Move to Jagran APP

अढ़ाई करोड़ से होगी शहर के पांचों जोनों के सीवरेज की सफाई

मानसून की दस्तक से पहले नगर निगम ने शहर की सीवरेज प्रणाली को चुस्तदुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 11:24 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 06:08 AM (IST)
अढ़ाई करोड़ से होगी शहर के पांचों जोनों के सीवरेज की सफाई
अढ़ाई करोड़ से होगी शहर के पांचों जोनों के सीवरेज की सफाई

जागरण संवाददाता, अमृतसर: मानसून की दस्तक से पहले नगर निगम ने शहर की सीवरेज प्रणाली को चुस्तदुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है। पांचों जोनों में सीवरेज की डीसिलटिग करवाने के लिए अढ़ाई करोड़ की लागत से वर्कर आर्डर लगा दिए गए हैं। बकौल कमिश्नर कोमल मित्तल जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा और बरसातों में लोगों को किसी भी प्रकार की जलभराव की समस्या से दो चार नहीं होना पड़ेगा।

loksabha election banner

बताते चलें कि शहर में 1500 किलोमीटर की सीवरेज लाइन और 150 किलोमीटर के लगभग स्ट्राम सीवरेज डला हुआ है। निगम के पास 90-90 एमएलडी के दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट हैं और 15 डिस्पोजल प्लांटों के जरिये वह शहर के गंदे पानी को बाहर निकाल रहे है। निगम के पास सीवरेज की सफाई के लिए 5 जेटिग मशीने, गंदे पानी की पंपिग के लिए 8 टैक्टर पंप, 8 रेहड़ी से मूव करने वाले पंप के अलावा 248 रेगुलर और 192 मुहल्ला सुधार कमेटियों के माध्यम से सीवरेजमेन 85 वार्डों में सीवरेज की सफाई के लिए लगाए गए है। हर साल इनका रोस्टर तैयार करके जहां मैनुअल सफाई होती है, वहीं सुपर सकर के जरिये भी इस बार सारे शहर की सीवरेज लाइन को साफ करवाने की योजना है।

गंदे नाले की 6.89 करोड़ से सफाई

शहर के अहम गंदे नाले की सफाई न होने की वजह से लोग तो परेशान थे ही, साथ ही इसकी वजह से इंड्रसटीरियल एरिया भी बहुत प्रभावित हो रहे थे। इसे देखते हुए पूर्व में 6.89 करोड़ से इसकी सफाई का काम शुरू किया गया था, जो लगभग मुकम्मल होने वाला है। इससे भी इस बार बरसाती मौसम में लोगों को काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा सवा दो करोड़ की लागत से झब्बाल रोड से लेकर मकबूल पुरा तक की मेन सीवरेज लाइन भी साफ करवाने का काम दो दिन पहले ही शुरू किया गया है। यह सीवरेज लाइन भी लंबे समय से साफ नहीं हुई है। इसके काम में पांच डिस्पोजल भी साफ होंगे, जो राहत देने का काम करेंगे।

बरसात में नहीं होगी कोई दिक्कत : रिटू

बरसात के मौसम से पहले शहर के सारे सीवरेज की डिसिलटिग करवाई जा रही है। इसके तहत पांचों विधानसभा हलकों के सीवरेज की जहां सफाई होगी, वहीं गंदे नाले की सफाई से भी इस बाबत बरसाती पानी की निकासी आसान रहेगी।

- कर्मजीत सिंह रिटू, मेयर

डीसिलटिग के लिए वर्क आर्डर लगे : मित्तल

शहर के पांचों जोनों के सीवरेज को इस बार सुपर सकर से डीसिलटिग करवाई जाएगी। अढ़ाई करोड़ के इस काम के लिए वर्क आर्डर लगा दिए गए है। इसके अलावा निगम अपने साधनों से भी सीवरेज की सफाई करवा रहा है, ताकि बारिश में दिक्कत न आए।

-कोमल मित्तल, कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.