Move to Jagran APP

फिर दाढ़ी रंग श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचे सिरसा, सम्मानित करने का मामला गरमाया

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGPC) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा दाढ़ी रंगकर एक बार फिर श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 07:48 AM (IST)
फिर दाढ़ी रंग श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचे सिरसा, सम्मानित करने का मामला गरमाया
फिर दाढ़ी रंग श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचे सिरसा, सम्मानित करने का मामला गरमाया

जेएनएन, अमृतसर। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGPC) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा दाढ़ी रंगकर एक बार फिर श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक  होने पहुंचे। माथा टेकने के बाद SGPC व अरदासिए कुलविंदर सिंह की तरफ से उन्हें सम्मानित करने का मामला फिर गरमा गया है। अध्यक्ष बनने के बाद ही वह दाढ़ी रंगने के मामले में पंथ संगठनों के निशाने पर आ चुके हैं। 

loksabha election banner

मंगलवार को श्री हरिमंदिर साहिब में माथा टेकने के बाद जब पूछा गया कि आपने दाढ़ी रंगी हुई है तो सिरसा ने कहा कि उन्होंने दिल्ली गुरुद्वारा साहिब में इसके लिए पांच प्यारों के समक्ष माफी मांग ली है। इससे पहले मंगलवार को अरदासिए कुलविंदर सिंह तथा सूचना केंद्र में कई अधिकारियों ने सिरसा को सिरोपा व श्री दरबार साहिब का मॉडल देकर सम्मानित किया।

SGPC के सदस्य हरजाप सिंह, सदस्य भाई राम सिंह, सचिव महिंदर सिंह, मैनेजर जसविंदर सिंह दीनपुर, सूचना अधिकारी जसविंदर सिंह जस्सी, राजिंदर सिंह मरवाह, अमृतपाल सिंह व गुरप्रताप सिंह टिक्का ने भी उन्हें सम्मानित किया। हालांकि इस दौरान SGPC अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल, मुख्य सचिव रूप सिंह व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सिरसा व उनकी टीम के श्री दरबार साहिब के दौरे के दौरान दूरी बनाई रखी।

दूसरी तरफ पंथक संगठनों का कहना है कि SGPC की तरफ से  श्री दरबार साहिब के सूचना केंद्र में दाढ़ी रंगने वाले सिरसा को सम्मानित करके मर्यादा व सिख सिद्धांतों की उल्लंघना की गई है। फिलहाल कोई खुलकर बोलने को तैयार नहीं है। हालांकि सिख नेता बलदेव सिंह सिरसा का कहना है कि शिअद बादल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कार्रवाई तो दूर सिरसा कों ईनाम के तौर पर अध्यक्ष पद देकर नवाज दिया है।

जीके व जीएम हरजीत के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों की होगी जांच : सिरसा

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने डीजीपीसी में हुए भ्रष्टाचार एवं घोटालों की उच्च स्तरीय जांच करवाने की घोषणा की है। उन्होंने डीजीपीसी के र्कमचारियों एवं ग्रंथी-प्रचारक सिंहों के बच्चों को फ्री शिक्षा प्रदान करने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे उच्च शिक्षा भी प्राप्त करने के चाहवान होंगे, उनकी भी टयूशन फीसें फ्री  की जाएंगी।

अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में शुकराना अदा करने पहुंचे  सिरसा ने कहा कि डीजीपीसी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके के कार्यकाल के दौरान हुए घोटालों की जांच होगी। जीएम हरजीत सिंह के खिलाफ भी इन घोटालों में संलिप्त होने के सुबूत मिले हैं। इसकी जांच रिपोर्ट सार्वजनिक भी की जाएगी।

दिल्ली दंगों के प्रभावितों को न्याय दिलाना प्राथमिकता

सिरसा ने कहा कि  सिखों का डीजीपीसी में विश्वास बहाल करना तथा दिल्ली दंगों के प्रभावितों को इंसाफ दिलाना मेरी प्राथमिकता है और दोषी प्रत्येक कांग्रेसी नेता को सलाखों के पीछे भेजकर ही दम लूंगा।

मोती बाग सराय में 50 प्रतिशत कमरे एनआरआइ के लिए रिजर्व

सिरसा ने कहा कि दो महीने में बनकर तैयार होने जा रहे  मोती बाग सराय (यात्री निवास) दिल्ली में 50 प्रतिशत कमरे एनआरआइ सिखों के लिए आरक्षित किए जाएंगे। उन्हें एयरपोर्ट व अन्य स्थलों से जाने-ले जाने के लिए गाडियां व बसें भी मुहैया करवाई जाएंगी। गुरुद्वारा बंगला साहिब व शीशगज के खुले दर्शन दीदार के लिए भी श्रद्धालुओं को हर सुविधा प्रदान की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.