Move to Jagran APP

अमृतसर में पर्यटकों को जल्द मिलेंगे 125 तरह से लजीज व्यंजन, 11.42 करोड़ की लात से फूड स्ट्रीट का काम शुरू

अमृतसर में 11.42 करोड़ रुपये की लागत से बन रही फूड स्ट्रीट में 125 तरह के खाने मिलेंगे। लॉकडाउन में काम रुकने के बाद फिर से इसका काम शुरू हो गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 03:09 PM (IST)
अमृतसर में पर्यटकों को जल्द मिलेंगे 125 तरह से लजीज व्यंजन, 11.42 करोड़ की लात से फूड स्ट्रीट का काम शुरू
अमृतसर में पर्यटकों को जल्द मिलेंगे 125 तरह से लजीज व्यंजन, 11.42 करोड़ की लात से फूड स्ट्रीट का काम शुरू

अमृतसर [हरीश शर्मा]। कोरोना वायरस के कारण देश ही नहीं दुनियाभर के विभिन्न प्रोजेक्ट रूके हुए है। उन्हीं में से एक है टाउन हाल पुराने निगम दफ्तर में बनाई जा रही फूड स्ट्रीट। यह प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए जून 2020 डेड लाइन रखी गई थी। मगर कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन दौरान इसका काम भी रोक दिया गया।

loksabha election banner

लॉकडाउन खुले करीब दो महीने हो गए हैंं, जिसके बाद अब पांच महीनोंं के बाद फूड स्ट्रीट का काम दोबारा से शुरू हो गया है। इसके अलावा अभी देशभर में न तो फ्लाइट चल रही है और न ही ट्रेनें चल रही हैंं। कुछ स्पेशल ट्रेनें जरूर चलाई गई हैंं, ताकि जिन लोगों को जरूरी काम से कहीं आना-जाना है। वह यात्रा कर सकें। ऐसे में टूरिस्ट का आना-जाना भी पूरी तरह से बंद है, जबकि लॉकडाउन से पहले टूरिज्म विभाग के अधिकारी फूड स्ट्रीट को आम लोगोंं व टूरिस्टों के लिए खोलने को लेकर बहुत ज्यादा उत्सुक थे। फूड स्ट्रीट बनाने की घोषणा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने फरवरी 2018 में अपनी विजिट के दौरान की थी। इसके बाद तत्कालीन स्थानीय निकाय व पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पूरा प्रोजेक्ट तैयार करवा कर इसके टेंडर लगवाए थे।

जल्द होगा काम पूरा

पर्यटन एवं संस्कृति के जिला अधिकारी गुरशरन सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण काम बंद करना पड़ा था, क्योंकि लेबर की भी कमी आ गई थी। जिस कारण काम करवा पाना संभव नहीं था। मगर अब काम शुरू हो गया है और जल्द से जल्द इसका काम पूरा कर दिया जाएगा। यहां पर मिलने वाला खाना आम लोगों व टूरिस्टों को काफी पसंद आएगा।

125 तरह के मिलेंगे खाने

11 करोड़ 42 लाख रुपये से तैयार की जा रही इस फूड स्ट्रीट में सबसे ज्यादा आर्कषण का केंद्र अमृतसर का पारंपरिक भोजन रहेगा। इनमें खासतौर पर सरसोंं का साग, मक्की की रोटी, लस्सी, कुल्चे-छोले, छोले-भठूरे, अमृतसरी खट्टे वाले लड्डू, गुलाब जामुन आदि टूरिस्टों को लुभाएंगे। इसके अलावा कुल 125 तरह के आइटम फूड स्ट्रीट में मिलेंगे। इतना ही नहीं 11 अलग-अलग आउटलेट भी यह पर खोले जाने की तैयारी है। खास बात यह है कि इस फूड स्ट्रीट से दरबार साहिब का पैदल रस्ता केवल पांच मिनट का है।

2015 में अर्बन हाट में बनाई थी फूड स्ट्रीट

अकाली-भाजपा सरकार के उप-मुख्यमंत्री रहे सुखबीर सिंह बादल ने अर्बन हाट में फूड स्ट्रीट का उद्घाटन 2015 में किया था, लेकिन इस फूड स्ट्रीट में किसी ने भी रूचि नहीं दिखाई। जिसे बाद में पंजाब सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के तहत फूड लाइब्रेरी कंपनी को लीज पर दे दी। यह कंपनी अब अर्बन हाट की डवलपमेंट का काम कर रही है। यहां पर जिम, स्पा, मसाज सेंटर, बैंक्वेट हाल, आयुर्वेदा मसाज सेंटर सहित अन्य कॉमर्शियल काम शुरू किए जाने हैंं, मगर इसका काम भी अब रूका हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.