Move to Jagran APP

सरना समर्थकों ने मंजीत ¨सह जीके के खिलाफ जत्थेदार हरप्रीत ¨सह को ज्ञापन सौंपा

अमृतसर दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मंजीत ¨सह जीके के खिलाफ सख्त धार्मिक कार्रवाई व श्री अकाल तख्त साहिब पर तलब करने की मांग को लेकर अकाली दल दिल्ली के महासचिव हर¨वदर ¨सह सरना का ज्ञापन पार्टी के नेताओं ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ¨सह को सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 01:51 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 01:51 AM (IST)
सरना समर्थकों ने मंजीत ¨सह जीके  के खिलाफ  जत्थेदार हरप्रीत ¨सह को ज्ञापन सौंपा
सरना समर्थकों ने मंजीत ¨सह जीके के खिलाफ जत्थेदार हरप्रीत ¨सह को ज्ञापन सौंपा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मंजीत ¨सह जीके के खिलाफ सख्त धार्मिक कार्रवाई व श्री अकाल तख्त साहिब पर तलब करने की मांग को लेकर अकाली दल दिल्ली के महासचिव हर¨वदर ¨सह सरना का ज्ञापन पार्टी के नेताओं ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ¨सह को सौंपा। इस ज्ञापन के माध्यम से यह भी मांग की गई है कि दिल्ली के गुरुद्वारों में करोड़ों रुपये का गबन करने के आरोपित मंजीत ¨सह जीके, ज्वाइंट सचिव अमरजीत ¨सह पप्पू और जनरल मैनेजर हरजीत ¨सह समेत सारी कार्यकारिणी कमेटी को श्री अकाल तख्त साहिब पर तलब करके सख्त धार्मिक सजा दी जाए। अकाली दल दिल्ली के नेताओं से ज्ञापन हासिल करने के बाद श्री अकाल तख्त सहिब के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ¨सह ने कहा कि यह मामला पहली बार उनके पास लिखित रूप में पहुंचा है। इस मामले को पांच ¨सह साहिब की आगामी बैठक में रखा जाएगा। पांच ¨सह साहिब जो भी फैसला लेंगे उसके अनुसार जीके और उनके साथियों के खिलाफ धार्मिक कार्रवाई की जाएगी।

¨सह साहिब को अकाल तख्त साहिब पर ज्ञापन सौंपने के बाद बातचीत करते हुए अकाली दल दिल्ली के वर्करों हरजोत ¨सह संधू और म¨नदर ¨सह धुन्ना ने कहा कि उनकी पार्टी के अध्यक्ष परमजीत ¨सह सरना और हर¨वदर ¨सह सरना ने उनकी ड्यूटी लगाई थी कि दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मंजीत ¨सह जीके और उनके साथियों की ओर से गुरुघर की गोलक की लूट के खिलाफ श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के पास शिकायत दी जाए जो हम देने पहुंचे हैं। शिकायत के अनुसार पिछले 6 वर्षों से दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पर अकाली दल बादल का कब्जा चल रहा है। मंजीत ¨सह जीके अकाली दल बादल के नेता हैं और वहीं अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। इस छह वर्षों के दौरान दिल्ली कमेटी आर्थिक तौर पर घाटे में चल रही है। कमेटी के कर्मचारियों को कई माह से वेतन तक नहीं मिला। संगत के अंदर शंकाए हैं कि आखिर क्या कारण है कि गुरुद्वारा कमेटी घाटे में चल रही है। जब दिल्ली अकाली दल की ओर से इस की जांच की गई तो सामने आया कि कमेटी के अध्यक्ष मंजीत ¨सह जीके, ज्वाइंट सचिव अमरजीत ¨सह पप्पू, जनरल मैनेजर हरजीत ¨सह समेत कार्यकारिणी कमेटी के सदस्यों ने कथित मिलीभगत करके कई तरह के फर्जी बिल बनाए। अपने पदों का दुरुपयोग करते हुए गुरु घर की गोलक को लूटा है। इस तरह इन नेताओं ने दिल्ली की सिख संगत के साथ विश्वासघात किया है। आरोपितों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एफआइआर दर्ज करने के हुकम दे दिए हैं। दुनियावी कानून के अनुसार तो इन आरोपितों को सजा मिलेगी ही। परंतु सिख धर्म की सब से बड़ी धार्मिक अदालत श्री अकाल तख्त साहिब से भी इन आरोपितों के खिलाफ धार्मिक सजा सुनवाई जाए। इन्हें श्री अकाल तख्त साहिब पर तलब किया जाए और धार्मिक मर्यादा के अनुसार इन के खिलाफ श्री अकाल तख्त साहिब से भी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले ही उनकी पार्टी की ओर से कई बार श्री अकाल तख्त साहिब पर शिकायतें दी गई हैं परंतु उनकी सुनवाई नहीं हुई है। अब इस शिकायत पर सुनवाई अवश्य होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.