Move to Jagran APP

लोकल फ्लाइंग दस्ता बनाम परीक्षार्थी फ्रेंडली मैच बनीं परीक्षाएं

अमृतसर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) के दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के साथ फ्लाइंग स्कवायड टीमों का फ्रेंडली मैच चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 12:30 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:30 AM (IST)
लोकल फ्लाइंग दस्ता बनाम परीक्षार्थी  फ्रेंडली मैच बनीं परीक्षाएं
लोकल फ्लाइंग दस्ता बनाम परीक्षार्थी फ्रेंडली मैच बनीं परीक्षाएं

- एक मार्च से परीक्षाएं जारी, 11 स्थानीय टीमों ने नहीं पकड़ा नकल का एक भी केस

loksabha election banner

-दसवीं की पंजाबी-बी की परीक्षा में सात फ्लाइंग टीमों ने दी दबिश, कोई नकलची हाथ नहीं लगा अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) के दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों के साथ फ्लाइंग स्कवायड टीमों का फ्रेंडली मैच चल रहा है। एक मार्च से जारी बारहवीं कक्षा और 15 मार्च से शुरू हुई दसवीं की परीक्षा में डीईओ सेकेंडरी दफ्तर द्वारा गठित फ्लाइंग स्कवायड टीमों ने अभी तक कोई नकलची नहीं पकड़ा है। वही, सिर्फ एक दिन की चेकिग में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने तीन स्कूलों में पांच नकल के केस बनाए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर एक सुपरवाइजर से उसकी सुपरवाइजरी छीन कर उसे वापस स्कूल रवाना कर दिया। जिला शिक्षा विभाग द्वारा गठित 11 फ्लाइंग दस्तों में से सात टीमें सक्रिय रहीं। स्थानीय टीमों ने शाम को फिर वही रटी-रटाई रिपोर्ट डीईओ सेकेंडरी कार्यालय में सबमिट करवाई। किसी टीम के सदस्य ने नकल का कोई केस नहीं पकड़ा है।

मंगलवार को पीएसईबी की दसवीं कक्षा की पंजाबी-बी विषय की परीक्षा 259 परीक्षा सेंटरों में ली गई। जिला शिक्षा विभाग की तरफ से गठित की गई सात टीमों ने कुल 33 परीक्षा सेंटरों की चेकिंग की। सुबह से ही परीक्षा सेंटरों में नकल को रोकने के लिए स्टाफ को चाक-चौबंद करने का दावा शिक्षा विभाग सेकेंडरी ने किया।

जिस प्रकार पहले ही कहा जा रहा था कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में चाहे परीक्षा केंद्रों के बाहर नकल करवाने वालों की भीड़ नजर नहीं आई, मगर परीक्षा केंद्रों के भीतर आपसी सहमती से नकल करवाने की सूचनाएं मिलती रहीं। इस बात की पुष्टि बीते दिन अंग्रेजी की परीक्षा में बोर्ड के चेयरमैन की ओर से पांच नकल के केस पकड़ने से होती है। जबकि जिला शिक्षा विभाग की टीमें अभी तक एक नकल का केस नहीं बना सकीं।

नकल रोकने के लिए सभी टीमें काम कर रहीं: डीईओ

डीईओ सेकेंडरी सलविदर सिंह समरा ने कहा है कि नकल रोकने के लिए सभी टीमें काम कर रही हैं। फिलहाल किसी टीम के हाथ में नकल का कोई केस नहीं आया है। शांतमय ढंग से परीक्षाएं चल रही हैं।

2201 छात्रों ने दी सीबीएसई हिन्दी 10वीं कक्षा की परीक्षा

मंगलवार को सीबीएसई हिन्दी 10वीं की परीक्षा हुई। कुल 15 सेंटरों में 2201 छात्रों ने परीक्षा दी। जबकि 2190 छात्रों ने पंजीकृत किया था। उसी प्रकार 384 छात्रों ने12वीं की हिन्दी की परीक्षा दी, जबकि 397 ने पंजीकृत किया था।

बारहवीं व दसवीं के अहम पेपर अभी बाकी

पीएसईबी की बारहवीं कक्षा का आ‌र्ट्स, साइंस व एग्रीकल्चर ग्रुप का इकनॉमिक्स व कॉमर्स का फंडामेंटल आफ ई बिजनेस की परीक्षा 25 मार्च व 26 मार्च को आ‌र्ट्स, साइंस, कामर्स व एग्रीकल्चर स्ट्रीम का गणित, व इसी तरह सभी स्ट्रीम का 27 मार्च को कंप्यूटर साइंस का पेपर लंबित है। दसवीं कक्षा का 22 मार्च को गणित, 25 मार्च को साइंस, 27 मार्च को हिदी, एक अप्रैल को सामाजिक शिक्षा का अहम पेपर होना बाकी है। अब देखना यह है कि लोकल टीमों के हाथ में कितने नकलची हाथ आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.