Move to Jagran APP

जिले में 49 ने तंबाकू छोड़ने के लिए बढ़ाया कमद : डीसी

बरनाला 31 मई को दुनिया भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 05:37 PM (IST)
जिले में 49 ने तंबाकू छोड़ने के लिए बढ़ाया कमद : डीसी
जिले में 49 ने तंबाकू छोड़ने के लिए बढ़ाया कमद : डीसी

संवाद सहयोगी, बरनाला :

loksabha election banner

31 मई को दुनिया भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दुनिया भर के तंबाकू के आदि व्यक्तियों को इसको छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से मनाया जाता है। तंबाकू सेहत के लिए बहुत हानिकारक है, यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों को पैदा करता है। आज जिला स्तर पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा, जिसमें विभिन्न जगह पर रैली करके व सार्वजनिक जगहों पर कैंप लगाकर तंबाकू के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जाएगा। सीएमओ डॉ. गुरिदरबीर सिंह ने बताया कि तंबाकू बेचना व तंबाकू करना निषेध है। अगर कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर तंबाकु का सेवन करता है, तो उसका चालान काटा जाता है, वहीं अगर कोई तंबाकू बेचने के लिए दुकान पर प्रदर्शनी लगाता है, तो उसका भी चालान काट जुर्माना लगाया जाता है।

सीएमओ डॉ. गुरिदरबीर सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के दिशानिर्देशानुसार सेहत विभाग की तरफ से तंबाकू छोड़ने के लिए लोगों को कैंप, रैली व सार्वजनिक जगहों पर जागरुक किया जा रहा है। जिसके तहत साल 2019 में 78 लोगों ने नाम दर्ज करवाया, वहीं 2020 के क‌र्फ्यू से पहले 48 लोगों ने तंबाकू छोड़ने के लिए कदम आगे बढ़ाए हैं। वहीं सेहत विभाग द्वारा तंबाकू का सेवन करने व बेचने वालों को तीन साल में 8074 चालान काट 55 हजार 165 रुपये जुर्माना लगाया जा चुका है।

गौर हो कि जिले में तंबाकु की ब्रिकी धड़ल्ले से हो रही है व सवा माह के क‌र्फ्यू व लॉकडाउन के दौरान भी हुई। परंतु एक भी चालान व कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक दुकानदार द्वारा रोजाना करीब एक हजार का तंबाकू बेचा जाता है, वहीं खोखा वाला करीब 1500 रुपये का तंबाकु बेच देता है। परंतु इनको रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं, क्योंकि ये प्रशासन की आखो में धूल झोक करियाना की दुकानों से लेकर घरों में सप्लाई दे रहे है। तंबाकू को लेकर काटे चालान साल चालान जुर्माना

2018 1041 30325

2019 6836 20120

2020 197 4720


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.