संवाद सहयोगी, अमृतसर

रेलवे स्टेशन पर अगर कोई भी यात्री पॉलिथीन लेकर जाएगा तो दो अक्टूबर के बाद उसको जुर्माना अदा करना पड़ेगा। इस बारे में रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियो को स्टेशन परिसर में जागृत करने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। सोमवार को स्वच्छता अभियान के तहत अमृतसर के रेल अधिकारियों द्वारा स्टेशन परिसर में सफाई चलाने का अभियान शुरू किया। यह स्वच्छ अभियान पखवाड़ा 11 सितंबर से लेकर दो अक्टूबर तक पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर मनाया जा रहा है। जिसके तहत अमृतसर के गोल बाग साइड प्लेटफार्म व यार्ड पर भी रेल कर्मचारियों द्वारा सफाई करवाई गयी।

मुख्य तौर पर पहुंचे रेलवे अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट अशोक साहनी ने कहा कि सरकार द्वारा पालिथीन के लिफाफे पर प्रतिबंध लगा दिया है। रेलवे अधिकारियों द्वारा अब यात्रियों को पालिथीन स्टेशन परिसर में न लाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होने यात्रियों से संपर्क करके पालिथीन लिफाफों के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी। उनका कहना था कि पालिथीन लिफाफे के कारण सीवरेज प्रणाली जाम हो जाती है।

साहनी ने कहा कि रेल प्रशासन 2 अक्तूबर तक रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता पखवाड़ा मनाएगा, जिसके तहत रेलवे प्लेटफार्म, रेलवे यार्ड, सर्कुलेटिग एरिया में सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान जहां यात्रियों को रेलवे परिसर को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा, वहीं रेल कर्मी भी रेलवे परिसर को साफ सुथरा रखने में सहयोग देंगे। इसके अलावा एनजीओ और रेलवे यूनियनों ने भी सहयोग देने का वादा किया है।

उन्होंने कहा कि फिरोजपुर डिवीजन में अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, जम्मू, बड़गाम और फिरोजपुर को मुख्य तौर पर चुना गया है। हर रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग अधिकारियों को उसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो अपने-अपने एरिया के स्टेशनों पर सफाई करवाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 17 सितंबर को श्रमदान कर अधिकारी और रेल कर्मी सफाई अभियान का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान अधिकारियों ने रेलवे परिसर में सफाई अभियान चलाकर अभियान आरंभ किया।

इस मौके पर डीओएम अशोक सलारिया, स्टेशन अधीक्षक अक्षय पठानिया, राजेश गुप्ता, विजय कुमार, राजीव भसीन, आलोक कुमार, कुलदीप सिंह, ओंकार सिंह, एनके मीणा, आरएल लाल आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!