Move to Jagran APP

मच्छर का लार्वा मिलने पर इमारत मालिक का चालान काटें : डीसी

अमृतसर गर्मी व बरसात के मौसम में मलेरिया व डेंगू जैसे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शहरवासियों को इन बीमारियों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें बेहतरीन ढंग से काम करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 12:06 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 12:06 AM (IST)
मच्छर का लार्वा मिलने पर इमारत  मालिक का चालान काटें : डीसी
मच्छर का लार्वा मिलने पर इमारत मालिक का चालान काटें : डीसी

— डीसी ने ली डेंगू टास्क फोर्स की बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

loksabha election banner

फोटो — 30

जागरण संवाददाता, अमृतसर

गर्मी व बरसात के मौसम में मलेरिया व डेंगू जैसे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शहरवासियों को इन बीमारियों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें बेहतरीन ढंग से काम करें। यह बात डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने वीरवार को डेंगू टास्क फोर्स की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि मच्छर का लार्वा मिलने की सूरत में उसी वक्त इमारत मालिक का चालान काटे जाए। चाहे वह इमारत सरकारी ही क्यों न हो। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो भी कार्रवाई की जा रही है उसकी रिपोर्ट हर सप्ताह उन्हें दी जाए।

डीसी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर कौंसिल, पंचायत, शिक्षा विभाग, मछली पालन विभाग, पशुपालन विभाग, पंजाब रोडवेज, खुराक व सिविल सप्लाई विभाग इत्यादि एक साथ मिलकर काम करें। इसके अलावा सरकारी कार्यालयों में बरसात के दिनों में पानी जमा न हो। हर शुक्रवार को सभी कार्यालयों, दुकानों, संस्थाओं व घरों की संबंधित लोग जांच करें। यहां जमा पानी को निकालना सुनिश्चित बनाया जाए, ताकि मच्छर पैदा ही न हो सके। लोग अपने घरों में कूलों, छतों, टूटे हुए बर्तनों, गमलों, टायरों आदि में पानी जमा न हो दें। डीसी ने कहा कि इन सावधानियों को अपनाकर लोग डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया इत्यादि से बच सकते हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. मदन मोहन ने कहा कि डेंगू बुखार होने पर इंसान का बदन तपने लगता है और दर्द भी होता है। आंखें के पिछली साइड द दर्द होता है। इंसान के शरीर पर लाल निशान व खून निकले, प्लेटलेट्स सेल कम हो जाएं तो यह डेंगू हो सकता है। इसकी जांच सरकारी अस्पताल के डॉक्टर से करवाएं। यहां डेंगू का उपचार निशुल्क होता है।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. हरदीप सिंह घई, मछली पालन अधिकारी दलजीत सिंह गिल, डॉ. हरदी सिंह निर्वाण आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.