Move to Jagran APP

पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस को अमृतसर लोस सीट से नहीं मिल रहा उम्मीदवार

अमृतसर पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस को अमृतसर लोक सभा सीट के लिए उम्मीदवार तलाश करना मुश्किल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 12:30 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 12:30 AM (IST)
पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस को अमृतसर  लोस सीट से नहीं मिल रहा उम्मीदवार
पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस को अमृतसर लोस सीट से नहीं मिल रहा उम्मीदवार

———महासमर ——— फोटो—— 60, 61

prime article banner

क्रासर——

— खैहरा ग्रुप की उम्मीदवार बीबी जगदीश कौर ने चुनाव लड़ने से किया इन्कार

— अलायंस के घटक अब भाकपा द्वारा उम्मीदवार देने पर गढ़ाए बैठे हैं नजर

पंकज शर्मा , अमृतसर

पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस को अमृतसर लोक सभा सीट के लिए उम्मीदवार तलाश करना मुश्किल हो गया है। अलायंस के घटक पंजाब एकता पार्टी ने अमृतसर से अपना उम्मीदवार खडा करने का पक्ष रखा था। जिसके चलते इस सीट को सुखपाल सिंह खैहरा के नेतृत्व वाली पंजाब एकता पार्टी के लिए छोड़ दिया गया था। हालात यह बन गए हैं कि इस सीट के लिए अब पंजाब एकता पार्टी को कोई जोरदार चेहरा नहीं मिल पा रहा है। पहले पंजाब एकता पार्टी ने इस सीट पर दिल्ली दंगों के दोषियों के खिलाफ अदालत में चल रहे केस की मुख्य गवाह बीबी जगदीश को उम्मीदवार खड़ा करने का फैसला लिया था। परंतु बीबी जगदीश कौर की ओर से चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया गया। जिस के चलते अब खैहरा की पार्टी को कोई जोरदार चेहरा इस सीट के लिए मुकाबले में उतारने के लिए नहीं मिल रहा है।

उधर, अलायंस की कोई भी पार्टी इस सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं कर रही है। अब बात अलायंस के घटक भाकपा पर आ कर अटक गई है। अलायंस के दल भाकपा के उपर दबाव बना रहे है कि अगर कोई भी उम्मीदवार नहीं मिलता को अमृतसर लोक सभा सीट पर भाकपा अपना उम्मीदवार खड़ा करे। भाकपा ने भी इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। क्योंकि पार्टी की ओर से किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने के लिए भाकपा के अंदर उम्मीदवार का एलान करने के लिए एक लंबी प्रक्रिया में से गुजरना पड़ता है। इस के लिए भाकपा भी अमृतसर से उम्मीदवार खडा करने के प्रति अभी कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

उधर दिल्ली दंगों के केस में मुख्य गवाह बीबी जगदीश कौर ने बताया कि उसे खैहरा की पार्टी ने उम्मीदवार बनाने का निमंत्रण दिया था। इस के बाद भाजपा और अकाली दल टकसाली ने भी उनके तक पहुंच की थी। परंतु उन्होंने सभी पार्टियों को स्पष्ट कर दिया है कि वह चुनाव नहीं लडे़ंगी। उसका मकसद चुनाव में हिस्सा लेना नहीं है बल्कि पीड़ितों के लिए लगातार आवाज उठा कर उनको उनके हक दिलवाना है। उन्होंने बताया कि वह बिना चुनाव लडे़ ही अपनी लड़ाई जारी रखना रखना चाहती हैं। अभी तो उनकी जंग शुरू हुई है। अभी और भी लम्बी लडाई लड़नी है।

भाकपा के सचिव व वरिष्ठ नेता अमरजीत सिंह आसल ने कहा कि अलायंस ने अमृतसर लोक सभा सीट को खैहरा की पार्टी के लिए छोड़ा था। परंतु खैहरा की ओर से तय की गई उम्मीदवार ने चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया है। अब अलायंस के घटक भाकपा को उम्मीदवार अमृतसर से देने के लिए कह रहे है। पंरतु पार्टी ने अभी इस पर फैसला नहीं लिया है। अगर अलाइंस का अन्य कोई भी घटक उम्मीदवार नहीं देता तो भाकपा की ओर से अपना प्रत्याशी खड़ा किया जाएगा। इस के लिए पार्टी के अंदर बातचीत शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.