हरदीप रंधावा, अमृतसर : गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) ने दिसंबर में स्थगित हुई विभिन्न सेमेस्टरों की प्रैक्टिकल के साथ-साथ थ्यूरी परीक्षाएं करवाने की घोषणा करके डेटशीट जारी करने का फैसला लिया है। इसकी सूचना शुक्रवार शाम को जीएनडीयू के उप रजिस्ट्रार ने जीएनडीयू से संबंधित कालेजों को पहुंचाकर आनलाइन माध्यम से होने वाली परीक्षाओं की तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि 11 जनवरी तक कालेजों और 14 जनवरी तक जीएनडीयू में सर्दियों की छुट्टियां ही चल रही थी। जबकि कोविड-19 की महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पंजाब सरकार ने 15 जनवरी तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद ही रखने के निर्देश जारी किए थे। अब 20 जनवरी से जीएनडीयू ने आनलाइन मोड पर परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है। कालेज प्रबंधनों का कहना है कि उन्होंने पहले भी आनलाइन परीक्षाओं का काम चलाया है। जबकि आगे भी सरकारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए हालात को मद्देनजर रखते हुए आनलाइन परीक्षाएं चलाने के लिए मुकम्मल तौर पर सक्षम हैं।

जीएनडीयू के उप रजिस्ट्रार एचएस भिडर के हस्ताक्षरों से कालेजों को जारी पत्रों के मुताबिक 20 जनवरी से ग्रेजुएट कोर्सों, पोस्ट ग्रुेजुएट कोर्सों, अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होकर 25 जनवरी तक संपन्न होंगी। जबकि पहले, तीसरे, पांचवें, सातवें व नौवें आदि सेमेस्टरों की थ्यूरी परीक्षाएं 27 जनवरी से शुरू होंगी। इसके लिए आने वाले दिनों में सभी परीक्षाओं की डेटशीट जीएनडीयू की वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगी। -कालेज के प्रिसिपल हर एक विषय की प्रैक्टिकल लेने के लिए कालेज के किसी सीनियर अध्यापक की ड्यूटी लगाएंगे।

-प्रिसिपल द्वारा तैनात अध्यापक की जिम्मेदारी होगी कि वह परीक्षा की तिथि व समय संबंधी परीक्षार्थियों को ईमेल या वाट्सएप के माध्यम से जानकारी मुहैया करवाए। यही नहीं अध्यापक यकीनी बनाएगा कि हरेक परीक्षार्थी को जरूरी सूचना मिल गई है।

-कुछ प्राइवेट, री-अपीयर या अतिरिक्त विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों का केंद्र भी अपने कालेज में ही बनाया जा सकता है। उनकी ईमेल आइडी भी रजिस्ट्रर कर ली जाए और उनकी परीक्षाएं भी रेगुलर विद्यार्थियों के साथ ही करवाई जाएं।

-प्रैक्टिकल परीक्षाओं की अवार्ड लिस्ट परीक्षाओं के बाद जीएनडीयू के वेब पोर्टल पर अप्लोड की जाए।

Edited By: Jagran