Move to Jagran APP

अमित शाह के बयान के समर्थन से निशाने पर आए गुरदास मान ने कही बड़ी बात,जानें क्‍या है मामला

जानेमाने सूफी गायक गुरदास मान ने हिंदी के समर्थन में दिए अपने बयान के विरोध पर कहा है कि मुझे इसकी परवाह नहीं है। मुझे जो कहना था कह चुका।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 08:59 PM (IST)
अमित शाह के बयान के समर्थन से निशाने पर आए गुरदास मान ने कही बड़ी बात,जानें क्‍या है मामला
अमित शाह के बयान के समर्थन से निशाने पर आए गुरदास मान ने कही बड़ी बात,जानें क्‍या है मामला

अजनाला (अमृतसर), जेएनएन। एक राष्ट्र एक भाषा (One Nation One Language) और हिंदी का समर्थन करने के कारण पंजाब में निशाने पर आए मशहूर सूफी गायक गुरदास मान ने बड़ी बात कही है। उन्‍होंने अपने रुख को दोहराते हुए कहा कि मुझे इसको लेकर विरोध की कोई परवाह नहीं है। मैंने सहीे बात कही है और इसमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है।

loksabha election banner

 हिेंदी का समर्थन करने के कारण खिलाफत पर बाेले- विरोध की मुझे परवाह नहीं

विदेश से लौटे प्रसिद्ध पंजाबी गायक गुरदास मान ने कहा, 'जो मेरी बात का विरोध करता है, करता रहे। मुझे इस बात की कोई परवाह नहीं है।' बता दें कि पिछले दिनों हिंदी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'एक राष्ट्र एक भाषा' का नारा देते हुए हिंदी को सारे देश की भाषा के रूप में अपनाने की बात कही थी। इसका कई राज्‍यों में विरोध हुआ था। लोगों ने कहा था कि वह अपनी मातृभाषा नहीं छोड़ सकते।

इस दौरान विदेश में शो करने गए गुरदास मान ने इसका समर्थन किया था। गुरदास मान ने कहा था कि पंजाबी उनकी मां बोली है तथा हिंदी मौसी है। ऐसे में हिंदी को अपनाने में गलत नहीं है। उन्होंने अमित शाह के एक राष्ट्र एक भाषा के बयान काे सही बताया था। गुरदास मान ने कहा, पूरे देश में एक ही भाषा होनी चाहिए, जिसे सभी समझ सकें। जहां पंजाबी हमारी मातृ भाषा है, वहीं हिंदी भी हमारी मौसी है, इसलिए उसका भी उतना ही सम्मान होना चाहिए।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक राष्‍ट्र एक भाषा के बयान का किया था समर्थन

इसके बाद गुरदास मान का विरोध शुरू हो गया था। विदेश में भी उन्हें काली झंडियां दिखाई गई थीं। बुधवार को विदेश से अमृतसर के श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट राजासांसी पर पहुंचे। भारी सुरक्षा के बीच उन्होंने कहा, मुझे जो कहना था कह दिया। अब अगर कोई विरोध करता है तो करता रहे। मुझे कुछ भी लेना-देना नहीं है। इसके बाद वह गाड़ी में बैठकर रवाना हो गए।

बता दें कि कभी 'पंजाबिए जुबाने नी रकाने मेरे देश दीए, कीहने लुट्टी तेरे चेहरे दी नुहार..! किसने खिलारियां ने मीडियां रकान दीयां, कीहने कीते तेरे सीने उते वार.!' जैसे गीत में कुछ साल पहले पंजाबी की हो रही बर्बादी की पीड़ा को इस गीत के रूप में पेश करके प्रसिद्ध लोक गायक गुरदास मान ने नाम कमाया था। लेकिन, पूरे देश में एक ही भाषा वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान के समर्थन को पंजाबी के खिलाफ पेश करने की कोशिश की गई है।

गुरदास मान ने कहा था, 'लोग हिंदी फिल्में देखते हैं, गाने सुनते हैं। अगर हिंदी बोलनी, लिखनी भी सीख लेंगे तो इसमें क्या हर्ज है। एक देश की एक जुबान तो होनी ही चाहिए।' गुरदास मान का यह बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और विभिन्‍न पंजाबी संगठन उनके विराेध में आ गए। उनका कहना था कि गुरदास मान से ऐसी उम्मीद नहीं थी।

यह भी पढ़ें: तीन घंटे तक ऑटो पर घूमती रही युवती, किराया मांगा तो रोड पर टीशर्ट उतार किया हंगामा, जानें क्‍या है पूरा मामला

इन सबके बीच हालांकि, पंजाबी सभ्याचार सत्थ (संगठन) के प्रधान तेजिंदर सिंह फतेहपुर ने गुरदास मान का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि गुरदास मान ने कहीं भी किसी भी भाषा का अनादर नहीं किया। उन्होंने केवल इतना कहा है कि पूरे देश में कम से कम एक भाषा ऐसी होनी चाहिए, जिसे सभी लोग समझ सकें।

पंजाबी लेखक सभा ने की बहिष्कार की अपील

पटियाला में केंद्रीय पंजाबी लेखक सभा 'सेखों' ने तो देश की एक भाषा का बयान का समर्थन करने वाले पंजाबी गायकों के संपूर्ण बहिष्कार की अपील तक कर दी। सभा के प्रधान डॉ. तेजवंत सिंह मान ने कहा कि जिस व्यक्ति ने 40 साल मातृभाषा की सेवा के नाम में पैसा और शोहरत प्राप्त की, उसकी ओर से एक राष्ट्र, एक भाषा की वकालत करके मातृभाषा पंजाबी के साथ द्रोह किया गया है। गुरदास मान पंजाब में एक आइकॉन हैं। ऐसे में उनका यह बयान दुर्भाग्यपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें: अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रहा प्याज, वर्षों पुराना यह दोस्‍त देश संकट में आया साथ


सिख संगठनों ने किया प्रदर्शन और फूंका पुतला

पंजाब में कई स्‍थानों पर विभिन्‍न संगठनों ने गुरदास मान के बयान के विरोध में प्रदर्शन किया। कुछ जगहोें पर गुरदास मान के पुतले भी फूंके गए। विराेध करने वाले लोगों ने कहा कि गुरदास मान को अपना बयान वापस लेना चाहिए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.