Move to Jagran APP

30 फुट की रोड के 15 फुट पर अवैध पार्किग

शहर का सबसे प्रमुख इलाका हाल बाजार है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 12:19 AM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 12:19 AM (IST)
30 फुट की रोड के 15 फुट पर अवैध पार्किग
30 फुट की रोड के 15 फुट पर अवैध पार्किग

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शहर का सबसे प्रमुख इलाका हाल बाजार है। यहां हर रोज करोड़ों रुपये का व्यापार होता हैं। लेकिन इस बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था बहुत ही बद्दतर हो चुकी हैं। पूरे बाजार में ट्रैफिक रेंग-रेंग कर चलती हैं। यहां पर सड़क करीब 30 फुट चौड़ी हैं। लेकिन सड़क पर वाहनों की पार्किग रहने के कारण यह सड़क सिकुड़ कर 10 से 15 फुट रह जाती हैं। इस कारण इस सड़क से वाहन लेकर निकलना बेहद मुश्किल हो जाता हैं। आस-पास के दुकानदार भी इस बात से परेशान हैं। लेकिन कोई अन्य विकल्प न होने के कारण समस्या का हल नहीं हो पा रहा है। बाजार के अंदर घुसते ही पुलिस की चेक पोस्ट भी बनी हैं।

loksabha election banner

लेकिन उन पुलिसकर्मियों ने कभी भी बाजार से वाहनों को हटवाने की जरूरत नहीं समझी। लोग बीच सड़क में ही गाड़ी पार्क कर चले जाते हैं और घंटों के बाद वापस आते हैं।

हाल बाजार इलेक्ट्रोनिक, स्पो‌र्ट्स, दवा, रेडिमेड कपड़ों की बहुत बड़ी मार्केट है। यहां पर सुबह से लेकर शाम तक करोड़ों रुपये का व्यापार हो रहा हैं। इसके साथ ही मछली मंडी और सरिये की भी बहुत बड़ी मार्केट हैं। लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू न रहने के कारण इन सभी व्यापारिक संस्थानों पर भी असर पड़ रहा हैं। यह समस्या पिछले कई सालों से चली आ रही है। लेकिन कभी भी प्रशासन ने इसके समाधान के लिए पुख्ता प्रयास नहीं किए। पार्किग बनाकर हो सकती है समस्या हल: राजविंदर सिंह

इस समस्या से निजात पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। ट्रैफिक मामलों के एक्सपर्ट राजविदर सिंह बताते हैं कि इसके लिए जरूरत है केवल एक पार्किग बनाए जाने की। क्योंकि सड़क पर दुकानों के बाहर लगने वाले 50 प्रतिशत दो पहिया वाहन खुद दुकानदारों या उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों के हैं। वाहन पार्क करने का कोई अलग विकल्प न होने के कारण आधे से ज्यादा रोड इन्हीं के साथ कवर हो जाता हैं। इसलिए अगर इन वाहनों को लगाए जाने के लिए पार्किंग की सुविधा हो तो इस समस्या से निजात मिल सकता है। मौजूदा समय में पुरानी सब्जी मंडी की जगह खाली पड़ी हैं। जोकि निगम के अधीन हैं। अगर निगम चाहे तो उस जगह का प्रयोग टेंपरेरी तौर पर पार्किग के लिए कर सकता हैं।

हाल बाजार में मल्टीलेवल पार्किग बनाने की प्रपोजल है। उसका टेंडर भी लग गया है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। पार्किग बनने के बाद किसी भी वाहन को बाजार में नहीं लगने दिया जाया करेगा। इस संबंधी ट्रैफिक पुलिस को भी लिखा जाएगा। ताकि लोगों की समस्या का हल हो सके।

कर्मजीत सिंह रिटू, मेयर

सभी इलाकों में घूम कर जायजा लिया जा रहा है। इसके साथ-साथ मुलाजिमों को भी ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। ट्रैफिक को लेकर किसी भी तरह की ढील नहीं बरती जाएगी।

जसवंत कौर, एडीसीपी, ट्रैफिक

-------------------------------------- आम लोगों के कोट: 1. हाल बाजार का ट्रैफिक पिछले कई सालों से समस्या बनी हुई हैं। इसमें अहम योगदान ऑटो चालक भी डाल रहे हैं। वाहन सड़क पर खड़े न हो। इसलिए पार्किग की पूरी व्यवस्था की जानी चाहिए। सरकार और प्रशासन को इस बारे में सोचना चाहिए।

प्रवीण सहगल।

2.बाजार के बीचोबीच वाहन खड़े रहते हैं। पुलिस भी अपनी ड्यूटी ठीक तरह से नहीं निभा रही। अगर पुलिसकर्मी इन वाहनों को ठीक से पार्क करवाने संबंधी ही डयूटी निभानी शुरू कर दें तो काफी ज्यादा समस्या का समाधान हो सकता हैं।

सुरिदर वर्मा। 3.ऑटो को बाजार में घुसने नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऑटो चालक एक लाइन में चलने की बजाए, इधर-उधर घुस जाते हैं। इससे ट्रैफिक की समस्या पैदा होती है। सबसे पहले इन पर रोक लगनी जरूरी हैं। इसके अलावा दो पहिया वाहनों के लिए पार्किग जल्द से जल्द तैयार करवाए जाने की जरूरत हैं।

गौरव धवन उर्फ आशु 4.पुलिस अगर ठीक से अपनी डयूटी निभाए तो ट्रैफिक की समस्या हल हो सकती हैं और बाजार के अंदर वाहनों का जाम नहीं लगेगा। लेकिन पुलिसकर्मी सब कुछ देखते रहते हैं और लोगों की समस्या दूर करने के प्रति कोई भी कार्रवाई नहीं करते।

राजीव नारंग।

5.पुलिस और नगर निगम दोनों को मिलकर इस संबंधी सख्ती करनी होगी। ऑटो चालकों पर नकेल कसने की जरूरत हैं। सड़क के बीच वाहन खड़े करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर ही ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारा जा सकता हैं।

अमित शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.