Move to Jagran APP

ऊधम ¨सह को राष्ट्रीय शहीद के दर्जे पर केंद्र और ट्रस्ट की नहीं बनी सहमति

अमृतसर : लंदन के कैकस्टन हाल में पंजाब के तत्कालीन लेफ्टीनेंट गवर्नर माइकल ओडवायर की गोली मार कर हत्या कर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने वाले शहीद ऊधम ¨सह को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने में केंद्र सरकार गंभीर नहीं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 01:12 AM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 01:12 AM (IST)
ऊधम ¨सह को राष्ट्रीय शहीद के दर्जे पर केंद्र और ट्रस्ट की नहीं बनी सहमति
ऊधम ¨सह को राष्ट्रीय शहीद के दर्जे पर केंद्र और ट्रस्ट की नहीं बनी सहमति

र¨वदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

लंदन के कैकस्टन हाल में पंजाब के तत्कालीन लेफ्टीनेंट गवर्नर माइकल ओडवायर की गोली मार कर हत्या कर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने वाले शहीद ऊधम ¨सह को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने में केंद्र सरकार गंभीर नहीं। एक तरफ जलियांवाला बाग हत्याकांड शताब्दी के लिए 100 करोड़ रुपये जारी कर पूरे वर्ष भर कार्यक्रम करवाए जाने का दम भरने वाली केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने में अभी तक जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के साथ सहमति नहीं बन सकी है।

गौर हो कि शहीद के सम्मान में देश की अलग-अलग जत्थेबंदियों की तरफ से शहीद ऊधम ¨सह के करीब 48 बुत देश के स्मारकों, बागों, चौक व अन्य पब्लिक जगहों पर लगाए। जबकि दूसरी तरफ केंद्र में अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों की सरकारें अभी तक शहीद ऊधम ¨सह सहित अन्य शहीदों को राष्ट्रीय शहीद का एलान करने में आना-कानी करती आ रही हैं।

31जुलाई 1940 को शहीद ऊधम ¨सह को फांसी पर चढ़ाए जाने के बाद शहीद का शव लंदन की पैंटोविले जेल के कब्रिस्तान में दफन कर दिया गया था। जिसके 34 साल बाद पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्ञानी जैल ¨सह ने केंद्र सरकार की मदद से लंदन से शहीद की अस्थियां भारत लाई और अस्थियों के भारत पहुंचने के 14 दिनों बाद 31 जुलाई को यह विधिपूर्वक अग्नी भेंट की गई।

सात स्थानों पर विसर्जित की गई थीं शहीद की अस्थियां

अस्थियों की राख के 7 कलश तैयार कर एक हरिद्वार और एक कीरतपुर साहिब में जल प्रवाहित किए गए। शहीद की अस्थियों का एक कलश रोजा शरीफ में दफन किया गया। जबकि अन्य में से एक कलश जलियांवाला बाग स्मारक में, एक सुनाम के खेल स्टेडियम में निर्माण यादगार और बाकी बचे दो कलश शहीद ऊधम ¨सह सरकारी कॉलेज सुनाम की लाईब्रेरी में रखे गए।

शहीद ऊधम सिंह की जगह लिखा है ऊधम सिंह की अस्थियां

जलियांवाला बाग स्मारक में साधारण से शो-केश में रखी शहीद ऊधम ¨सह की अस्थि कलश के पास एक तख्ती पर शहीद-ए-आजम ऊधम ¨सह को शहीद शब्द के साथ संबोधित करने की बजाए ¨हदी, अंग्रेजी और पंजाबी में ऊधम ¨सह की अस्थियां लिखा गया है। यहां हैरानी की बात यह है कि किसी भी संस्था ने इस पर आपत्ति नहीं जताई। और न ही जलियांवाला बाग नेशनल मेमोलियल ट्रस्ट ने अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझते हुए उक्त शब्दों में कोई सुधार किया है।

मैं अपनी तरफ से कुछ नहीं कर सकता : एसके मुखर्जी

इस संबंध में जलियांवाला बाग ट्रस्ट के सेक्रेटरी एसके मुखर्जी का कहना है कि वह एक मुलाजिम हैं और अपनी तरफ से कुछ नहीं कर सकता। ऊपर से जो हुक्म आते हैं, उनके मुताबिक ही वह काम करता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई संस्था या कोई व्यक्ति इस संबंधी लिखित में उन्हें अपना एतराज दे तो वह उसे उपर भेज देंगे।

र¨वदर शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.