Move to Jagran APP

सिंह साहिबान की बैठक में कई अहम फैसले, जत्थेदार की नियुक्ति के लिए कमेटी गठित

श्री अकाल तख्त साहिब पर हुई पांच सिंह साहिबान की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। तख्त श्री पटना साहिब में नए जत्थेदार की नियुक्ति के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 08:50 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 08:58 AM (IST)
सिंह साहिबान की बैठक में कई अहम फैसले, जत्थेदार की नियुक्ति के लिए कमेटी गठित
सिंह साहिबान की बैठक में कई अहम फैसले, जत्थेदार की नियुक्ति के लिए कमेटी गठित

जेएनएन, अमृतसर। श्री अकाल तख्त साहिब पर शनिवार को हुई पांच सिंह साहिबान की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि तख्त श्री पटना साहिब में नए जत्थेदार की नियुक्ति के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी दो व्यक्तियों के नाम तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के जत्थेदार के लिए पेश करेगी।

loksabha election banner

कमेटी में SGPC के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल, तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड बिहार के अध्यक्ष अवतार सिंह हित, दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष, चीफ खालसा दीवान के अध्यक्ष निर्मल सिंह ठेकेदार और तख्त हजूर साहिब नांदेड़ के प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य इकबाल सिंह को शामिल किया गया है। इसके अलावा कमेटी में सीकेडी के आनरेरी सचिव व तख्त पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य सुरिंदर सिंह रुमालियांवाला कोआर्डिनेटर होंगे।

बैठक में तख्त केसगढ़ साहिब आनंदपुर के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह, तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी रजिंदर सिंह, श्री हरिमंदिर साहिब के एडिशनल ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह और श्री अकाल तख्त साहिब के पांच प्यारे ज्ञानी दिलबाग सिंह शामिल हुए।

बैठक के दौरान सिंह साहिबान ने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए बनाई गई सब कमेटी को जांच मुकम्मल करने के लिए 15 दिन का और समय देने का फैसला लिया। जांच मुकम्मल होने पर कमेटी अपनी रिपोर्ट श्री अकाल तख्त साहिब पर सौंपेगी।  बैठक में श्री गुरु हरिराय साहिब जी के गुरुतागद्दी दिवस को वातावरण दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। इसके तहत तख्त दमदमा साहिब तलवंडी साबो बङ्क्षठडा में उच्च किस्म के 200 आम के पौधे लगाए जाएंगे।

सारे सिख संगठन एक ही स्टेज से मनाए 550वां प्रकाश पर्व

बैठक में SGPC को आदेश जारी किए गए कि वह यह यकीनी बनाएं कि इस वर्ष  जत्थेबंदियां श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित कार्यक्रम को मनाने के लिए अलग-अलग स्टेज न लगाए, बल्कि सारे सिख संगठन और सरकार की ओर से भी एक ही स्टेज लगाई जाए। 

ये भी लिए गए फैसले

  • बैठक में पांच सिंह साहिबान ने SGPC को आदेश जारी किए हैं कि हिमाचल के इलाका पंडल मंडी में ऐतिहासिक गुरुद्वारे पर किए गए कब्जे को छुड़वाया जाए।
  • पिछले दिनों होशियारपुर के तीन युवाओं अरविंदर सिंह , सुरजीत सिंह और रणजीत सिंह को धार्मिक साहित्य रखने के मामले में हुई उम्रकैद की सजा पर अफसोस प्रगट किया गया। SGPC को  इन युवाओं और इनके परिवारों को कानूनी व आर्थिक सहायता प्रदान करने के आदेश दिए गए।
  • बैठक में एक फैसला लेकर बाबा जीत सिंह निर्मल कुटिया जौहला जालंधर को दोबारा आदेश जारी किया गया कि बाबा जसपाल सिंह निर्मल कुटिया जिला जालंधर में कार्यशील रहते हुए पहले की ही तरह अपने सेवाएं निभाते रहेंगे। जो आदेशों को नहीं मानेगा उसके खिलाफ सिख धार्मिक मर्यादा के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.