Move to Jagran APP

Barnala News: पंजाब में फिर से लगेंगी इंडस्ट्रियां, बढ़ेगा रोजगार: सीएम भगवंत मान

मर शहीद सेवा ठीकरीवाला की 89वीं बरसी पर गांव ठीकरीवाला में आयोजित समागम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 2014 में मुझे इस शहीदों की धरती ने सांसद बनाया था। यहां के लोग अपना हक लेना जानते हैं यदि नहीं मिलता तो छीनना भी जानते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Thu, 19 Jan 2023 07:03 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 07:03 PM (IST)
Barnala News: पंजाब में फिर से लगेंगी इंडस्ट्रियां, बढ़ेगा रोजगार: सीएम भगवंत मान
पंजाब में फिर से लगेंगी इंडस्ट्रियां, बढ़ेगा रोजगार: सीएम भगवंत मान

बरनाला, हेमंत राजू : अमर शहीद सेवा ठीकरीवाला की 89वीं बरसी पर गांव ठीकरीवाला में आयोजित समागम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि 2014 में मुझे इस शहीदों की धरती ने सांसद बनाया था। यहां के लोग अपना हक लेना जानते हैं यदि नहीं मिलता तो छीनना भी जानते हैं। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की पांच एकड़ जगह में गर्ल्स नर्सिंग कालेज बनाने का एलान करते ही प्रिंसिपल सचिव वेणु प्रशाद व डिप्टी कमिश्नर बरनाला पूनमदीप कौर को इसे तुरंत लागू करने का आदेश दिए। 16 मेडिकल कालेज पूरे पंजाब में बनाए जाएंगे व श्री मस्तुआणा साहिब में मेडिकल कालेज बनाकर ही रहेंगे, जो भी टेक्नीकल परेशानियां हैं उनका हल करके इसका निर्माण कार्य शुरु करवाया जाएगा।

loksabha election banner

बरनाला डार्क जोन में

पंजाब के लिए- हमेशा खाली खजाना कहने वाला वित्त मंत्री अब दिल्ली कहीं ओर ही घूम रहा है। अब बाहरी राज्यों के उद्योगपति उघोग लगाने के लिए पंजाब में आ रहे हैं। पहले जब उद्योगपति आते थे तो उनको माेती महल वाले कैप्टन व बसों वाले बादल ही घेर लेते थे। अब पंजाब में भी इंडस्ट्रियां लगेंगी। इसके साथ ही उद्योगपतियों को यह भी हिदायत की गई है कि उद्योग लगाने के साथ साथ इस बात का भी ख्याल रखा जाए कि हवा पानी किसी भी तरह से दूषित न हो। बरनाला डार्क जोन में चला गया है।

इसके लिए विदेशों के माहिरों से बातचीत करके एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। एक किलो धान के लिए 3800 लीटर के करीब पानी की खपत होती है। हम देश को चावल नहीं दे रहे बल्कि पानी को बर्बाद कर रहे हैं। चावल पंजाबियों की खुराक नहीं है परंतु इससे होने वाले लाभ के कारण किसान इसकी खेती करते हैं।

धान से होता है अधिक मुनाफा 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को अन्य फसलों की खेती करने की सलाह दी जाती है जबकि अन्य किसी भी फसल से इतना मुनाफा नहीं होता, जितना धान से होता है। पंजाब के सरकारी स्कूलों के शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए 36 प्रिंसिपलों को उच्च ज्ञान हेतु विदेश सिंगापुर भेजा जा रहा है। जहां से वह ट्रेनिंग लेकर आएंगे ओर यहां पर अन्य अध्यापकों को इसकी ट्रेनिंग देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.