Move to Jagran APP

जिला माल विभाग के पटवारी की बेनामी संपत्तियां हो सकती हैं जब्त

आयकर विभाग की टीमों ने शहर में तीन दिन पहले दी दबिश में जांच के बाद 6 करोड़ रुपये नगद और करीब 10 करोड़ रुपये की ज्वैलरी बरामद की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 08:52 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 08:52 PM (IST)
जिला माल विभाग के पटवारी की 
बेनामी संपत्तियां हो सकती हैं जब्त
जिला माल विभाग के पटवारी की बेनामी संपत्तियां हो सकती हैं जब्त

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

आयकर विभाग की टीमों ने शहर में तीन दिन पहले दी दबिश में जांच के बाद 6 करोड़ रुपये नगद और करीब 10 करोड़ रुपये की ज्वैलरी बरामद की है। इसके साथ ही जिला के माल विभाग के पटवारी के ठिकानों में जांच के बाद उसके कब्जे से कुछ बेनामी संपत्तियां मिलने पर उन्हें जब्त किए जाने की आयकर के गलियारे में चर्चा है। उम्मीद जताई जा रही है कि आयकर विभाग के चीफ कमिश्नर न¨रदर ¨सह के आदेशों के बाद 450 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीमें जांच का काम आज देर रात तक मुकम्मल हो जाएगा।

गौर हो कि आयकर के अधिकारियों ने तीन दिन पहले अमृतसर जिला के एक माल पटवारी सहित शहर के आधा दर्जन उद्योगपतियों व कारोबारियों

के 25 ठिकानों पर दबिश दी थी। शहर के एक डाइंग यूनिट और यूनिट के साथ डाइज एंड कैमिकल के काम में दलाल के तौर पर काम करने वाले सहित बिल्डर्स के ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान इस दलाल के कब्जे से 4.5 करोड़ रुपये की नगद राशि जबकि डाइंग यूनिट के मालिकों के घर से करीब 60 लाख रुपये की नगद राशि बरामद हुई।

नोटबंदी के दौरान 8 नवंबर 2016 से 31 दिसंबर 2016 के बीच उक्त उद्योगपतियों कारोबारियों प्रोपर्टी के कारोबार से जुड़े लोगों पर आयकर

की रेड हुई है। विभाग ने इन सभी को आयकर एक्ट 142 (1) के तहत नोटिस जारी कर इसका जवाब मांगा था। लेकिन इन लोगों ने अभी तक विभाग को कोई जानकारी नहीं मुहैया करवाई। आयकर विभाग के एक आला अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि पटवारी के घर से मिली बेनामी संपत्तियों को कब्जे में लिया जा सकता है। अगर यह संपत्तियां पिछले 5 से 6 सालों के दौरान खरीदी गई हैं। अधिकारियों ने इनके कब्जे से कंप्यूटर और उनके व्यक्तिगत लैपटाप से रिकार्ड लेने के साथ ही बिल बुक, बैंक खातों से संबंधित बैंक अकाउंट बुक सहित अन्य रिकार्ड कब्जे में लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.