Move to Jagran APP

जोधपुर के 25 बंदियों को 1.34 का मुआवजा

अमृतसर : ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान वर्ष 1984 में हुई सैन्य कार्रवाई के दौरान पकड़े लोगों, जिनको राजस्थान की जोधपुर जेल भेजा गया था, उन कैदियों को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ 34 लाख 79 हजार 738 रुपये की राशि दी गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 08:29 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 08:29 PM (IST)
जोधपुर के 25 बंदियों को 1.34 का मुआवजा
जोधपुर के 25 बंदियों को 1.34 का मुआवजा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान वर्ष 1984 में हुई सैन्य कार्रवाई के दौरान पकड़े लोगों, जिनको राजस्थान की जोधपुर जेल भेजा गया था, उन कैदियों को पंजाब सरकार की ओर से 1 करोड़ 34 लाख 79 हजार 738 रुपये की राशि दी गई। इस संबंध में शुक्रवार को अमृतसर के बचत भवन में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस के विधायक हर¨मदर ¨सह गिल ने कहा कि जोधपुर की जेल में लम्बा समय कैद रहे बंदियों की बाजू सिर्फ पंजाब सरकार ने पकड़ी है। यह राशि केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई है, जिस को आज बांटा गया है।

गिल ने कहा कि जोधपुर में कैद काटने वाले कैदियों की ओर से मुआवजे के लिए अदालत में केस दायर किया गया था। स्थानीय अदालत ने पंजाब और केंद्र सरकार को आदेश देते हुए कहा था कि जोधपुर बंदियों को मुआवजा दिया जाए। परंतु केंद्र सरकार इस फैसले के खिलाफ उच्च अदालत में चली गई थी। जबकि कैप्टन सरकार ने इस मामले में पहल करते हुए प्रभावितों को 28 जून को पंजाब के हिस्से की मुआवजा राशि दे दी थी। वहीं केंद्र सरकार को भी अपील की गई थी कि जोधपुर के बंदियों के पक्ष में हुए फैसले के खिलाफ जो अपील उच्च अदालत में दायर किया गया है उसे वापिस लिया जाए और केंद्र सरकार भी अपना हिस्सा इन बंदियों को दे। इस मामले में विचार करने के बाद केंद्र सरकार ने भी अपील वापिस ले ली और अपने हिस्से की राशि युवाओं को देने के लिए पंजाब के पास भेजी है। उन्होंने कहा कि जोधपुर में 365 युवा बंद थे। जिन में से 325 को मुआवजा दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि जो मुआवजा से रह गए है उनको भी मुआवजा देने के लिए मुख्यमंत्री के साथ बात की जाएगी।

इस दौरान विधायक तरसेम ¨सह डीसी ने कहा कि पहले भी पंजाब सरकार ने इन को मुआवजा देने की पहल की, अब भी पंजाब सरकार ही इन को सहायता दे रही है। पंजाब के किसानों का भी कर्ज सब से पहले कैप्टन सरकार ने माफ किया है। अब पंजाब में नशा को खत्म करने के लिए भी कैप्टन सरकार सख्त नीति लागू करने जा रही है।

कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए डीसी कमलदीप ¨सह संघा ने कहा कि जोधपुर जेल में बंद रहे 25 व्यक्तियों को 1 करोड़ 34 लाख 79 हजार और 738 रुपये की राशि आज बांटी गई है। इस अवसर पर एडीसी हिमाशु अंग्रवाल , सहायक कमिश्नर अलका कालिया, एडीएम राजेश हीरा, एडीएम राजेश शर्मा, एसडीएम रजन ओबराय, लाली मजीठिया , वस्सन ¨सह और जसबीर ¨सह घुम्मन एडवोकेट आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.