Jagran APP

कनाडा की राजनीति में किंग मेकर के गांव ठीकरीवाला में जश्न

अल्पसंख्यकों में पहले दुमालाधारी यहां के गांव ठीकरीवाला से संबंध रखने वाले सिख युवा जगमीत सिंह ने एक बार फिर कनाडा निवासियों का भरपूर समर्थन हासिल किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 05:06 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 05:06 AM (IST)
कनाडा की राजनीति में किंग मेकर के गांव ठीकरीवाला में जश्न
कनाडा की राजनीति में किंग मेकर के गांव ठीकरीवाला में जश्न

हेमंत राजू, बरनाला

loksabha election banner

अल्पसंख्यकों में पहले दुमालाधारी यहां के गांव ठीकरीवाला से संबंध रखने वाले सिख युवा जगमीत सिंह ने एक बार फिर कनाडा निवासियों का भरपूर समर्थन हासिल किया है। प्रसिद्ध वकील से सियासत में पैर रखने वाले जगमीत सिंह ने सोमवार को कनाडा में हुए संसदीय चुनाव में अपनी पार्टी (न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी) का वोट बैंक बढ़ाया है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने पिछली बार से एक सदस्य की कम जीत दर्ज करवाई वहीं जगमीत की पार्टी ने तीन अधिक सदस्यों की जीत दर्ज की है अर्थात विगत कनाडा की सरकार में एनडीपी के 24 सदस्य थे व इस बार 27 सदस्यों के सिर जीत का ताज सजा है।

- बाक्स- जगमीत सिंह की जीत से गांव ठीकरीवाला में जशन का माहौल

जिले के गांव अमर शहीद सेवा सिंह ठीकरीवाला के पड़पोते जगमीत सिंह बेशक कनाडा के ही रहने वाले हैं कितु उनकी इस एतिहासिक जीत पर गांव ठीकरीवाला में जश्न का माहौल है। सेवा सिंह ठीकरीवाला गुरुद्वारा साहिब के प्रधान भजन सिंह भुल्लर ने बुधवार को मिठाईयों व पकौड़े बांटे। अन्य गांव निवासियों ने भी जश्न मनाया।

- बाक्स- इंटरनेट मीडिया पर जगमीत की किताब का टाइटल छाया कैनेडा की एनडीपी के प्रमुख जगमीत सिंह की शानदार जीत के बाद उनके चहेतों ने उनकी किताब लव एंड करेज को इंटरनेट मीडिया पर शेयर की। जिला बरनाला के एतिहासिक उनके पैतृक गांव ठीकरीवाला के बाशिदों द्वारा आनलाइन किताब मंगवाने को भी तवज्जो दी है। 309 पन्नों की इस किताब में जगमीत सिंह ने अपनी कड़वी-मीठी यादें सांझी की हुई हैं।

------------------- वकील से सियासत तक का सफर

जगमीत सिंह व उनका भाई गुरातन सिंह दोनों ही पेशे से प्रसिद्ध वकील हैं। 2011 में जगमीत ने अपना राजनीतिक सफर शुरू करते हुए पहली बार ओंटारियो कनाडा की असेंबली में चुनाव जीतकर पहुंचे थे। 2015 में एमपी चुनाव जीत एनडीपी के उप नेता चयनित किए गए थे। 2017 में एनडीपी का चुनाव हुआ जिसमें चार उम्मीदवारों ने मुख्य प्रधान के लिए नामांकन किया। 53.8 फीसद वोटें हासिल करके जगमीत सिंह को एनडीपी का प्रमुख चयनित किया गया। 2019 में बर्नबी साउथ सीट से चुनाव जीते व 2021 में भी इस सीट से जीत दर्ज की है। कनाडा की राजनीति में उन्हें किग मेकर के नाम से जाना जाता है।

----------------------

भारत सरकार ने गांव आने पर लगाई थी रोक

करीब दो दशक पहले जगमीत सिंह अपने दादा की हुई मौत पर जिला बरनाला में अपने पूर्वजों की धरती पर गांव ठीकरीवाला आए थे। 2013 में उन्होंने दोबारा अपने गांव ठीकरीवाला आना था तो भारत सरकार ने उनके देश में आने पर रोक लगा दी थी। हवाला दिया गया था कि वह 1984 के दंगा पीड़ितों को इंसाफ दिलाने की बात करते हैं। उन्होंने दिसंबर 2017 में श्री अमृतसर साहिब आना था, तब भी भारत सरकार ने रोक लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.