Move to Jagran APP

श्री दुग्र्याणा तीर्थ की आभा को लगेंगे चार चांद, हेरिटेज वॉक का प्रोजेक्ट फाइनल

प्रोजेक्ट के तहत हाथी गेट से लेकर गोलबाग चौक तक 25 से 30 करोड़ से हेरिटेज वॉक तैयार की जानी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 12:06 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 12:06 AM (IST)
श्री दुग्र्याणा तीर्थ की आभा को लगेंगे चार चांद, हेरिटेज वॉक का प्रोजेक्ट फाइनल
श्री दुग्र्याणा तीर्थ की आभा को लगेंगे चार चांद, हेरिटेज वॉक का प्रोजेक्ट फाइनल

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

loksabha election banner

नगर निगम द्वारा श्री दुग्र्याणा तीर्थ की आभा को चार चांद लगाने के लिए करीब डेढ़ साल पहले तैयार किए गए ब्ल्यू प्रिट को लेकर अब तैयारी पूरी कर ली गई है। तीन फरवरी को निगम हाउस की बैठक में प्रोजेक्ट के लिए आर्किटेक्टचुरल डिजाइन कंसल्टेंट नियुक्त करने की फैसला लिया गया है। कंसल्टेंसी सर्विसेस के लिए तीन कंपनियों ने अपनी प्रजेंटेशन दी थी, जिसमें अंकों के आधार इंजीनियर अमरदीप सिंह ग्रोवर अर्किटेक्चरल कंसल्टेंसी को योग्य करार दिया गया है। इसके अलावा 26 दिसंबर 2019 को इसकी तकनीकी बिड भी खुल चुकी है। लगभग इसी माह में प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा।

पूरा काम तीन पड़ावों में पूरा होगा। इसके तहत पहले पड़ाव में पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं व लोगों के लिए सुरक्षित अलग पाथ, ट्रैफिक स्लो चलने की व्यवस्था, अंडर ग्राउंड वायरिग, क्षेत्र को अतिक्रमण से मुक्ति मिलेगी। दूसरे पड़ाव में वर्तमान हेरिटेज बिल्डिग को सुरक्षित किया जाएगा। तीसरे पड़ाव में फसाड़ की ब्यूटीफिकेशन, स्ट्रीट फर्नीचर आदि की व्यवस्था की जाएगी।

फसाड़ बनाते वक्त किसी होटल या घर की खिड़की कवर न हो, इसका खास ख्याल रखा जाएग। हाथी गेट से शुरू होने वाली रोड और गोलबाग चौक में खत्म होने वाले प्वाइंट पर भव्य गेटों के अलावा पार्किंग के गेट की भी ब्यूटीफिकेशन होगी। रोड पर दो भव्य स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर तीर्थ में चलने वाले धार्मिक कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण हो सकेगा। तीर्थ को दाखिल होने वाली रोड पर बेरीकेटिग करते हुए इसको नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा।

भगवान श्रीकृष्ण की भव्य मूर्ति के दीदार करेंगे श्रद्धालु

8 जून 2018 को निगम सदन की बैठक में ही इसका ब्ल्यू प्रिट तैयार करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई थी। 13 जून 2018 को इसका ब्ल्यू प्रिट तैयार करते हुए प्रोजेक्ट को जल्द शुरू करने की बात तो कहीं गई थी, पर वह प्रोजेक्ट अब जाकर कहीं गति पकड़ रहा है। प्रोजेक्ट के तहत हाथी गेट से लेकर गोलबाग चौक तक 25 से 30 करोड़ से हेरिटेज वॉक तैयार की जानी है। हेरिटेज वॉक के स्टार्टिग प्वाइंट पर भगवान श्रीकृष्ण की भव्य मूर्ति लगाई जाएगी और पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए स्पेशल पाथ, अंडर ग्राउंड वाइरिग, दो भव्य गेटों के अलावा आसपास की दुकानों व भवनों के फसाड़ को प्रोजेक्ट के तहत हेरिटेज लुक दी जाएगी।

तीन फेजों में पूरा होगा प्रोजेक्ट

—पहले फेस : 5 करोड़ की लागत से स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज सिस्टम, अंडर ग्राउंड इलेक्ट्रीकल

वायर, बिजली के खंभों का स्थानांतरित होगा।

—दूसरे फेस : 15 करोड़ से गेटों का निर्माण, रोड फर्नीचर और सड़क की दोनों तरफ हेरीटेज लाइटिग के

साथ मुख्य रोड पर इमारतों को विरासती लुक दी जाएगी।

—तीसरे फेस : 10 करोड़ से दुग्र्याणा तीर्थ को जाने वाले रास्ते पर, मंदिर को जाने वाले इमारतों के फसाड़ का ब्यूटीफिकेशन होगा।

150 इमारतों को मिलेगी हेरीटेज लुक : रिटू

प्रोजेर्ट में इन तीनों फेसों में मुख्य रोड के दोनों तरफ पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनेगी। सड़कों पर लगने वाली हेरिटेज लाइटिग रात के समय पर्यटकों को आकर्षित करेगी। मुख्य रोड पर एलईडी स्क्रीन का प्रबंध होगा, जिसमें दुग्र्याणा मंदिर से लाइव प्रोग्राम चलेंगे। गेट नंबर 3 को हेरिटेज लुक के साथ-साथ 150 इमारतों को विरासती लुक दी जाएगी। प्रोजेक्ट को लेकर फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी और जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

- कर्मजीत सिंह रिटू, मेयर

वर्क आर्डर लगे, दो सप्ताह में काम शुरू : मित्तल

हेरिटेज वॉक प्रोजेक्ट के तहत हरियाली युक्त वातावरण के लिए अतिरिक्त ग्रीन स्पेस व टूरिस्ट सूचना केंद्र स्थापित किया जाएगा। पर्यटकों के बैठने के लिए बैंचों का प्रबंध होगा और रात के दर्शनों के लिए स्पेशल लाइट का प्रबंध किया जाएगा। श्री कृष्ण भगवान की मूर्ति चौंक के पास स्थापित की जाएगी। प्रोजेक्ट के वर्कआर्डर लग चुके हैं और लगभग दो सप्ताह तक इस पर काम शुरू हो जाएगा।

- कोमल मित्तल, कमिश्नर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.