Move to Jagran APP

ट्रेड यूनियन सीटू 24 को करेगी लेबर कमिश्नर का घेराव

ट्रेड यूनियन संगठन सीटू और माकपा ने 24 अगस्त को लेबर कमिश््नर के घेराव का फैसला किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 08:14 PM (IST)
ट्रेड यूनियन सीटू 24 को करेगी लेबर कमिश्नर का घेराव
ट्रेड यूनियन सीटू 24 को करेगी लेबर कमिश्नर का घेराव

जागरण संवाददाता, अमृतसर : ट्रेड यूनियन संगठन सीटू और माकपा ने संशोधित श्रम कानूनों के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान शुरू करने का फैसला लिया है। इसके तहत 24 अगस्त को मोहाली में लेबर कमिश्नर पंजाब के कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

loksabha election banner

सीटू के राज्य वित्त सचिव सुच्चा सिंह ने संगठन के पदाधिकारियों की बैठक के बाद बताया कि संगठन ने 24 अगस्त को लेबर कमिश्नर का घेराव करने का फैसला लिया है। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्यभर से प्रदर्शन में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से निर्माण मजदूरों का सरकारी वेबसाइट के माध्मय से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पेचीदा बनाया जा रहा है। इस कारण मजदूरों को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। संशोधित श्रम एक्ट लागू कर वर्करों के अधिकारों को छीना जा रहा है। वर्करों को उनके काम के आधार पर नहीं, बल्कि मालिकों के रहम पर जीने के लिए छोड़ा जा रहा है। अमृतसर जिले में ही आठ हजार के करीब निर्माण वर्कर रजिस्टर किए गए हैं। उनको पेंशन देने की योजना के तहत दस वर्ष की रजिस्ट्रेशन होना लाजिमी कर दिया है, जबकि पहले तीन वर्ष तक रजिस्टर रहे वर्करों को पेंशन कर अधिकार दिया गया था। इस फैसले से वर्करों में भारी रोष पाया जा रहा है। इसके साथ ही वर्करों के काम के घंटे आठ से बढ़ाकर 12 घंटे कर दिए गए हैं जोकि अन्याय है। काम के दौरान अपंग हुए वर्करों के एक हजार के करीब केस अकेले अमृतसर जिले में लंबित पड़े हैं, जबकि पेंशन के साथ संबंधित 500 से अधिक केस विभाग के पास जिले में ही लंबित पड़े हुए हैं। सभी वर्करों के मुद्दों को लेकर संगठन ने अभियान शुरू करने की योजना तैयार की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.