Move to Jagran APP

विजीलेंस ने सिद्धू के कार्यकाल का दो साल का रिकार्ड कब्जे में लिया

पूर्व निकायमंत्री नवजोत सिंह सिद्धू लगातार पंजाब सरकार विशेषतौर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के टारगेट पर हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:45 PM (IST)
विजीलेंस ने सिद्धू के कार्यकाल का दो साल का रिकार्ड कब्जे में लिया
विजीलेंस ने सिद्धू के कार्यकाल का दो साल का रिकार्ड कब्जे में लिया

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

prime article banner

पूर्व निकायमंत्री नवजोत सिंह सिद्धू लगातार पंजाब सरकार विशेषतौर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के टारगेट पर हैं। वीरवार को सिद्धू के गृह जिले में नगर सुधार ट्रस्ट में विजीलेंस ने दबिश देकर रिकार्ड खंगाला। आज विजीलेंस के टारगेट पर नगर निगम का कार्यालय रहा। गुरदासपुर विजीलेंस से डीएसपी कमलदीप कौर पुरेवाल के नेतृत्व में एक दर्जन के लगभग विभागीय स्टाफ की टीम ने दस्तक देते हुए न सिर्फ हाजिरी चेक की, बल्कि सिद्धू के दो साल के कार्यकाल का रिकार्ड भी अपने कब्जे में लिया। पहले निगम अधिकारियों ने विजीलेंस टीम को रिकार्ड यह कहकर देने से इनकार कर दिया कि उन्हें निगम कमिश्नर की परमीशन दिखाए। इसके बाद डीएसपी कमलदीप कौर ने ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिगला को बताया कि वह यहां शिकायत पर कार्रवाई करने पहुंची है। इसलिए उन्हें पिछले दो साल के रिकार्ड मुहैया करवाए जाए।सिगला की हिदायतों के बाद सभी विभागों ने विजीलैंस को रिकार्ड जांच करने की इजाजत दे दी।

विजीलेंस की टीम ने एमटीपी विभाग से दो साल में बनी नई कालोनियों व श्री दरबार साहिब के आस-पास बने होटलों व गेस्ट हाऊस का विवरण मांगा। एमटीपी परमपाल सिंह से उन्होंने सारा रिकार्ड देने को कहा। सूत्रों के मुताबिक पिछले दो साल में करीब दो दर्जन कालोनियों का निर्माण हुआ है, वहीं सियासी शह व एमटीपी विभाग की मिलीभगत से अवैध होटलों का निर्माण अखबारों की सुर्खियां रहा है। विजीलेंस इसमें सिद्धू के करीबियों का कनेक्शन ढूंढने में लगी हुई है, ताकि सिद्धू की घेराबंदी हो सके।दोपहर को पहुंची टीम देर शाम तक निगम कार्यालय रणजीत एवेन्यू में डटी रही विजीलेंस की पूछपडताल में एमटीपी आईपीएस रंधावा, एमटीपी परमपाल सिंह, एक्सीयन संदीप सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

हृदय प्रोजेक्ट के तहत हुए काइट कंपीटिशन का रिकॉर्ड भी लिया

पिछले दो साल में विभिन्न वार्डो में सिविल व ओएंडएम विभाग की तरफ से करवाए गए विकास कार्यो का लेखा-जोखा भी विजीलेंस टीम ने निगम अधिकारियों से मांगा। विजीलेंस टीम अकाऊंटस ब्रांच के अलावा विभिन्न एक्सीयनों के कार्यालयों में भी गई। टीम ने पिछले साल हृदय प्रोजेक्ट के तहत हुए काइट कम्पीटशन का रिकार्ड भी विभाग से ले लिया है। जिस पर विभाग ने करीब 15 लाख खर्च किए थे। इसमें गायक एमी विर्क को बुलाया था, जिसे निगम ने 12 लाख का भुगतान किए जाने की चर्चा थी।

गायक एमी विर्क का बैंक अकाऊंट चैक हो : मन्ना

पूर्व कांग्रेसी नेता मनदीप सिंह मन्ना ने आरोप लगाया कि वह आज सुबह विजीलेंस के एसएसपी आरके बख्शी से मिले थे। उन्हें उनसे आग्रह किया है कि जांच में उन्हें भी शामिल किया जाए। उन्होंने विभाग की कई शिकायतें सरकार से की हुई हैं। तत्कालीन विभागीय मंत्री ने बिना टैंडर कई कार्य करवाए थे। काइट कम्पीटीशन में जिस गायक को भुगतान हुआ है उसका बैंक अकाऊंट चैक किया जाए क्योंकि गायक का प्रोग्राम करने का रेट 3 से 4 लाख ही है, जबकि निगम ने उसे 12 लाख रुपये देते हुए फंड का दुरपयोग किया गया है।

यह भी मामले भी रहे विजीलेंस के टारगेट पर

-निगम कार्यालय में बिना टेंडर बने निकायमंत्री का आफिस किस ठेकेदार से बनवाया गया और इसकी एवज में उसे क्या लाभ दिया गया।

-एमटीपी विभाग में बिना नक्शे या नक्शों के विपरीत हो रहे निर्माणों पर क्या कार्रवाई की और सील खोलकर उसमें होटल या कमर्शियल अदारे चलाने वालों पर किसकी शह पर अभी तक कार्रवाई नहीं हुई।

-शहर के कुछ सिनेमा घरों का उपयोग किस एक्ट के तहत बिना सीएलयू पास करवाए कमर्शियल तौर पर हो रहा है और वहां मार्कीट बनाई जा रही है।

-हाईकोट के प्रतिबंद के बावजूद वाल्ड सिटी में किसी शह पर सरेआम निर्माण हुए और अब भी जो निर्माण जारी है, उनके लिए दोषी कौन है।

-निगम की ट्रालियों में जितना तेल डल रहा है, क्या उसका उपयोग उस मुताबिक हो रहा है, या फिर कागजों में ही एंट्रीज डल रही है।

-निगम के डिस्पोजलों पर चलने वाले जनेटरों में जो डीजल डल रहा है, उसको क्रास चेक बिजली विभाग से करवाया जाए कि क्या उस समय बिजली कट था या फिर लॉगबुक में एंट्री डाल तेल चोरी हो रहा हैँ

रुटीन चेकिग की और रिकार्ड खंगाला : डीएसपी

विजीलेंस विभाग रुटीन चेकिग के लिए आज निगम कार्यालय में आया है। पूर्व में रही शिकायतों का रिकार्ड निगम से लिया गया है और उस बाबत ही जानकारी भी निगम अधिकारियों से ली गई है।

-कमलदीप कौर पुरेवाल, डीएसपी गुरदासपुर रेंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.