Move to Jagran APP

HSGPC को अलग करने के विरोध में अमृतसर में रोष मार्च, सुखबीर बादल बोले- सिखों को तोड़ने की कोशिश कर रही केंद्र

हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को अलग किए जाने के विरोध में अमृतसर में रोष मार्च निकाला गया।शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल तख्त श्री दमदमा साहिब से जत्था लेकर अमृतसर पहुंचे। उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला।

By Jagran NewsEdited By: Vinay kumarPublished: Fri, 07 Oct 2022 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 05:59 PM (IST)
HSGPC को अलग करने के विरोध में अमृतसर में रोष मार्च, सुखबीर बादल बोले- सिखों को तोड़ने की कोशिश कर रही केंद्र
एचएसजीपीसी को अलग करने के विरोध में अमृतसर में रोष मार्च निकलाते हुए।

जागरण संवाददाता, अमृतसर। हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को तोड़ने के मामले पर निकाले जा रहे रोष मार्च के तहत शुक्रवार शाम को शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल तख्त श्री दमदमा साहिब से जत्था लेकर अमृतसर पहुंचे।

loksabha election banner

गोल्डन गेट पर पहुंचने पर सुखबीर बादल ने कहा कि केंद्र सरकार हरियाणा में अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी बनाकर सिखों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि अकाली दल ही केवल एक राजनीतिक पार्टी है जोकि पंथक पार्टी है।

इसीलिए शिरोमणि अकाली दल को सभी सिख भाईचारा मिलकर मजबूत करें ताकि वह हमेशा पंत के साथ खड़ी रहे और पंथ का बचाव कर सकें  इसके अलावा उन्होंने कहा कि हरियाणा में जब कुछ साल पहले वोटिंग हुई थी तो वहां के सिखों ने भी सभी के सभी 11 सदस्य शिरोमणि अकाली दल के जितवाए थे, जिसे साफ है कि हरियाणा की सिख भी यही चाहते हैं कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एक ही रहे। जिस तरह से हरियाणा की कमेटी को अलग किया है।

इसी तरह इन्होंने पंजाब में मालवा और माझा की अलग-अलग कमेटियां बनाने की योजना बनाई है। इसे कभी भी सफल नहीं होने दिया जाएगा। सुखबीर बादल ने कहा कि अब श्री अकाल तख्त साहिब पर जाकर अरदास की जाएगी और अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार के आदेशों के मुताबिक अगली रणनीति तय होगी।

धामी बोले- शिरोमणि कमेटी को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा

अमृतसर, हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को अलग किए जाने के विरोध में एसजीपीसी प्रधान हरजिंदर सिंह धामी की अगुआई में तख्त श्री केशगढ़ साहिब से जत्था रवाना होकर शुक्रवार शाम को गोल्डन गेट पर पहुंचा। यहां पहुंचने पर एडवोकेट धामी ने कहा कि आरएसएस की शह पर शिरोमणि कमेटी को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे कभी भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व के सीखो में इस बात को लेकर रोष है कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को तोड़ने की कोशिश हो रही है। सिख  सब कुछ बर्दाश्त कर सकते हैं लेकिन यह कदापि बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस बारे सोचना चाहिए, साथ ही वह अपनी तरफ से केंद्र सरकार को ताड़ना भी करते हैं कि वह सिखों को बांटने की कोशिश ना करें।

धामी ने कहा कि तख्त श्री केशगढ़ साहिब से जत्था रवाना होकर नवांशहर, बंगा, फगवाड़ा, जालंधर के रास्ते होते हुए अमृतसर पहुंचा है । अब इसे श्री अकाल तख्त साहिब पर अरदास कर संपन्न किया जाएगा। उसके बाद अगली रणनीति भी तय की जाएगी। वही हरियाणा कमेटी अलग बनाए जाने के मामले पर जल्द ही वकीलों के साथ सलाह करके रिव्यू प्रशन भी डाली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.