Move to Jagran APP

बरनाला में किसानों का प्रदर्शन 211वें दिन भी जारी

केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीनों कृषि कानूनों को रद करवाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न किसान संगठनों का रेलवे स्टेशन बरनाला के बाहर पार्किंग स्थल के समक्ष वीरवार को भी रोष धरना जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 03:53 PM (IST)
बरनाला में किसानों का प्रदर्शन 211वें दिन भी जारी
बरनाला में किसानों का प्रदर्शन 211वें दिन भी जारी

जागरण संवाददाता, बरनाला

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीनों कृषि कानूनों को रद करवाने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न किसान संगठनों का रेलवे स्टेशन बरनाला के बाहर पार्किंग स्थल के समक्ष वीरवार को भी रोष धरना जारी रहा। यह धरना 211वें दिन में प्रवेश कर गया है। इसी प्रकार टोल प्लाजा महलकलां व टोल प्लाजा बडबर व भाजपा के जिला प्रधान यादविदर शैंटी के निवास के बाहर भी वीरवार को रोष धरना जारी रहा। किसान संगठनों द्वारा संघेड़ा भदलवड्ड रोड पर स्थित पेट्रोल पंप के समक्ष भी रोष धरना लगाया गया।

भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां की ब्लॉक महल कलां ईकाई द्वारा संगठन के ब्लॉक प्रधान जज सिंह गहल की अगुआई में लुधियाना-बरनाला मुख्य मार्ग पर गांव भदलवड़ व संघेड़ा के मध्य स्थित पैट्रोल पंप पर पक्का मोर्चा लगाया गया हुआ है। वीरवार को जै हो रंगमंच निहाल सिंह वाला की नाटक टीम ने नाटक हक्क किसानां दे का सफल मंचन किया। जशनदीप कौर व नरिदरपाल सिगला ने कविताएं पेश की।

धरने को संबोधित करते अमरजीत कौर, बाबू सिंह, उजागर सिंह, मनजीत राज, नछतर सिंह, गुरनाम सिंह, पंजाब सिंह, नेकदर्शन सिंह, काका सिंह, चरणजीत कौर ने कहा कि कृषि कानूनों का जितना नुकसान किसानों को है उतने ही रोज कमाकर खाने वालों को है। इससे कारपोरेट घरानों की मालकियत वाली मंडियां पैदा होंगी जिनमें मशीनों की भरमार होगी व रोजगार बुरी तरह प्रभावित होगा। आधुनिक मशीनें मजदूरों का रोजगार छीन लेंगी। बड़े स्तर पर घरेलू उद्योग तबाह हो जाएंगे। इससे सीधे तौर पर अनाज भंडारों पर कारपोरेट घरानों का कब्जा हो जाएगा। कारपोरेट घराने सस्ते दाम पर फसल की खरीद कर मनचाहे दाम पर बेचेंगे। संयुक्त किसान मोर्चे द्वारा पहलकदमी करके एक मई का अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस दिल्ली के बार्डरों सहित पंजाब में चलते अनेकों जगहों पर बड़े स्तर पर मनाने का फैसला किया है। मजदूर नेता ही इस दिन मुख्य तौर पर स्टेज की कमांड संभालेंगे। नेताओं ने एक मई को समूह किसानों-मजदूरों, मुलाजिमों, युवाओं को इस दिन रेलवे स्टेशन बरनाला पहुंचने की अपील की। दो बजे रेलवे स्टेशन से भगत सिंह चौक तक विशाल मार्च निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.