Move to Jagran APP

जिले की 57 मंडियों में सरकारी एजेंसियों ने की 11057 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद

बदलते मौसम के साथ ही जिले की अनाज मंडियों में गेहूं की आमद बढ़ गई है। इस के चलते जिले में स्थापित किए 57 खरीद केंद्रो में अलग अलग सरकारी एजेंसियों की ओर से 11015 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 04:30 AM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 04:30 AM (IST)
जिले की 57 मंडियों में सरकारी एजेंसियों ने की 11057 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद
जिले की 57 मंडियों में सरकारी एजेंसियों ने की 11057 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, अमृतसर: बदलते मौसम के साथ ही जिले की अनाज मंडियों में गेहूं की आमद बढ़ गई है। इस के चलते जिले में स्थापित किए 57 खरीद केंद्रो में अलग अलग सरकारी एजेंसियों की ओर से 11015 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जबकि आज तक मंडियों में 21002 मीट्रिक टन गेहूं पहुंच चुका है। खरीदे गए गेहूं की 0.95 करोड़ रुपये की अदायगी भी एजेंसियों की ओर से किसानों को की जा चुकी है।

loksabha election banner

फसल की आमद बढ़ने के बाद सरकारी एजेंसियों ने खरीद भी तेज कर दी है। कोरोना महामारी को मुख्य रख मंडियों में सेहत विभाग की ओर से तय किए गए नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। मंडियों में प्रवेश करने से पहले गेहूं की प्रत्येक ट्राली को सैनिटाइज किया जा रहा है। जिन किसानों और मजदूरों के पास मास्क नही है उनको मास्क उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। प्रशासन ने खरीद की गई फसल की अदायगी 48 घंटों में यकीनी बनाई है वहीं लिफ्टिंग को 72 घंटों में यकीनी बनाया जा रहा है। मंडी में भीड़ न बढ़े इस को मुख्य रखते हुए मंडियों के गेटों पर भी टोकन किसानों को देने की व्यवस्था की गई है। निर्धारित की गई जगह पर ही किसानों को अपना गेहूं अनलोड़ करना होगा।

भगतांवाला अनाज मंडी में गांव दोरानंगल से पहुंचे किसान अमृतपाल सिंह ने बताया कि इस बार गेहूं की खरीद के लिए मंडी में पुख्ता प्रबंध किए हुए हैं। किसानों को कोई भी मुश्किल नही आ रही है। नमी सही ढंग से चैक हो रही है। मंडियों में सैनिटाइजर व मास्क आदि की भी व्यवस्था है। मंडी में गेहूं लेकर आए गांव कोटली के किसान हरविदर सिंह ने बताया कि वह दो एकड़ भूमि का मालिक है। इस बार मंडी में आनलाइन पोर्टल के मध्य हो रही खरीद के लिए उसे किसी भी तरह की कोई मुश्किल नही आई है। बल्कि आढ़तियों और कर्मचारियों की ओर से डाटा अपलोड़ करने में भी सहायता की जा रही है। मंडी में आढ़तियों, मजदूरों और कर्मचारियों ने भी मास्क पहने हुए है। जिला मंडी अफसर अमनदीप सिंह ने बताया कि मंडियों में किसानों को किसी भी तरह की कोई मुश्किल न आए इस के लिए प्रत्येक मंडी के गेट पर ही किसान सहायता केंद्र स्थापित किए गए है। यह सहायता केंद्र 24 घंटे खुले रहते है।मंडियों में, मजदूरों, किसानों, आढ़तियों आदि की सुविधा के लिए पीने के साफ पानी, छाया, सेनिटाइर, मास्क, जरूरी मेडिसन आदि की व्यवस्था की गई है। गेहूं की खरीद में तेजी लाई गई है। ताकि किसानों को अधिक समय तक मंडियों में न रूकना पड़े। अमृतसर के डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने बताया कि मंडियों में आने वाले प्रत्येक गेहूं के दाने की खरीद को यकीनी बनाया जाएगा। वहीं मंडियों में कोविड-19 संबंधी तय किए गए नियमों को भी सख्ती से पालन किया जा रहा है। मंडियों में किसानों को अपना डाटा अपलोड़ करने में किसी तरह के कोई मुश्किल न आए इस के लिए कर्मचारियों को भी ड्यूटी सहायता के लिए लगाई गई है। किसान गेहूं सूखा लेकर आए जिस में नमी की मात्रा 12 प्रतिशत ही होनी चाहिए। ताकि मंडियों में किसानों को अधिक समय न रहना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.