Move to Jagran APP

सेवा केंद्र का सर्वर डाउन, तीन मिनट के काम को दो घंटे

। जिला तहसील स्थित टाइप-1 सेवा केंद्र का सर्वर सामान्य दिनों में वैसे ही धीमा चलता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 12:38 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:10 AM (IST)
सेवा केंद्र का सर्वर डाउन, तीन मिनट के काम को दो घंटे
सेवा केंद्र का सर्वर डाउन, तीन मिनट के काम को दो घंटे

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

जिला तहसील स्थित टाइप-1 सेवा केंद्र का सर्वर सामान्य दिनों में वैसे ही धीमा चलता है। मगर वीरवार को सुबह से ही यह डाउन हो गया। बीच-बीच में कभी यह चल पड़ता तो कभी बंद हो जाता। तीन मिनट के काम के लिए लोगों को दो-दो घंटे इंतजार करना पड़ा। सेवा केंद्र में पहुंचे कुछ लोगों ने तो घंटों कतार में खड़े होकर दस्तावेज सबमिट कर फोटो करवा ली जबकि कई लोग निराश होकर बिना काम करवाए ही लौट गए।

सेवा केंद्र का सर्वर पिछले एक माह से डाउन चल रहा है। इसका कारण केंद्रों के ई-डिस्ट्रिक्ट के डाटा को ई-सेवा में ट्रांसफर किया जाना है। दूसरी तरफ, कंपनी कुछ सॉफ्टवेयर अपडेट भी कर रही है जिसके चलते हर रोज यह समस्या पेश आ रही है। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

सेवा केंद्र में मौजूद कुलजीत सिंह ने बताया कि वह सुबह आठ बजे यहां पहुंचे थे। पहले उन्होंने टोकन लिया और फिर लाइन में लग गए। करीब पौने घंटे बाद जब लाइन से मात्र एक आदमी ही काम करवा बाहर निकला तो उन्होंने उससे देरी का कारण पूछा। पता चला कि सर्वर स्लो है। जिस कारण बीच-बीच में नेटवर्क बंद हो जाता है। एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि वह अपना बैकवर्ड सर्टिफिकेट का आवेदन करने पहुंचा था। लंबे इंतजार के बाद भी जब सर्वर दुरुस्त नहीं हुआ तो वह भी लौट गया। यह हर रोज की समस्या है

डीडराइटर्स एसोसिएशन के जिला प्रधान नरेश शर्मा ने कहा कि सेवा केंद्र का सर्वर डाउन होना रूटीन का मामला है। अगर काम भी करता है तो बहुत धीमी स्पीड पर। पंजाब सरकार केंद्रों में जिस तेजी से सेवाएं की संख्या बढ़ रही है, सरकार को उसी तेजी से भी सेवा केंद्र को अपग्रेड कर भार उठाने लायक भी बनाना चाहिए। सेवा केंद्रों के रिकॉर्ड को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर किया जा रहा है। इस कारण कभी-कभी सर्वर डाउन हो जाता है। समय-समय पर कंपनी के जरिए सरकार को लिखा जाता है ताकि सेवा केंद्र में आने वाले लोगों को अपने काम के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े।

-राजीव सैनी, जिला मैनेजर, सेवा केंद्र अमृतसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.